अच्छी बात का सफ़र ब्लॉग से adsense तक – Acchibaat.com journey from Blog to Adsense

By | July 6, 2016
अच्छी बात का सफ़र ब्लॉग से adsense तक - Acchibaat.com journey from Blog to Adsense

अच्छी बात का सफ़र ब्लॉग से adsense तक – Acchibaat.com journey from Blog to Adsense

अच्छी बात .com की तरफ से आप सभी पाठको को रवि सव का नमस्कार , हम आप सभी के शुक्रगुजार है कि आज ABC (acchibaat.com) ने नया मुकाम हासिल कर लिया . कोई भी website के owner का यही सपना रहता है कि उसका website adsense approved हो , पर दुख की बात यह है कि सभी के साथ ऐसा नहीं हो पता . Google Adsense कि कुछ rules & regulation है जिसके तहत आपका adsense application review होता हैं . मैंने ABC 25th february 2016 में शुरू की जो की एक google blog है . पहले मैंने इस blog का नाम fairidea.blogspot.com रखा था .
March में मैंने एक domain खरीदने का सोचा ,  fairidea.com available था पर बड़ा ही costly था around 32000rs . So मैंने acchibaat.com को buy किया . और इससे बना ABC.

 

फिर मैंने लिखना सुरु किया जो दिल कहता मैं लिख देता , लगभग more than 100 posts के बाद मैंने पहली बार adsense के लिए apply किया . मुझे पता था कि मेरा application reject हो जायेगा , और ऐसा ही हुआ ‘ due to insufficient contain my adsense application rejected ‘ . पर इसका मुझे कोई दुख नहीं हुआ क्योंकि मुझे पता था कि मेरा adsense application reject होने वाला है .

अब insufficient content को कैसे sufficient content बनाया जाए इसके लिए मैंने ओर भी content लिखने शुरू की . और फिर से मैंने adsense के लिए apply किया , अब मेरे site में 180 post हो चुके थे . लेकिन इस बार फिर मेरे application को ख़ारिज कर दिया गया same thing ‘ insufficient content ‘ . इस बार थोड़ा दुख हुआ पर मैंने हार नहीं मानी और फिर से अपने daily post publishing में लग गया .

एक बात मैं जरुर बताना चाहूँगा ABC के पाठको को कि मैं OCL India Limited में कार्य करता हूं , और मेरा duty schedule ऐसा है की मैं दिन में कभी नहीं blogging कर सकता , job complete कर , मैं around 5:30pm घर वापस आता हूं …. अब मैं घर पर तो आ गया but मेरी cute सी बेटी ‘ प्रतीक्षा ‘ जो की सिर्फ 10 महीने की है , उसके साथ मैं समय बिताता हूं . मेरी बेटी बड़ी नटखट है , और जब भी मैं laptop ले के blogging करने बैठता हूं तो मेरी बेटी laptop में हाथ पैर मरती है , इसलिए blogging सुरु करने से पहले ये जरुरी हो जाता है की मेरी बेटी सो रही हो . जब मेरी बेटी सो जाती है तो मैं blogging करता हूं , around 9:00 pm to max. 2 pm. मतलब average में daily बिना एक दिन छोड़े मैं 4 घंटे blogging में बीतता हूं .

अपने काम के अलावा blogging मेरा passion है , मैं daily 2 post जरुर लिखता हूं , जब मैंने 230 post publish किए तभी फिर से मैंने adsense के लिए apply किया . इस बार फिर से मेरा application reject हो गया . पर इस बार due to ‘ your website is not compile with adsense policy ‘ . अब ये क्या था मुझे कुछ समझ में नहीं आया . इसके लिए मैंने google support forum का सहारा लिया … कई सुझाव मिले जिससे मैं motivate होने की बजाए demotivate हो गया .

ये मेरा personal experience है कि google support forum में जो भी suggestion मिलते है वो सारे कुछ हद तक बेकार है . जब मेरा application तीसरी बार reject हो गया तो मैंने support forum का सहारा लिया और मुझे expert से ये पता चला की मेरा site बेकार है , google adsense कभी भी acchibaat.com को approved नहीं करेगा क्योंकि acchibaat.com के containt ठीक नहीं है और acchibaat.com से भी better content already available है दुसरे website पे . मुझे motivate करने की बजाए उन्होंने मुझे demotivate किया और कहा adsense तो आपका applicatin नहीं approve करेगा इसलिए आप दुसरे marketing site पे try करें .

 

ये सुन के कुछ समय तक मेरा दिमाग काम करना बंद कर दिया , मगर मुझे खुद पर पूरा भरोसा था कि मेरी मेहनत बेकार नहीं जाएगी . तब मैंने अपनी website को खोला और अच्छी तरह से देखा … मेरी अन्तरात्मा से आवाज आई कि रवि तू कर सकता है , ये तेरा website है जिसे तूने बड़ी महनत से बनाया है .. इतनी मेहनत करने के बाद पीछे हटना ठीक नहीं .

तब मैंने अपने website के look को थोड़ा change किया , एक अच्छे सा ABC का logo बनाया जिसे बनाने में मुझे 4 घंटे लग गए .. website का background और color भी change कर दिया .

 

तीसरी बार जब मेरा application reject हुआ , ठीक उसके दुसरे दिन मैंने फिर से adsense के लिए apply किया . रोज की तरह मैं blog post कर रहा था but अब में थोड़ा de-energies हो गया था . 30 जून 2016 को ठीक 10:10 pm को एक mail आया . उस mail को जैसे ही मैंने पढ़ा मेरे आँखों में आंसू आ गये .. ये आंसू ख़ुशी के थे .  मेरा adsense application approved हो चूका था . ये मेरे लिए बड़े फक्र की बात थी .

दोस्तों हमने बचपन में पढ़ा था ‘ कोशिश करने वालों की हार नहीं होती ‘ . पर हम ये भूल चुके हैं . मेहनत का फल हमेसा मीठा होता है मगर इसके लिए काबिल बनना पड़ेगा , इसके लिए कड़ी मेहनत और dedication भी होनी बेहद जरुरी है .

इसे भी पढ़ें – acchibaat.com की शुरुवात कैसे हुई ?

2 thoughts on “अच्छी बात का सफ़र ब्लॉग से adsense तक – Acchibaat.com journey from Blog to Adsense

  1. Amit Ray

    आपकी ये story पढ़ कर बहुत अच्छा लगा रवि जी ……. मैं भी ब्लॉग लिखना चाहता हु ……. मैंने 5 से 6 websites बनायी भी है…. और मैंने एक बार adsense के लिए अप्लाई भी किया था पर मेरा ऐप्लिकेशन रेजेक्ट हो गया था ….. आपकी story पढ़ कर मुझे हौसला मिला की अब मैं भी कर सकता हु …….. रवि जी मई ये जानना चाहता था की adsense में अपनी साइट ऐड करके हम कितना काम सकते है है …… और किस बेसिस पे adsense पे करता है ….

    आपके जवाब का इंतेजार रहेगा ….
    मेरी ईमेल ID amitray769@gmail.com

    Reply
    1. ravi006 Post author

      Dhanywad Amit ji . . Adsense ke jariye 1rs se 15lakh per month kama sakte hai . . Unlimited earning kar sakte ho . . Adsense check oo direct bank tramfer k through aapko pay karti hai . .

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *