गुस्सा आए तो क्या करें ? – What to do if you angry ? in Hindi

गुस्सा आए तो क्या करें ? – What to do if you angry ? in Hindi.. Gussa aane par kya kare, kaise gussay par kabu paye, jab gussa aaye to kya kare ?

अगर कोई व्यक्ति आपको गुस्सा दिलाने में सफल हो जाता है तो आप उसके हांथों की कटपुतली है .
इस सुविचार के साथ आज हम ABC पर जानेंगे कि गुस्सा आने के दौरान क्या-क्या परिस्थितियां आती है और उन्हें कैसे नियंत्रित करें . गलती न होने पर अगर कोई हमें डांटे तो जाहिर सी बात है गुस्सा आ ही जाता है . कभी कभी ऐसा भी होता है कि हमारी गलती पर कोई हमें डांटे तो भी हमें गुस्सा आ जाता है . कितनी विचित्र है ये .

क्या होता है जब गुस्सा आता है ?

  • हमारे मस्तिष्क पर नियंत्रण नहीं रहता , सर फटने लगता है .
  • आँखें लाल हो जाती है .
  • शरीर में control नहीं रहता , अगर कोई चीज हाथ में आ जाए तो उसकी खेर नहीं  . इसकी वजह से हम अपने ही घर की चीजों पर अपना गुस्सा निकलते है , और चीजें फेंकने लगते है , अपनी ही चीजों का नुकसान कर बैठते हैं . कई लोग तो ऐसे भी होते है जो गुस्से की वजह से सामने को कोई भी व्यक्ति मिला उसके साथ मार-पिटाई भी करने लगते हैं , क्यों कि गुस्से की वजह से उनके शरीर पर कोई नियंत्रण नहीं रहता .
  • जुबान पर नियंत्रण नहीं रहता . गुस्से की वजह से हम अपने जुबान पर भी नियंत्रण खो बैठते हैं , जिसके परिणाम स्वरुप , हमारी जुबान बड़-बड़ाने लगती कई , कुछ भी , किसी को भी बोल देती  है , बिना कुछ सोचे की हम क्या कह रहें हैं .

गुस्से से होने पर कोई फ़ायदा तो होता नहीं बल्कि अपना ही निक्सन हो जाता है , यूं कहें तो ठीक होगा की – ‘ अपने पैर में कुल्हाड़ी मारना ‘ . जी हाँ खुद के पैर में कोई कुल्हाड़ी मरता है क्या ? , पर गुस्से की वजह से जो situation create होती है उसमे सिर्फ गुस्से करने वाले का ही नुकसान होता है . गुस्सा जब शांत होता है तब अपने किए हुए पर पछतावा होता है , पर अब क्या करें जब चिड़ियाँ चुग गई खेत . क्यों न हम गुस्से आने पर उसे control करे , मगर कैसे ? आइए जानते हैं –

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.