उदासी कैसे दूर करें? उदासी दूर करने के 6 उपाय

Dukh dur kaise kare? Udasi kaise dur kare? आजकल हर किसी की जिंदगी में समस्या है और इन समस्याओं में से एक समस्या है उदासी। उदासी के बहुत से कारण हो सकते है और इस आर्टिकल में यही बात करेंगे कि उदासी कैसा दूर करें?

उदासी कैसे दूर करें? उदासी दूर करने के 6 उपाय

1. व्यायाम करें

अगर स्वास्थ्य अच्छा है तो मन भी अच्छा रहता है। इसी बात को मानते हुए मैं व्यायाम करने का महत्व बताना चाहता हूं।

व्यायाम से न सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि आपका मन भी अच्छा रहता है और नकारात्मक सोच भी काम हो जाती है, जिससे इंसान को खुश रहने में सहायता मिलती है।

इसलिए व्यायाम करें और तला-भुना हुआ खाना भी कम करें। केला खाने से भी दूर होती है उदासी।

जरुर पढ़ें- हमेशा खुश रहना है तो आजमाए ये 13 उपाय

2. शरीर का रखें ध्यान

उदासी में  फंसे लोग अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते है। नहाना-धोना, अपने शरीर को साफ-सुथरा रखना काम हो जाता है।

व्यायाम से आप अपने शरीर का ध्यान रखेंगे ही मगर साथ ही साथ बाकी चीजों का भी ध्यान रखें, साफ-सुथरे रहें, अच्छे कपड़े पहने जिससे आप आत्मविश्वास महसूस करें।

अगर आपको अपना शरीर fresh लगेगा तो आपको मन से अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें- जब हिम्मत टूट जाए तो ये बात हमेशा याद रखना!

3. सकारात्मक (Positive) चीजों के बारे में सोचें

अगर आप परेशान या उदास भी है तो आपके आसपास की चीजें नहीं बदलती है, बस आप उन्हें देखना बंद कर देते है। इसलिए अपने आस पास सकारात्मक चीजों को देखें।

आप अपने आपको बहुत ही खुश किस्मत पाएंगे कि आपको यह जीवन मिला है और यह चीजें देखने का मौका मिला है। प्रकृति से जुड़ने से आपको एक अलग सा सुकून मिलेगा।

4. किसी दूसरी जगह घूमने जाए

जगह बदलने का भी बहुत फर्क पड़ता है। अगर आप बहुत समय से एक ही जगह रह रहे है तो यही समय है कि आप दूसरे शहर की टिकट खरीद कर घूमने निकल लें।

इससे आपको अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से एक break मिल जायेगा और यह आपके मन के लिए बहुत अच्छा होगा।

5. किसी काम में अपना ध्यान divert करें

खाली दिमाग शैतान का घर या इंग्लिश में कहें तो An Empty mind is Devil’s Workshop”। इसलिए कभी खाली न बैठे जब हम खाली होते है तो हमारा ध्यान नकारात्मक (negative) चीजों की तरफ जाता है और हम उदास हो जाते है।

अपने दिमाग को हमेशा किसी काम में लगाए रहें। यह अच्छा मौका है अपने अंदर की प्रतिभा को खोज निकालने का। आप जिस चीज में दिलचस्पी रखते है उसे करें बिना सोचे की वह उसका परिणामt कैसा आएगा।

क्योंकि आपका मकसद अपने आपको किसी काम में उलझा कर रखना है।

जरुर पढ़ें- खुद को बेहतरीन बनाने के 10 तरीके

6. अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताए

आपने यह देखा होगा कि आप अपने दोस्तों और परिवार को हजारों की भीड़ में भी पहचान लेते है क्योंकि आपका उनके साथ एक संबंध है।

इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा समय अपने परिवार वालों के और दोस्तों के साथ बिताए जो आपको समझते है और जिनको आपकी कद्र है।

Scroll to Top