5 Skin problem और उसके Solution – 5 Skin problem and its solution

सुन्दर साफ सुथरी और गोरी त्वचा पाने के लिए क्या करे ? अगर आपको भी skin related problems हैं और आप भी एक सुन्दर बेदाग गोरी और चमकदार skin पाना चाहती है तो आपको vitamin-A, vitamin-D, vitamin-C और fresh fruits का सेवन करना होगा. नियमित दिनचर्या अपनानी होगी. खुश रहने की कोशिश करें. चहरे पर झुर्रिया (wrinkles) पड़ने का क्या कारण है ? केवल बढ़ती उम्र ही नहीं बल्कि pollution, vitamin-D3 की कमी, ज्यादा cosmetic का use भी होते है. ऐसे में हमें अपनी skin पे खास ध्यान देने की जरूरत है. इसके लिए ये 5 Skin problem solution के top 10 tips follow करें.

5 Skin problem और उसके Solution – 5 Skin problem and its solution

1. झुर्रियों का घरेलु इलाज – Treatment of wrinkles

1- दो चम्मच अनार (pomegranate) के छिलके का powder ले इसमें दूध मिला ले. अगर आपकी dry और oily skin दोनों है तो इसमें गुलाबजल मिलाये. इस paste को 15 minute तक लगाने के बाद गर्म पानी से धो लें. ये आपकी स्किन की झुर्रियों को हल्का कर देता है और नयी कोशिकाओं (cells) का निर्माण करता है जिससे skin पर उम्र का असर नहीं दिखाई देता.

2- एक चम्मच संतरे (orange) के छिलके का powder ले. उसमे दो चम्मच दही मिला ले. इसे चहरे पे लगाकर 15 minute बाद धो ले. इससे झुर्रियों में कमी आती हे.

3- एक निम्बू को बिच से काट कर इसका सारा रस एक कटोरी में निकाल ले. इसके छिलकों को भी इसी रस में काट कर mix कर ले. इसमें थोड़ा सा शहद (honey) mix कर के नियमित use करने से काले धब्बे, कील-मुहासे और pigmentation में लाभ मिलता हे.

4- एक कटोरी में सेब का peal और संतरे (orange) का juice मिला ले. इसमें हल्दी powder और honey mix कर ले. अब इसमें 2 tablespoon milk मिला कर हल्का grind कर ले. 20 minute तक इसे लगा कर धो ले.

5- केले के छिलके में अंडे की जर्दी मिलाकर अपनी बेजान skin पर 15 minute तक लगाए फिर धो ले आपकी skin दमकने लगेगी.

6- हरे पपीते के ताजा हिस्से को काट कर mask बना कर लगाए. आप चाहे तो papaya powder भी ले सकती हे. पपीता आपकी skin tone को सुधार देगा और आपको झुर्रियों से मुक्ति मिलेगी.

2. गोरी त्वचा  पाने के लिए इमली के 7 useful tips

1- इमली को पानी में भिगो दे फिर कुछ समय बाद उस पानी में से इमली को निकल दे और उससे अपना चेहरा धोये.

2- इमली को दूध में पीस कर उसका paste बना कर हफ्ते में दो बार चहरे पर लगाए और सुख जाने पर धो ले.

3-  Dead skin cells के लिए इमली का scrub बनाकर use करे.

4- गर्मियों में इमली के पानी में गुलाब जल मिलाकर skin toner की तरह use करे.

5- आँखों के निचे काले घेरे (dark circle) होने पर क्या करे ? इमली का पेस्ट बनाकर आँखों के निचे 10 minute तक लगाए. बाद में ठन्डे दूध से धो ले.

6- इमली का paste बनाने के लिए इमली के सरे बीज हटा कर धो ले. उसमे थोड़ा सा हल्दी powder और दूध मिलाकर मिलकर 10 minute के लिए छोड़ दे. इसको आप skin whitening के रूप में भी लगा सकती है.

7- Skin lightning के लिए क्या करें ? आप इमली के juice का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए इमली के टुकड़ो में से बीज निकाल कर हलके गुनगुने पानी में भिगो दे. थोड़ी देर बाद इमली को निकाल कर उसमे थोड़ा और पानी मिला दे. इस रस को आप skin lightning में use कर सकती हे.

3. Dry skin के लिए 4 best banana face pack

1- केले को मसल कर उसमे थोड़ा सा honey मिलाकर face pack बनाये. 15 minute बाद धो ले इससे skin में glow आता है और wrinkles भी दूर होते हे.

2- पके हुए केले को white butter के साथ mix कर के लगाए. 15 minute बाद गुनगुने पानी से धो ले. इस pack को लगाने से skin soft हो जाती हे, dry skin के लिए ये best trick हे.

3- पके हुए केले को दही के साथ mix कर के 15 minute तक लगाए. इससे skin hydrated होगी और dryness दूर होगा.

4- पके हुए केले में एक चम्मच निम्बू का रास मिलाकर चहरे और गर्दन पर लगाने से झाइयां और दाग धब्बे दूर होते है. ये skin damage से भी बचाता है.

4. Black head का घरेलु इलाज

1- 2 चम्मच backing soda आधा चम्मच नमक और एक चम्मच पानी मिलाकर paste बनाए. इस mixture को चहरे पे हलके से रगडिये और फिर चेहरा धो ले.

2- निम्बू के छिलके को चहरे पे हलके हाथो से रगड़ने से black head समाप्त हो जाते है.

3- Daily टमाटर के टुकड़े को चहरे पे रगड़ने के बाद हलके गर्म पानी से धो ले. इससे भी black head जल्दी ही चले जाते हे.

4- Oatmeal, घिसे हुए बादाम को mix कर के paste बनाए. इसे अपने चहरे पे लगा के रखे. सुख जाने पर हलके गर्म पानी से साफ कर ले.

5- अंडे (egg) के सफेद भाग में निम्बू के रस को मिलाकर paste बना कर लगाए. सुख जाने पर इसे धो ले.

6- शहद (honey) को skin पे लगाकर थोड़ी देर बाद धो ले.

5. Pimples का घरेलु इलाज

1- चहरे पर कील मुंहासे होने पर निम्बू के रस का सेवन करे. इसमें पाए जाने वाले antioxidant blood को साफ करते है और body से waste को बहार करता ha. इससे skin भी साफ और glowing होती है.

2- लहसुन (garlic) body में होने वाले infection और गंदे bacteria से लड़ता है. Pimples की रोकथाम के लिए ये super food है.

3- अखरोठ को नियमित रूप से खाने से skin soft बानी रहती है. इसमें एक ऐसा acid पाया जाता है जो skin को smooth रखता है.

4- तरबूज़ खाने से भी चहरे के दाग धब्बो से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले vitamin-A, B और C skin को fresh, hydrated और चमकीला बनाते है.

5- Raspberry और ऐसे ही खट्टे फल जिसमे antioxidant और fiber पाया जाता हो वो skin को दाग धब्बो से बचाते है.

6- दही में anti-fungal और antibacterial तत्वा पाए जाते है. ये skin की अंदर से सफाई करता है.

7- सेब में काफी मात्रा में peptin पाया जाता है. इसलिए इसका छिलके सहित सेवन करना जरूरी है skin के लिए.

लेखिका : अंजलि शर्मा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *