कमजोरी कैसे दूर करे ? How to remove weakness?

कमजोरी कैसे दूर करे ? Kamjori kaise dur kare, kamjori lange par kya kare, jab kamjori lage tab kya kare, weakness ka ilaj, kamjori dur karne ka gharelu ilaj

Body में energy कम होने की वजह से कई काम नहीं कर पाते. Body power कम होने की वजह से weakness आ जाती है. कई बार लोगों को बिना किसी कारण कमजोरी आ जाती है. कई बार सुबह-सुबह weakness के कारण हम कमजोरी का अनुभव करते हैं.

कमजोरी कैसे दूर करें ? How to remove weakness?

दूध – Milk

दूध में आपके body के किए उपयोगी हर प्रकार के vitamins, minerals और अन्य supplement बराबर मात्रा में होते हैं. 1 glass दूध आप ले सकते है. दूध आपने body में blood दुबारा बनाता है और आपको काफी शक्ति प्रदान करता है. दूध में available vitamin-B हड्डियों और मांसपेशियों को healthy रखता है और आपके body को भी energetic बनाए रखता है. दूध में एक चुटकी शुद्ध हल्दी powder और एक चम्मच शहद (honey) मिलाकर भी पि सकते है.

बादाम – Almond

बादाम में vitamin-E होता है. इसका सेवन करने से हम काफी समय energy का अनुभव करते हैं. इसमें protein, carbohydrate होते हैं , तो इसका सेवन हमको करना चाहिए. बादाम रात भर भिगो कर रखे और सुबह खली पेट इसे खाए.

केला – Banana

केले खाना भी energy बढ़ाने में फायदेमंद है. केले में glucose होता है जो आपको तुरंत energy प्रदान करती है. केले में available potassium भी आपके body में energetic बनाने में सहायक होती है.

आंवला – Gooseberry

आंवले के सेवन से body की immune system बढती है. इसका सेवन करने से कमजोरी भी दूर होती है. आंवले का रस निकलकर उसे शहद (honey) के साथ ले.

मुलेठी

मुलेठी भी एक बेहतरीन जड़ीबूटी है जो आपके body से कमजोरी को दूर करने में काफी important role निभाती है. ये एक ऐसी औषधि है जिसके सेवन से आपके body के adrenal hormone में वृद्धि होती है और आपका digestive system मजबूत होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.