वेबसाइट को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने के 8 तरीके – 8 Tips to make website search engine friendly, in HINDI

वेबसाइट को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने के 8 तरीके - 8 Tips to make website search engine friendly, in HINDI
वेबसाइट को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने के 8 तरीके – 8 Tips to make website search engine friendly, in HINDI

How to make website search engine friendly ? in HINDI
क्या आप वेबसाइट बनाने की सोच रहे है या फिर पहले से ही बना चुके है ? 
क्या आप जानते है की हमें वेबसाइट बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? 
क्या आपकी वेबसाइट सर्च इंजन फ्रेंडली है ? 
सर्च इंजन फ्रेंडली का मतलब है , यह सर्च इंजन जैसे- Google , Yahoo , Bing के नियम के अनुसार website बनी है . इन सर्च इंजन के द्वारा ही आपकी वेबसाइट को ज्यादा Traffic मिलता है और अधिक लोग आपकी वेबसाइट को visit करते है . जब कोई यूजर कोसी जानकारी की तलास में होता है , तो वह सर्च इंजन पर सर्च करता है . यदि आपकी वेबसाइट सर्च इंजन फ्रेंडली है तो वह सर्च इंजन में सबसे ऊपर आता है और यूजर सबसे पहले विजिट (Visit) करेगा . इसलिए आपको अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाना जरुरी है .
कई बड़े और जानकर SEO एक्सपर्ट की टिप्स को पढने के बाद मैंने कुछ जरुरी और लाभदायक सुझावों को collect किया है . आइये जानते है इन सुझावों को –

 

1. सही DOMAIN नाम चुने 

वेबसाइट का नाम Domain name या URL simple और छोटा होना चाहिए , जिसे आसानी से पढ़ा जा सके और लोगो को जल्दी याद हो जाए . SEO की नजर से देखें , तो अपने Domain Name में अपने Focus Keyword ( जिस विषय के बारे में आप आपकी वेबसाइट बनाने जा रहे है ) का इस्तेमाल करें तो ज्यादा लाभ मिलेगा .

 

2. Focus Keywords को टाइटल Tag में इस्तेमाल करें 

आप जिस Keyword को Target करना चाहते है , यानि जिस Keyword पर वेबसाइट की Ranking को बढ़ाना चाहते है , उन Keywords को अपनी वेबसाइट के पेज और टाइटल Tag में डाले .

 

3. Meta Description Tag का इस्तेमाल करें 

अपनी वेबसाइट के  ‘ META Description TAG ‘ में अपने वेबसाइट के बारे में अच्छा से Description डाले जिससे लोग आपकी वेबसाइट के बारे में समझ सके . आप जब भी वेबसाइट पर कोई Article या पोस्ट लिखें तो उसका ‘ Meta Description ‘ जरुर डाले . इससे search engine और visitors को आपकी पोस्ट के बारे में बेहतर तरीके से समझाने में मदद मिलेगी और उसकी Ranking Increase होगी .

 

4. वेबसाइट को Search Engines पर Submit करें 

अपनी वेबसाइट को Google Webmaster Tools और Bing Website Tools पर Submit करके Ownership Verify करे . इससे आपकी वेबसाइट Search Friendly बनेगी और साथ ही आपको अपनी वेबसाइट के Search Traffic Statistics और Top Search Queries के बारे में जानकारी मिलती रहेगी . इसके साथ ही अपनी वेबसाइट का एक Sitemap बनाए जिसे आप Google और Bing को Submit कर सके .

 

5. High Quality Content लिखें  

अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक लाभदायक और High Quality Content को प्रस्तुत करे . आप जिस Topic के बारे में लिख रहे है उसको अच्छे से Describe करे और Simple Words में लिखे . इससे आपकी Visitors लम्बे समय तक और ध्यान से आपकी जानकारी पढ़ेंगे . इससे आपकी वेबसाइट का ‘ Average Session Duration ‘ Increase होगा जो Search Ranking को Increase करता है .

 

6. Content यूनिक होने का ध्यान रखें .

आपका लेख हमेसा यूनिक होना चाहिए , मतलब किसी ओर वेबसाइट से चुराया हुआ नहीं होना चाहिए . वरना आपको दो समस्या का सामना करना पड़ सकता है . पहला समस्या है ‘ Copyright Claim ‘. Copyright Claim का मतलब होता है , जब भी आप किसी और का Content अपनी वेबसाइट पर Copy करते है , तो उस वेबसाइट का ओनर इसके बारे में आपकी वेबसाइट के Host को , Search Engine को और DCMA को Complaint करा सकता है . इससे आपकी वेबसाइट की Ranking कम हो जाएगी और आपके Host आपकी वेबसाइट को Down भी कर सकता है . दूसरी समस्या है ‘ Copied Content ‘ . हर एक Search Engine अपने Search में Double Content को दिखाना पसंद नहीं करता . इसलिए जैसे ही आपकी वेबसाइट पर कोई Copied Content Detect होगा तो आपकी Search Ranking कम हो जाएगी .

 

7. BACKLINKS का प्रयोग करें 

अपनी वेबसाइट पर Backlinks का इस्तेमाल करें . Backlinks का मतलब है , अपनी किसी पोस्ट के Text में किसी और पोस्ट को LINK करना .

 

8. अपना Content Social Sites पर publish करे 

Social Sites पर अपनी posts को Publish करने से Search Engine Visibility Increase होती है और नए Social Visitor भी मिलते है . Social Sites जैसे- Facebook , Twitter , Google Plus , Pinterest आदि पर अपनी ID बनाकर अपने पोस्ट को Publish करें .

  • धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करती हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेसा बना रहे. अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई तो comment करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*