उदासी कैसे दूर करें ?

आजकल हर किसी की life में problem है और इन problems में से एक problem है उदासी. उदासी के बहुत से कारण हो सकते हैं और इस article में यही बात करेंगे कि उदासी कैसा दूर करें ?

Exercise करें

अगर health अच्छा है तो मन भी अच्छा रहता है. इसी बात को मानते हुए मैं exercise करने का importance बताना चाहता हूँ. Exercise से ना सिर्फ आपने शरीर healthy रहता है बल्कि आपका मन भी अच्छा रहता है और नेगेटिव thinking भी काम हो जाती है जिससे इंसान को खुश रहने में help मिलती है. इसलिए exercise करें और तला-भुना हुआ खाना भी कम करें. केला खाने से भी दूर होती है उदासी.

शरीर का रखें ध्यान

उदासी में  फसे लोग अपने body का ध्यान नहीं रख पाते हैं नहाना-धोना, अपने शरीर को साफ-सुथरा रखना काम हो जाता है. Exercise से आप अपने शरीर का ध्यान रखेंगे ही मगर साथ ही साथ बाकि चीजों का भी ध्यान रखें साफ-सुथरे रहें, अच्छे कपडे पहने जिससे आप confident feel करें. अगर आपको अपनी body fresh लगेगी आपको मन से अच्छा लगेगा.

Positive चीजों के बारे में सोचें

अगर आप परेशान या उदास भी हैं तो आपके आसपास की चीजें नहीं बदलती हैं बस आप उन्हें देखना बंद कर देते हैं. इसलिए अपने आस पास positive चीजों को देखें. आप अपने आपको बोहोत ही खुश किस्मत पाएंगे कि आपको यह जीवन मिला है और यह चीजें देखने का मौका मिला है. Nature से जुड़ने से आपको एक अलग सा सुकून मिलेगा.

किसी दुसरी जगह घूमने जये

जगह बदलने का भी बहुत फर्क पड़ता है. अगर आप बहुत time से एक ही जगह रह रहे हैं तो यही समय है कि आप दुसरे शहर की टिकट बुक करें और घूमने निकल लें. इससे आपको अपनी रोजमर्रा की जिंगदी से एक break मिल जायेगा और यह आपके मन के लिए बहुत अच्छा होगा.

किसी काम में अपना ध्यान divert करें

खाली दिमाग शैतान का घर या इंग्लिश में कहें तो An Empty mind is Devil’s Workshop”. इसलिए कभी खाली न बैठे जब हम खाली होते हैं तो हमारा ध्यान negative चीजों की तरफ जाता है और हम उदास हो जाते हैं. अपने mind को हमेशा किसी काम में लगाए रहें. यह अच्छा मौका है अपने अंदर की प्रतिभा को खोज निकालने का. आप जिस चीज में interest रखते हैं उसे करें बिना सोचे की वह उसका result कैसा आएगा. क्योकि आपका मकसद अपने आपको किसी काम में उलझा कर रखना है.

अपने family और friend के साथ time बिताएँ

आपने यह देखा होगा कि आप अपने friends और family को हजारों की भीड़ में भी पहचान लेते हैं क्योंकि आपका उनके साथ एक connection है.इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा time अपने परिवार वालों के और friends के साथ बिताये जो आपको समझते हैं और जिनको आपकी value है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.