Website को search engine friendly बनाने के 8 तरीके – 8 Tips to make website search engine friendly, in HINDI

By | March 21, 2016

वेबसाइट को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने के 8 तरीके – 8 Tips to make website search engine friendly, in HINDI
How to make website search engine friendly ? in HINDI

क्या आप website बनाने की सोच रहे है या फिर पहले से ही बना चुके है ?
क्या आप जानते है की हमें website बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?
क्या आपकी website search engine friendly है ?

Search engine friendly का मतलब है , यह search engine जैसे- Google , Yahoo , Bing के rule के अनुसार website बनी है . इन search engine के जरिये ही आपकी website को ज्यादा traffic मिलता है और अधिक लोग आपकी website को visit करते है . जब कोई user किसी information की तलास में होता है , तो वह search engine पर search करता है . अगर आपकी website search engine friendly है तो वह search engine में सबसे ऊपर आता है और user सबसे पहले visit करेगा . इसलिए आपको अपनी website को search engine friendly बनाना जरूरी है .

कई बड़े और जानकर SEO experts की tips को पढने के बाद मैंने कुछ important और लाभदायक suggestion को collect किया है . आइये जानते है इन suggestion को —

1. सही Domain Name चुने

Website का नाम Domain name या URL simple और छोटा होना चाहिए , जिसे easily पढ़ा जा सके और लोगों को जल्दी याद हो जाए . SEO की नजर से देखें , तो अपने domain name में अपने focus keyword ( जिस toic के बारे में आप आपकी website बनाने जा रहे है ) का use करें तो ज्यादा लाभ मिलेगा .

2. Focus keywords को title tag में use करें

आप जिस keyword को target करना चाहते है , यानि जिस keyword पर website की ranking को बढ़ाना चाहते है , उन keywords को अपनी website के page और title tag में डाले .

3. Meta description tag का use करें

अपनी website के  ‘ META Description TAG ‘ में अपने website के बारे में अच्छा से description डाले जिससे लोग आपकी website के बारे में समझ सके . आप जब भी website पर कोई article या post लिखें तो उसका ‘ meta description ‘ जरुर डाले . इससे search engine और visitors को आपकी post के बारे में बेहतर तरीके से समझाने में help मिलेगी और उसकी ranking increase होगी .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *