Actor कैसे बने ? Actor बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है ?

Acting करना आज-कल fashion सा हो गया है. लेकिन इधर-उधर acting करने में और professional acting career बनाने में बहुत फर्क होता है. Actor तो बहुत लोग बन जाते हैं पर एक सफल अभिनेता बनने के लिए सच्चे दिल से अटूट मेहनत करनी पड़ती है, जो हर इंसान नहीं कर पाता, ये एक ऐसा रास्ता है जिसमे success पाने के लिए दर-दर भटकना पड़ता है, बहुत से उतार-चढ़ाव देखने पड़ते हैं और फिर कही जा कर career का कुछ बनता है, ये भी possible है कि लाख कोशिश करने के बावजूद भी successful actor बनने का सपना नहीं achieve हो पाए. एक actor की जिंदगी का मतलब है, लगातार कोशिश.

हालांकि, acting में ये मायने नहीं रखता कि आपका रंग गोरा है या सावला, लेकिन ये जरूर मायने रखता है कि आपकी stage presence कितनी अच्छी है. आप अपनी audience को कैसे अपने acting के दम पर रुला सकते हो, हँसा सकते हो, उनमे जजबात भर सकते हो, उन्हें गुस्सा दिला सकते हो.

अगर मान लें आप में ये सब करने की ताकत है, और आपको लगता है कि आपकी acting से आप किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हो तो अब सवाल ये उठ रहा है कि शुरुआत कहाँ से की जाये. इस article में हम आपको ‘ एक actor बनने के लिए क्या -क्या करना पड़ता है detail में बता रहे हैं.

Actor बनने के लिए क्या करें ?

हर सफल actor का रास्ता अलग-अलग होता है, अगर कोई ये सोचे कि जो आज के एक सफल actor ने किया था successful होने के लिए मैं भी वही same-same करता हूँ तो मैं भी सफल हो जाऊंगा, तो ये बेवकूफी होगी. हर इंसान को successful बनने के लिए अपना रास्ता खुद बनाना पड़ता है. इसलिए किसी को copy करना सबसे पहले बंद कर दें और अपने रास्ते खुद बनाये.

जैस अकी हमने ऊपर बताया कि बहुत से लोग actor बनने का सपना देखते हैं पर सफल सिर्फ गिने चुने लोग ही हो पाते हैं, ऐसा इसलिए होता है कि बहुत से लोगों को ये ही नहीं पता चल पता कि actor बनने के लिए starting कहा से की जाये. हालांकि सबके रास्ते अलग-अलग होते हैं पर कुछ चीज ऐसी है जो हर किसी को एक अच्छा actor या acting line में सफल होने के लिए करनी ही पड़ती है. वो क्या है ? आइये हम आपको बताते हैं …….

Acting Training

Acting करने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आपने कोई degree लेनी है या किसी top acting school से पढाई करनी है, actor बनने के लिए इंसान में natural acting talent तो होना ही चाहिए. लेकिन natural acting को stage पर दिखाना एक बहुत ही challenging  काम होता है. और इस काम में आपकी help करते हैं acting schools और theater shows.

अगर आप कोई acting school join करते हैं तो वहा पर आपकी acting skills को और निखारा जाता है, जिससे आपके success होने के chances बढ़ जाते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा कोई institute या school join नहीं कर सकते तो tension लेने वाली बात नहीं है. Main बात है आपमें अपने आप को actor बनाने के लिए जूनून और पागलपन होना चाहिए.

अनगिनत actor ऐसे है जिन्होंने अपने acting के दम पर सफलता की कहानी लिखी और वो कभी किसी acting school नहीं गए.           पर इसका मतलब ये भी नहीं है कि acting school जाना, time waste है. अगर आप acting school जा सकते हैं तो जरूर join करे और अगर नहीं जा सकते हो तो आपको एक अच्छा theater group join कर लेना चाहिए, जल्द से जल्द. Theater में लगातार बहुत से stage plays होते रहते हैं और आपको उनमे acting करने का मौका मिलेगा, आप लोगों के सामने real में acting कर पाएंगे, अपने skills को और improve कर पाएंगे और यकीन मानिये, अगर आप stage पर successful हो जाते हैं तो camera के सामने भी जरूर सफल होंगे.

Note – अगर किसी इंसान को लगता है कि theater वाले तो फालतू के shows करते रहते है, कभी नुक्कड़ नाटक तो कभी कुछ कभी कुछ और करते रहते हैं और theaters में acting के अलावा volunteer वाले काम भी करना पड़ते हिं… मैं वो सब नहीं करना चाहता, मैं तो direct film में acting करूँगा या TV पर acting करूँगा, तो उनके लिए दुख की बात है , ऐसा सिर्फ तब ही हो सकता है जब उनके पिता के पास पैसे की कोई कमी न हो.

Acting Resume

Resume होना किसी भी actor की real personality तो नहीं show करता लेकिन ये एक अच्छे और professional person की निशानी है. आपको अपने आने वाले career में काफी hurdles का सामना करना पड़ सकता है. आपका resume आपको हमेशा ये याद दिलाता रहेगा कि आपकी काबिलियत क्या है, आपको कहाँ जाना है, आपके skills में क्या कमी है.

आपका resume आपका सबसे important साथी होता है, especially struggle के time में. Resume ही आपका introduction director, producers और casting team को देता है. अगर आपका resume best है तब chances होते है कि आपको आगे बढ़ने का मौका मिले और आपको audition के लिए बुलाया जाए, इसलिए कभी भी resume को बनाते वक्त कुछ भी फालतू या कम न लिखे. Resume black and white होना चाहिए या colored इस बात के भी बहुत से मायने होते हैं.

अब बात करते हैं, एक actor के resume में क्या-क्या होना जरूरी है…

Professional name

ये आपका stage name या आपका real name भी हो सकता है. ये वो नाम होगा जिससे आपको industry में जाना जायेगा, इसलिए एक अच्छा सा नाम चुने और फिर उसी नाम के साथ अपने सब acting और professional काम करे. बार-बार नाम न बदलें.

Union affiliations

ये बहुत important है. अगर आप किसी acting union के member हो तो ये इस बात की guarantee देता है कि आप अच्छी acting कर सकते हैं, क्योंकि वो किसी बकवास actor को अपने साथ नहीं जोड़ते.

Contact information

Resume में आपका contact information बिकुल सही होना चाहिए.

Work industry

आपने किन main main plays में , TV में, या movies में acting की है इस बारे में पूरी जानकारी दें. हर छोटे-छोटे plays या stage performance के बारे में लिख कर sheet भरने की जरूरत नहीं है, बस main main points को add करें.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Professional training

अगर आपने कही से acting की training ली है तो वो अपने resume में जरूर mention करे. फिर चाहे वो training acting, voice, improv, dialects (accents) या physicals skills जैसे की dance, acrobatics या boxing की हो.

List all skills

ऐसी कोई भी चीज जो आप कर सकते हैं और वो acting line में useful हो सकती है, उसे resume में जरूर add करना चाहिए. जैसे कि – अगर आप अच्छा dance करते हैं या आप आँख बंद करके target पर चाकू फेंक सकते हैं अगर आओ जल्दी weight gain और weight loss कर सकते हैं तो वो भी बताये. कहने का मतलब ये है कि ऐसी कोई भी चीज जो आपको दूसरों से अलग बनती है वो resume में जरूर होनी चाहिए.

Personal information

अपनी age, अपनी height और अपना weight की information भी include करनी चाहिए. अपना hair color और eyes color भी जरूर mention करना चाहिए.

कोशिश करें कि आपका resume एक page का हो और चाहे कुछ भी हो जाये 2 pages से ज्यादा जुसु भी हाल में नहीं होना चाहिए. अगर आप 4-5 pages का resume बना के देते हैं तो possible है वो उसे देखे भी न, इसलिए short, useful एंड exact information ही resume में add करें.

Photoshoot and portfolio

Professional photographer से अपना photoshoot जरूर करवाए. आपके पास अलग-अलग pose की photos हमेशा साथ रहनी चाहिए, अपने resume की तरह. क्योंकि director अगर आपके बारे में किसी के लिए सोचते है तो वो आपकी photos को जरूर देखना चाहेगा, वो ये जानना चाहेगा की आप camera के दूसरी तरफ कैसे दीखते हैं और कितने comfortable रहते हैं. इस photoshoot को portfolio के नाम से भी जाना जाता है. जब भी आओ किसी audition के लिए जाओगे वो आपसे आपका portfolio जरूर मांगेगे. Portfolio कराते time ये ध्यान रखना कि आपकी looks के सारे अच्छे hero वाले और villain वाले looks बाहर आ जाए. इससे directors को बहुत आसानी होगी ये पता लगाने में कि आप उसके project के role के लिए perfect हैं या नहीं.

Modelling

अगर आप एक ऐसे event में modelling करते हैं जिस पर बड़े-बड़े producers, directors की नजर रहती है तो कौन जाने वो आपके किस अदा से impress हो जाये और आपको अपने next project में लेने का मन बना लें, आज के बहुत से star actors modelling की दुनिया से ही acting में आये हिं, इसलिए जब modelling का मौका मिले छोड़ना मत.

Advertising agency

अच्छी और reputed ad agency से contact करे और उनके साथ जुड़ जाये. वो आपको ads में acting करने का मौका दे/दिलवा सकते हैं जिससे आपकी acting दुनिया के सामने भी आएगी और आपको अपनी acting के दम पर पैसे भी मिलने शुरू हो जायेंगे. लेकिन ध्यान रहे किसी fraud agency के साथ न जुड़े ताकि वो आपके career के साथ कुछ गलत न कर दे.

आपका कौनसा acting और project person से link है, ये बात बहुत मायने रखती है. Agents का direct link होता है professional acting management के साथ, वो आपको बताएगा के आप कहा पर सही fit होंगे और वही आपके links बड़े celebs के साथ भी बनाएगा. जितने आपके links होंगे उतने ही आपके chances acting career में बढ़ते ही चले जायेंगे. अच्छे links होना एक अच्छे actor की निशानी है. आपको खुद बहुत कुछ पता लगता रहेगा जैसे-जैसे आप new celebs और directors से meet करोगे.

Practice, practice and practice

Acting line में हद से ज्यादा competition है, इसलिए आपको हमेशा तैयार रहना होगा. आपकी acting में study level बहुत अच्छा चाहिए. आपको dialogues याद करना और उन्हें अपने दिमाग में अच्छी तरह ढाल देना पड़ेगा. ये सब आप सिर्फ पढ़ कर भी नहीं कर सकते हो इसलिए आपको practical होना पड़ेगा और real life की तरह practice करनी पड़ेगी. जैसे-जैसे आप practice करेंगे आपके अंदर और confidence आता जायेगा वो positive attitude के लिए बेहद जरुरी है.

Auditions

Auditions are very important तो grow in the acting life. इसलिए जितने ज्यादा से ज्यादा auditions दे सकते हैं देते रहे. इसके बिना acting line में आप कुछ भी achieve नहीं कर सकते. When you go for an audition make sure that you give you 100% and don’t feel any nervousness. शीशे के सामने अपने character की practice करे. ध्यान दें कि आप को बोल रहे हैं वो साफ और इतना loud हो कि आसानी से समझ आ जाये.

Maintain your looks

Personality को maintain रखना बहुत जरूरी है और looks में changes लाते रहना चाहिए. जितना आप different personalities को समझोगे उतना ही आपका confidence और experience बढ़ेगा.

अपने looks को improve करना acting line में बहुत important है, कुछ चीज होती है जिनका career में बहुत ज्यादा importance होता है, इसलिए regular workout करें, अच्छा खाए और अच्छी personality बनायें.

इन सब के बाद जो चीज आती है वो सबसे ऊपर है, और वो है X-Factor. ये वो चीज है जो इंसान में खुद होती है, जिसे सीखना नहीं जा सकता और छुपाया भी नहीं जा सकता. इसी factor से आओ ऐसी चीज करने में सफल होते हैं जो सिर्फ आप कर सकते हैं और कोई नहीं. ये वो चीज है जो आप में है तो audience आपकी तारीफ जरूर करेगी और आप सफलता हासिल करेंगे.

मेहनत करते रहे, क्योंकि बड़े सपने देखने वालों को बड़े-बड़े challenges भी face करने ही पड़ते हैं. अपना 100% अपने dream को सच बनाने में लगा दें. सफलता जरूर मिलेगी, बस मेहनत सही direction में की जाने की जरूरत है.

UPADTE : दोस्तों आप अपना एक video और contact details हमारे mail id पर भेजें ताकि हम आपके video को अपने youtube channel पर publish सक सके, और जिससे आपको अपने acting के हुनर को दुनिया में दिखाने का मौका मिले. दोस्तों अगर आपका video directors, producer या फिर किसी serial के producer को अच्छा लगेगा तो वो आपसे संपर्क करेंगे. तो उठाइए अपना मोबाइल फ़ोन और खुद का video बनाकर भेजिए हमारे mail id पर , हमारा mail id है.. contact@acchibaat.com , हमें आपके विडियो का इन्तेजार रहेगा.

176 Replies to “Actor कैसे बने ? Actor बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है ?”

  1. मैं एक्टर बनना चाहता हूं अच्छा बनने के लिए क्या करना चाहिए और कैसे एक्टर में बनो मेरी बचपन से ख्वाहिश है कि मैं एक एक्टर बनो

      1. Me v ek actress bnana chhati hu pr mere Papa k pas utna Paisa nahi hai aur Main Bahar Jaa bhi nahi sakti hoon Main Ek Gaon se hoon toh aap mujhe acchi jisse main Main Ek actress Hum Log bahut poor family se belong Karte Hain ISI Liye Main Jaati Hoon kya aap mera help kare acting line Mein Jaana chahti Hoon Lekin uske liye mere paas itne paise nahi hai so please help me..

    1. Sho chot soonar ki
      Our ek chot lohar ki
      Deemag mai yaad rakna
      Ki hum bhi ise life mai kuch karke dekhayege

      My name is Raj
      Jai hind

    2. #फिल्म तो #बड़े_घरवाले करते है साहब


      हम तो #गरीब_घर से है

  2. Muje actor bane ka bahuti sokh bhavan karke mera sokh pura ho jaye kabhi kabhi mere dil mein khayal ata hai kash mein actor ban jau please ek ache director mil jaye

  3. Sir मुझे भोजपुरी सिनेमा मे रोल करना हे चाहे जो भी रोल
    मै सब रोल कर लुंगा

  4. Hi sir apka artical bahut hi achchha h.
    Sir mai acting school afford nhi Kar sakta plz mujhe btaiye ki mai theater Kaise join karu air mujhe theater join Karen ke liye kya karna hoga ?

  5. Hr koi yahi kahte h ki m actor bnna chahta hu nobody says that I want be h Good Human and People tk Humanity ko pahachane ka msg dena chahta hu by Act through movie
    Then India will change
    M to isliye hi Jana chahta hu Bollywood n Hollywood in both
    One day I will sure get this achieve
    -by Surendra Dhayal ?- jodhpur.- 7791060880
    Thank you Author sahab ?

  6. Hello readers, I am short film maker from Punjab if here anybody who wanna work in my short films than he or she can contact me here 7355894769

  7. Ye bat sach hai ki main bhi actor banna chahta hu mene kabhi practice to nahi ki fir bhi mujhe comedy karna dailogue bolna aachi tarah aata hai aur face look bhi accha hai mere friend our kai jo mujhse milte hai wo bhi kahte hai ki bollywod main try kyo nahi karta aur meri sabse badi problam pesa hai please ab aap bataiye aise main kya karna chahiye chahiye

  8. Hi sir
    I’m jainkumar from banjarahills HYDERABAD but I will so mujhe actor
    Banna chahata hu aur mujhe acting bhi zabardasth athi.
    My contact No: 9052364681

  9. Mein bhi actor banna chahta hu magar bich mein padhai aa jaata h kabhi sochta hu ki padhai Kru ya acting magar padhai per jyada time de deta hu acting karne ka time hi nhi milta kya kruuuu……

        1. Sabhi logo se anurodh hai jis jis ko acting me ruchi hai bo mere se sampark kare kyu ki me bhi is line me jana chahta hu or aap logo ko bta du sabse pehle hume apne aap se acting karni hogi us ke baat duniyaa ke samne tab hi hum ek ache actor ban sakte hai hum ek group bna rahe hai jis jis ko mere gorup me aana hai bo mujhse samark kar sakte hai my FB ID anandbabu2699@gmail.com

  10. Mai south ka actor banana chahta hu aur south ki abhinetri se shadi bhi karna chahta hu but Mai Kya karu ki south film industry me intry jald hi ho Jaye please help me
    South film industry director please call me
    My Contact number 7887098927

  11. Mai south ka actor banna chahta hu aur south ki abhinetri se shadi bhi karna chahta hu but Mai Kya karu ki south film industry me intry jald hi ho Jaye please help me
    South film industry director please call me
    My Contact number 7887098927

  12. M ak actor bnna chata hu leken mre prevar k pas etne pse ne h to plese mere halp kejeye moje dance kha sekna hoga, acting kha sekhne hoge plese batye m ek village boy ho

  13. मुझे भी फिल्मो में काम करना है किया करना होगा

  14. Hi sir mai acter banna chahta hu but mai garib pariwar se hu ab ap hi meri help kar sakte ho sir please help me sir.

    1. Mujhe ik success actor man banana hai main government school main padta hoo main bihar se ho koi support nahi karta kiese success actor man bno

  15. Ham actor banna chahte hai .
    Lekin maine kabhi bhi apne college me koii drama ya aur kuchh bhi jo maine nhi kiya.
    Kya mai actor ban sakta hoo

  16. mere pas har ek chich hai lekin ek baat samachh nahi aati ki kya karu mere andar itna junoon hai ki acting ke douran mere femaly kahte hai ki pagal ho jayega
    plz ek par kisi bhi film me rol mil jaye to
    plz koi asa schhol ya college batao ki jaha se main actor ban saku
    mera email\uttamkumaruttamkuma163@gmail.com
    plz plz plz bhaiya

  17. Hello My All dear friends mujhko acting puri tarah se ati hai sirf mujhko kaam ki jarurat hai aur martial art bhi ata hai stant bhi ata hai please help me my no.7052303436

  18. Mai ek successful actor bnna chahti hu mujhe bchpan se acting k shok hai or mujhe dancing and singing me bhi interest hai plzz help me if koi meri help kr skte ho to mai ek middle family se hu mere favourite actor Salman. Khan mai bht bi fan hu bchpan se snne apne hero change kiye but mine kbhi bchpan se apna hero change nhi kiya mai chahti hu sir mko chota sa role dedo plzz apne sth I m crying slot I love you too much Salman khan sir..ptanhi mai aapko kbhi life me dekh paungi ki nhi sir yaha log kehte hai miss use hoga is industry me sir or modling k liye bola ki bold shoot krne pdenge sir mai bht preshan hu mujhe apna dream pura Krna hai mai roti rehti hu sir plz help me

  19. हमारे परिवार में सबका यह सपना है कि हमारे घर में कोई एक्टर बने लेकिन कोई भी सपोट नहीं करता mera whatsapp नंबर 7340191571 per jarur kuch help kijay

    1. Mai actor banna chahta hu but mujhe koi idicate nhi kr rha mai ye jaana chahunga kaise apne aap ko is acting life me laya jaye

  20. Admi chahe kitna bada kyo na ho lekin Apni Aukat na bhoole Apni zindgi na bhoole Apne ma baap ko de na dhokha Aur Na chore Tabhi zindgi main kamyabi milegi Aur boodhe buzurgo ki madat kare Aur unki duaaye jeete tabhi vo kamyabi hasil karenge

  21. Dear sir I won’t make a perfect Actor but I don’t know about them anything I want your help plzzzz help me
    My cont. No. 8860720088

  22. I have a dream since my childhood. I want to be an actor. Please be an actor. I am from a poor family. Please please help me.

    1. I have a dream since my childhood. I want to be an actor. Please be an actor. I am from a poor family. Please please help me.

  23. Thangs for nice advise .I want be an actor. This is my dream.but one more than bigger dream its a secret ye tabhi pura ho sakta hai jab ye mera actor banne ka sapna pura hoga. Tabhi main un logo ke sapne ko pura kar sakta hu so please give me one chance . Thanks

  24. सर मुझे आपसे उम्मीद है अगर हम मेहनत करेगे तो आप भी हमारी मदद करेगे धन्यवाद सर आपके सुझाव हमारे हमारे लिए सहायता पर्ण रहेगे सर यदि आपको कोई एतराज न होतो आप अपना एड्रेस दे सकते है या आपका कोई सोशल मिडिया वरकर facebook , instragram or any midea please sir I REQUEST YOU..

    1. Dear friends aaoko hamare tips ko folow karna chahiye, aapko actor banne me ye aapki help jarur karegi or rahi baat contact detail ki to hum jal hi aapko pana contact detail jarur denge..

  25. Sar,Mai actor bannana chhaha hu,aur mai apni computer class me Music competition me 01 rank v aaya tha, but mai Kaise actor bne,hme kya karna prega,plzz help me

  26. sir mai acter banna chahta hu mai class 12 pass hu mujhe samajh me nhi araha hai ki mai acting class join karu ya modling karu

  27. log kehete hai jab kisi cheez ko dil se caho to puri kaynat usse milane me lag jaate hai maine to acting cahe hai ab dekhte hai kya hota hai

  28. maine do filmo ki kahani likhi hai ek hai omg part 2 aur tujhe kiya karana way jo itihaas rach sakti hai

  29. Mujhe aakter vanna h sar mere pas pese nahi h me dholpur jile ka hu me mobail me video vanata hu me apke mel par dal duGha

  30. Thank you sir mujh mein koi best hunor nahi hai phir bhi mein chahta hoon ki mein actor banoo sir please help me mera .

  31. I want to to be nan Actor like my superstar Tiger.
    Therefore what I do for it. And I make sure that I will be very hard of my level.
    Please reply me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.