फेसबुक क्या है ? – What is Facebook ?

क्या आप जानना चाहते है कि Facebook क्या है ?

लोग Facebook का use क्यों करते हैं ?

Facebook internet पे स्थित एक free social networking website है या एक सामाजिक networking सेवा है , जिसके माध्यम से इसके members अपने friends , family और relative से contact रख सकते हैं .

Social Networking Website क्या होती है ?

Social Networking Website एक online सेवा , platform या site होती है जो लोगों के बिच networking या सामाजिक संबंधों को बनाने और उनको बढ़ाने पर केन्द्रित होती है . वैसे तो कई प्रकार की social networking सेवाएं उपलब्ध हैं , जैसे कि-

  • Facebook
  • Twitter
  • Linkedin

लेकिन Facebook ही सबसे ज्यादा popular है .

Facebook की आवश्यकता क्या है ?

आपका जिसके साथ भी सामाजिक सम्बन्ध है , उनके साथ Facebook के माध्यम से contact में रह सकते हैं .

For Example-

  • अगर आप school या college में पढ़ते हैं , तो आप अपने school या college के Facebook page से संपर्क बनाए रख सकते हैं . आप admission , result के बारे में news प्राप्त कर सकते हैं .
  • आप अपने friend या family के साथ संपर्क में बने रह सकते हैं . Chat कर सकते हैं , उनको message कर सकते हैं . उनके साथ photos , videos या article share कर सकते हैं .
  • क्या आप किसी actor/actress ले fan है ? तो फिर आप इन actor/actress को Facebook पर follow कर सकते हैं . उनके page को like कर सकते हैं .
  • क्या आप किसी खिलाड़ी के fan है ? तो आप उनकी भी Facebook page को like करके उनके बारे में news प्राप्त कर सकते हैं .
  • आज कल तो कई community , संगठन Facebook पे हैं . कई राजनेता , कई राजनैतिक पार्टियाँ , धार्मिक संस्थाएं और सामाजिक संगठन भी Facebook पर हैं , तो आप चाहें तो उनके साथ संपर्क बनाए रख सकते हैं .

Facebook की सुरुवात 2004 में Howard के एक student Mark Zuckerberg ने किया था . और अब कुछ ही सालों में लगभग 85 करोड़ लोग इसके member हैं . आजकल कई companies ये सेवा mobile पे प्रदान करती है . तो अगर आपके पास mobile और internet connection है तो Facebook को mobile से भी प्राप्त कर सकते हैं .

Profile Page क्या होता है ?

Facebook का use करनेवाले अपना एक profile page तयार करके उस पर अपने बारे में जानकारी देतें हैं . इसमें वो अपना नाम , अपनी photo . अपना birthday या जन्मदिन की तारीख , वो कहा काम करते हैं , किस school में गए और किस college में गए उसके बारे में ब्यौरा देते हैं .

इस page के माध्यम से लोग अपने friends और  relatives के नाम या email डालकर उन्हें ढूंड भी सकते हैं . अगर आप चाहें तो अपना profile page बना सकते हैं और अगर आप चाहें तो किसी जानकर को Facebook पर ढूंड भी सकतें हैं .

Public Page क्या होता है ?

जाने-माने लोग या हस्तियाँ अपना public page बनाते हैं जिन्हें हर कोई देख सकता हैं . Facebook से जुड़ जाने के बाद आप अपने प्रिय खिलाडी , अभिनेता या नेता  से संपर्क बनाए रख सकते हैं और उनकी गतिविधियाँ जान सकते हैं . आप उनके public page के माध्यम से उनके बारे में लगातार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं . ये लोग अपने प्रसंसकों और समर्थकों के साथ सीधे संवाद  कर पातें हैं और उन्हें बता पातें है कि वो क्या कर रहें हैं . उनके साथ photos या videos भी share कर पातें हैं .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.