फलों की खूबियाँ – Aise Fal Jise Khane Se Aap Hamesa Jawan Najar Aayenge

By | May 2, 2017

फलों की खूबियाँ – Aise Fal Jise Khane Se Aap Hamesa Jawan Najar Aayenge, fal khaye or sehat banaye.. fal kane se kya hota hai? fruits khane se kya hota hai ?

वह फल जिसे रोज काटे रहने से सदा जवानी बनी रहती है –

आंवला वह फल है जो बुढ़ापे को दूर भागता है, इसके लगातार हर रोज खाते रहने से जवानी कायम रहती है. आदमी कभी बुध नहीं होता. बड़ी उम्र में भी नौजवान जैसा जोश बना रहता है. उम्र भर बीमारी नहीं सताती, बाल लम्बी उम्र तक सफ़ेद नहीं होते, आँखें और दांत कभी कमजोर नहीं होते, च्यवनप्राश के मुख्य घटक आंवला है. आंवले का पर्योग किसी न किसी रूप में हर रोज जीवन भर करना चाहिये, तभी पूरा लाभ मिलता है.

संतरे का फल जो दूध के बराबर ताकत देता है-

संतरे के फल में दूध के बराबर ताकत होती है यह पाचनतंत्र पर बोझ डाले बगैर फ़ौरन हजम होकर ताकत देता है. जब बीमार को कोई भी चीज हजम न होती है तो संतरे का रस उसके लिए अमृत का काम करता है.

वह फल जो गले में लटके हुए मांस को काट देता है-

तजा अनन्नास फल का जूस निकलकर पिया जाये तो गले में लटके हुए मांस को काट देता है. समय पर प्रयोग किया हुआ यह जूस गले कीबिमारियों को दूर कर देता है.

वह फल जो शराबी की शराब छुड़ा देता है-

अगर पानी में उबाला हुआ सेब दिन में चार बार प्रयोग किया जाये तो इस फल से शराबी का नशा उतर जाता है और अगर तीन चार हफ्ते लगातार उबाले गए सेब का प्रयोग किया जाये तो इससे शराबी की शराब छुट सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *