अच्छी सेहत कैसे बनाये ? हमेशा fit कैसे रहें ?

By | November 8, 2017

आज हम आपके साथ वो बातें share करेंगे जिसकी tension आपको, आपके family को, आपके friends, relatives और आपके पड़ोसियों को दिन रात सताती है. वो है आज कल के hitech जमाने में अच्छी health और fit body पाना. सभी अच्छी सेहत पाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. अपनी diet का ख्याल रखते है सुबह-सुबह जब सारा जमाना सो रहा होता है तब उठ कर walk के लिए जाते है और running , yoga और exercise करते है. सेहत पाना कोई मुश्किल काम नहीं है. लेकिन अगर आप अपने आप को control करना सीखना होगा.

सुनने में अजीब लगेगा पर ये सच है की कुछ लोग अच्छी सेहत बनाने की tension में ही दुबले और बीमार होते जा रहे है. ऐसे लोग अच्छी सेहत बनाना तो चाहते है लेकिन उसके लिए जो मेहनत करनी पड़ती है वो नहीं करते. आज कल लोगों को बीमारिया बहुत होने लगी है और इसलिए कुछ समझदार और health की चिंता करने वाले लोगों में सेहत को लेकर एक तरह की awareness आ गयी है जो की बहुत अच्छी बात है. Unfit इंसान को लोग like नहीं करते यहाँ तक कि वो खुद अपने आप को देख कर परेशान होते है. तो आज हम आपको बताएँगे कि आपको अच्छी सेहत बनाने और fit रहने के लिए क्या करना चाहिए.

अच्छी सेहत कैसे बनाये ? हमेशा fit कैसे रहें ? Acchi sehat kaise banaye ? Hamesa fit kaise rahe ?

Healthy और fit रहने के लिए हमे सुबह खुली हवा में walk, running, yoga, cycling और skipping करनी चाहिए या cricket या football जैसा कोई outdoor sports खेलना चाहिए. लेकिन अगर आपके पास ये सब करने का समय नहीं है तो यह आपको body को fit रखने के लिए कुछ exercise बताई जा रही है अब बस आप इन्हे ठीक से समझ लो और जल्दी से जल्दी शुरू कर दो.

Pushups

इस exercise के बारे में सभी अच्छे से जानते है लेकिन कोई भी अपनी life के 10 minute daily देने के लिए राजी नहीं है. Push-ups से अच्छी exercise और कोई नहीं है. अगर आप ज्यादा time नहीं दे पा रहे gym जाने के लिए तो आप 10 से 15 minute ये exercise करेंगे तो आपका आने वाला कल सेहतमंद होगा. इस exercise के लिए पहले छाती के बल जमीन पर लेट जाएं, फिर दोनों हाथों को shoulders के सामने से अपने पुरे शरीर को ऊपर की तरफ धकेलें. ये process 10 बार करे फिर कुछ time rest करके दुबारा से करे और टोटल 3 बार 10-10 push-ups set करे. Push-ups all-round exercise है, ये आपके shoulders, arms, chest, back सब पर असर करता है और body को strong और healthy बनाने में आपकी help करता है.

Bent-Knee Sit-up

Push-ups के बाद बारी आती है आपके पेट की कसरत की. ये बहुत important है कि आपका पेट कम हो. ये एक fact है कि जिनका पेट कम होता है उन्हें भूख कम लगती है और जिनका ज्यादा उन्हें ज्यादा भूख लगती है, इसी तरह से उनका वजन कम या ज्यादा बढ़ता भी है. अपने abs या पेट की exercise लिए पहले आप mat पर पीठ के बल लेते जाये. उसके बाद अपने हाथों को अपने सर के पीछे रख लीजिये. अब ऊपर की तरफ जाते हुए साँस को छोड़े और वापिस आते time सांस लें.

Squat jump

हमारी दिन भर की calories intake बहुत ज्यादा होती है इसलिए उसे burn करना बहुत जरुरी होता है नहीं तो वो सारी calories fat के रूप में हमारी body में store हो जाती है. इसलिए running और cycling को बहुत preference दी जाती है. पर चिंता मत कीजिये अगर आपके पास running और cycling करने के लिए proper environment नहीं है तो हमारे पास इसकी alternate तरकीब यानि exercise भी है जिसे हम squat jump कहते है. Squat jump करने से आपको बहुत जल्दी पसीना आने लग जायेगा और आपकी heart beat भी बढ़ जाएगी. Exercise करने के लिए आप निचे लिखे हुए procedure को follow करे..

  • सीधे खड़े हो जाये अपने हाथों को अपनी hip के साथ रखकर और अपने पेट को tight कर ले.
  • अपने hips और back को up and down करना है और अपनी back और अपने सर को बिलकुल सीधी दिशा की और कर ले.
  • अब अपनी hip को थोड़ा झुका कर ऊपर की और jump ले और फिर वापिस आराम से आएं.
  • इसी तरह करते रहे जब तक आपकी heart beat बढ़ न जाये और आप थक न जाओ.
  • बस आप ये याद रखे जितना पसीना निकला उतना अच्छा है.

इसके बाद आप honey के साथ hot lime water का सेवन करे, daily सुबह इससे आपकी body का सारा फालतू fat जल्दी घटने लगेगा और अगर आप unfit, unhealthy या मोटे है तो कुछ ही दिनों में आप perfect body पा सकोगे वो भी बिना कोई पैसे खर्च किये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *