अच्छी नींद के लिए क्या करें ? अच्छी नींद कैसे लाये ?

By | November 2, 2017

आज कल की busy life में और दुनिया की चकाचौंध में हम लोग ये भूल जाते है कि हमारी body के लिए अच्छी नींद लेना कितना जरूरी है. इसी लिए आज हम इस article में जानेंगे कि हमारी body के लिए अच्छी नींद कितनी जरूरी होती है उसके फायदे और नुकसान क्या होते है और नींद न आने की बीमारी क्या होती है.

नींद होती क्या है ?

नींद एक एसी position होती है जिसमे mind और body rest करते है. आँखे बंद होती है और हमारी body अस पास के environment में  हो रही हरकतो को response नहीं करती है. नींद में हमारी body inactive condition में होती है.

अच्छी नींद क्या होती है ?

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप सिर्फ 15 से 20 minute की नींद लेते हो तो और आप उठने के बाद एक दम fresh feel करते हो. यही होती है एक अच्छी नींद की निशानी, कि जब हम सो के उठे तो एक दम fresh feel करे. फिर चाहे हम 15 से 20 minute के लिए सोये या 5 से 6 घंटे. जब हमारी body को अच्छी नींद मिलती है तो हमारी body और mind refresh हो जाती है. अच्छी नींद का बाद हमारी body और mind दोनों अच्छे तरीके से काम करने में capable हो जाते हैं.

अच्छी नींद के लिए क्या करें ? अच्छी नींद कैसे लाये ? acchi nind ke liye kya kare ? acchi nind kaise laye ?

हमारी life में हम इन 6-7 घंटे को ज्यादा importance नै देते. पर ये 6-7 घंटे की नींद हमारी पुरे जिंदगी पर असर डालती है, चलिए जानते हैं कि इन 6-7 घंटे अच्छी नींद लेने के लिए क्या किया जाये.

अपने सोने और उठने का समय fix रखे

कोशिश करे कि आपके सोने और उठने का time fix रहे, इससे आपकी body खुद एक घड़ी बना लेती है, जिससे आपकी नींद उस fix time पर खुल जाती है और लग भी जाती है.

दिन में सोना बंद करे

रात में नींद न आने का एक कारण है दिन में सोना, तो अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आप दिन में सोना बंद करे.

exercise करे

हमारी body को सिर्फ और सिर्फ आराम की जरूरत ही नहीं होती है, उसको थोड़ा थकान वाला काम भी करना होता है ताकि वो थके और फिर उसको आराम की जरूरत पड़े. इसी लिए आप दिन में सुबह या शाम को जैसा आपको ठीक लगे आप exercise करे ताकि उस exercise की थकान की वजह से आपको अच्छी नींद आये.

आपका bed और तकिया comfortable होना चाहिए

ज्यादा तक जो sleeping matrix बनाये जाते है उनकी उम्र 9 से 10 साल होती है पर हम लोग उसको अपनी पूरी life तक चलाने का सोचते है, तो आप ऐसा न करे. एक comfortable matrix और तकिया का इस्तेमाल करे ताकि आपको अच्छी नींद आये. आपका कमरा भी इस तरह से सजाये ताकि आपको नींद जल्दी आये.

शराब और cigarette से बचे

ये तो एक छोटे class के बच्चे को भी पता होगा कि शराब और cigarette health के लिए बुरे होते है. तो फिर ऐसा तो हो नहीं सकता की ये हमारी नींद पर बुरा असर नहीं करते होंगे. शराब और cigarette से हमारी नींद पर भी असर पड़ता है तो सोने से पहले इनका सेवन न करें.

Doctor से consult करे

अगर अब भी आपको अच्छी नींद नहीं आती तो किसी अच्छे doctor के पास जाने से न हिचकिचाए, किसी अच्छे doctor के पास जा कर अपनी problem बताएं जिससे पहले की आपके शरीर पर कोई बुरा असर पड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *