11 आदतें जो आपकी जिंदगी बदल देगी – 11 Habits which change your life in Hindi

11 आदतें जो आपकी जिंदगी बदल देगी – 11 Habits which change your life in Hindi
जिंदगी में हर कोई सफल होना चाहता है , success पाना चाहता है . हर कोई अपनी life में name , fame , power , money achieve करना चाहता है . पर success कोई co-incident नहीं है .

SUCCESS IS NOT A ACCIDENT

किसी भी successful इन्सान की अगर आप life देख लीजिए , उसकी success की पीछे छिपी है ढेर साडी कड़ी मेहनत , अनिशाशन , लगन , determination , कुछ हासिल करने की तड़प , strong will power . तो आज मैं आपको बताऊंगा कुछ छोटी-छोटी बातें जिनको अगर आप अपने life में अपना लें तो कोई भी ताकत आपको successful होने से रोक नहीं पाएगी .

1.FOCUS

अपनी जिंदगी का एक मकसद , एक objective , एक goal बनाइए . जिंदगी में एक सपना देखिये कुछ करने का , कुछ बनने का , जिंदगी बदलने का और फिर जब तक वो मकसद पूरा होता उस पर पूरी तरह focus कीजिए . आपके objective से , अपने लक्ष्य से आपका ध्यान बिलकुल भी भटकना नहीं चाहिए .

अब्दुल कलाम जी ने कहा है – ‘ सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखतें हैं , सपने वो है जो हमको नींद आने ही नहीं देते . ‘ यानि अपना पूरा concentration अपने लक्ष्य की कामयाबी पे लगाइए . जीवन में एक consistence schedule बनाइए . अपनी जिंदगी में सबसे important कामों को priority basis पर कीजिए . ज्यादातर लोग जिंदगी में असफल इसलिए होते हैं क्योंकि वे अपने जीवन में वो priority set नहीं करते . सबसे important कामों को पहले कीजिए , less important कामों को बाद में कीजिए . आपकी जिंदगी सफलता में बदल जाएगी .

2. Schedule बनाए

Mostly successful लोग अपने अगले दिन का schedule , अपने अगले दिन के goals रात को ही set करके ही सोते है , जिससे उनका अगला पूरा दिन productivity के साथ बीतता है . तो आप भी अपने day की planning रात को ही कीजिए फिर देखिये आपकी productivity कैसे बदलती है .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.