हमेशा खुश कैसे रहें ? How to be always happy ?

By | October 3, 2017

Life में अक्सर हम बहुत कुछ पाना चाहते हे और हमेशा जाने क्या-क्या पाने की कोशिश में लगे रहते हे ये सोचकर कि ये हमें खुशी देगा पर अक्सर ऐसा होता नहीं और हम निराश हो जाते हे. ये निराशा mental stress को जन्म देती हे. बस यही से ये सिलसिला चालू होता हे. अक्सर हम बहुत कुछ पाने के चक्कर में दैनिक जीवन की उन छोटी-छोटी खुशियों को miss कर देते हे जो वाकई में हमें पल-पल खुशी का एहसास करा सकती हे. इसलिए हमें कभी भी इन छोटी-छोटी खुशियों को इन मोको को नहीं गवाना चाहिए और life को खुल के जीना चाहिए.

एक famous कहावत है उसे हमेशा याद रखे ‘ कभी किसी को मुकम्मल जहाँ नहीं मिलता कभी जमी तो कभी आसमा नहीं मिलता ‘ – इसका मतलब ह की आप अपनी सोच में जरा सा बदलाव करके खुद को खुश और तरोताज़ा महसूस कर सकते हे.

सकारात्मक सोच – Think Positive

खुश रहने का दूसरा rule ये हे की हमेशा सकारात्मक सोच रखे negativity को अपने mind से और घर से दूर रखे क्योंकि नकारात्मक सोच और नकारात्मक वातावरण हमारे तन और मन दोनों को प्रभावित करते है. आप अपने past से सीखे और future के प्रति आशावान रहे, जिए वर्तमान में. यानि आज में और अभी में जीना सीखे.

Past और future के बिच का जो time हे ये वर्तमान वास्तव में यही जीवन हे. जो आज में नहीं जीते वो सिर्फ और सिर्फ अपने जीवन में अशांति और तनाव को जमा करते हे अपनी life में. आपके life में चाहे जितनी ही problems क्यों न आये आप अपनी thinking हमेशा positive रखे इससे आपका मनोबल बढ़ाता हे और आपको life की problems से लड़ने में help मिलती है.

Confidence में रहें

आत्मविश्वासी बने हमेशा confidence में रहे. Life के किसी भी field में success पाने के लिए confidence का होना बहुत important हे. आप भले कैसे भी हो काम attractive हो, गोरे हो , काले हो पर कभी भी अपने आप को किसी से काम न समझे, ईश्वर अगर किसी में कोई थोड़ी सी कमी छोड़ता हे तो उसे उसके बदले कोई गुण extra देता हे उसे पहचाने. यह हमेशा सोचे कि आप जो भी कर रहे हे या करते हे वो best हे.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *