गाजर खाने से क्या होता है ? गाजर खाने के 8 फायदे – 8 Health Benefits Of Carrot in Hindi

स्वादिष्ट हलवा से लेकर सलाद , सूप आदि में use होने वाला गाजर health के लिए भी लाभदायक है . सर्दियाँ आते ही market में गाजर की बहार देखकर मन खुश हो जाता है . कुदरती मिठास से भरपूर गाजर health के लिए कितना फायदेमंद है ? आइए जानते है .

Vitamin-A से भरपूर गाजर tasty होने के साथ-साथ healthy भी होता है . सलाद के रूप में कच्चा खाने से लेकर , इससे हलवा , खीर , सब्जी आदि ढेर सारी चीजें बनाई जा सकती है . किसी भी रूप में गाजर का सेवन फायदेमंद होता है . Daily गाजर का सेवन करने से आप कई रोगों से बच सकते है . तो देर किस बात की , आज से ही अपनी diet में गाजर को जरुर शामिल कीजिए .

गाजर खाने से क्या होता है ? गाजर खाने के 8 फायदे – 8 Health Benefits Of Carrot in Hindi

➀ चश्मे के नंबर घटता है

Vitamin , nutrition और minerals से भरपूर गाजर आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है . Daily गाजर का juice पिने से आँखों की रोशनी बढ़ती है . इतना ही नहीं , सलाद में गाजर का अधिक उपयोग करने से भी धीरे-धीरे आँखों की रोशनी बढ़ती है और आँखों से जुडी problems कम होती है .

➁ Hemoglobin का Level बढ़ता है

अक्सर महिलाओं में Hemoglobin कम होते है . इसका कारण है अनियमित खानपान . महिलाओं की ही तरह कई पुरुषों में भी इसकी कमी होती है . ऐसे में लोग दवा के माध्यम से Hemoglobin बढ़ाते की कोशिश करते है , लेकिन क्या आप जानते है की हफ्ते में 3 दिन गाजर का juice पिने से Hemoglobin बढ़ता है . इसलिए दावा छोड़िये और गाजर का juice पीना शुरू कीजिए .

➂ Immune System Strong करता है

आपने देखा होगा कि कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते है . जरा सा मौसम बदला नहीं कि उन्हें cold की problem हो जाती है . ऐसा इसलिए होता है , क्योंकि उन लोगों का शरीर बहुत कमजोर होता है . उनमे रोगों से लड़ने की capability बहुत कम या न के बराबर होती है . ऐसे में रोजाना गाजर का सेवन फायदेमंद होता है .

➃ Bones को Strong बनाता है

आज की भागदौड भरी जिंदगी में रुकना मना है , लेकिन सेहत अगर ठीक नहीं होगी , तो आप पीछे रह जायेंगे . पहले की अपेक्षा आजकल logo में हड्डियों से जुडी problems ज्यादा हो रही है . इस्ला कारण है unhealthy diet . ऐसे में गाजर बहुत उपयोगी है . Calcium से भरपूर गाजर के सेवन से हड्डियां मजबूत बनती है .

➄ दिल की हिफाजत करता है

दिल के मामले में आजकल लोग बहुत कमजोर होते जा रहे है . कम उम्र में ही अब दिल की बीमारियों के शिकार होते जा रहे है . ऐसे स्थिति में गाजर बहुत उपयोगी है . गाजर दिल को मजबूत करता है . साथ ही गाजर में मौजूद carotene दिल से जुड़ी बीमारी को आपसे दूर रखता है . इसलिए गाजर खाइये और दिल को healthy रखिए .

➅ Cholesterol कम करता है

Cholesterol से कई बीमारियाँ पनपती है . गाजर शरीर में मौजूद Cholesterol को कम करता है . नियमित रूप से सुबह और दोपहर में गाजर का juice पिने से Cholesterol control में रहता है . Juice के अलावा आप गाजर का सलाद या फिर इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है .

➆ Sugar Level Control करता है

आमतौर पर logo को लगता है कि गाजर में मिठास होने के कारण ये शरीर में sugar की मात्रा बढ़ा देता है , लेकिन ऐसा नहीं है . गाजर sugar level को control करता है . हररोज गाजर का सेवन करने से जल्द ही लाभ दिकना शुरू हो जाता है .

➇ Digestion System Strong बनता है

क्या आपकी diet बहुत कम है ? इसका कारण आपका digestive system हो सकता है . कई बार ऐसा देखा गया है कि खाना न digest होने की वजह से लोग खाने से परहेज करते है . ऐसे में धीरे-धीरे कमजोरी और फिर रोगों का attack बढ़ता है . गाजर में fibre की मात्रा अधिक होती है , जो Digestion System के लिए बहुत उपयोगी है . खाने से 1 या आधा घंटे पहले गाजर का juice पिने से आपका digestive system मजबूत रहेगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.