अपने दाँत को सफेद कैसे करें ? 5 Home Remedies For Whitening Teeth, In Hindi

आपके दांत सिर्फ खाने के काम ही नहीं आते बल्कि आपकी सुन्दरता पर भी चार चाँद लगा देते हैं. अगर आपके दांत पीले हैं या आपके मुह से बदबू आती है और आप सफेद चमकदार दात पाना चाहते हैं तो इस article में आप जानेंगे कुछ असरकारी घरेलु नुस्खे जिनके इस्तेमाल से आप चमकते दात पा लेंगे.

अपने दाँत को सफेद कैसे करें ? 5 Home Remedies For Whitening Teeth, In Hindi

1. हरी सब्जी और फलों को दाँतों से काटकर खाएं

हमारे पूर्वज कोई भी toothpaste और brush use नहीं करते थे फिर भी उनके दांत सफेद होते थे, क्योंकि इसका कारण है की उस समय हरी सब्जियां जैसे कि गाजर, फूलगोभी , ककड़ी सभी दांतों से काटकर खाए जाते थे, जिससे उनके दांत सफेद बने रहते थे. आप भी अगर फलों और सब्जियों को चाकू की जगह दांतों से काटकर खायेंगे तो आपके दांत सफेद बने रहेंगे.

2. नमक और सरसों का तेल

आधा चम्मच नमक में कुछ बूंद सरसों के तेल को डाल लें, फिर उससे 10 minute तक उंगली से या फिर brush से मंजन करने से आपको पहले दिन में ही फर्क नजर आ जायेगा. इस नुस्खे का प्रयोग एक महीने तक लगातार करे. आपके दांत सफ़ेद हो जायेंगे और उनमे से बदबू आना भी बंद हो जायेगा.

3. नीम या बाबुल के दातुन

नीम या बाबुल का प्रयोग बहुत लम्बे समय से दांतों को साफ़ करने के लिए होता रहा है. आप नीम या बाबुल के एक टहनी लें फिर उसे दांतों से दबा-दबाकर painting brush जैसा बना लें. फिर इससे दांतों पर brush करें. नीम एक natural anti-oxidant और anti-septic होता है जो दांतों की हर प्रकार की problem को खत्म कर देता है.

4. संतरे के छिलके और नींबू का रस

आप संतरे के छिलके को सुखाकर पिस लें फिर संतरे के powder और खाने वाले नमक की बराबर मात्रा को अच्छे तरीके से मिलाकर किसी बोतल में रख लें. इस mixture के आधा चम्मच powder में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर हलके हाथों से brush करें, इससे कुछ ही दिनों में आपके दात मोतियों की तरह चमकने लगेंगे.

5. Baking Soda और नींबू का रस

अगर आप बही जल्दी सफ़ेद दांत पाना चाहते हैं तो आधा चम्मच baking soda में ऊपर कुछ नींबू की बूंद डाले फिर इस mixture से brush या उंगली की सहायता से 10  से 15 minute तक मंजन करें, अगर आप सुबह और साम दोनों समय इस mixture से मंजन करेंगे तो एक हफ्ते बाद ही आपके दात सफेद हो जायेंगे.

One Reply to “अपने दाँत को सफेद कैसे करें ? 5 Home Remedies For Whitening Teeth, In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *