अगर अपने चेहरे पर निखार लाना है तो आजमाए ये 4 चीजें

By | October 4, 2017

Hello friends मैं अंजलि शर्मा आपका acchibaat.com (ABC) में आपका स्वागत करती हूँ. आज मैं आपको कुछ ऐसे आहार यानि कि food के बारे में बताउंगी जिन के सेवन करने से आपके face में काफी निखर (glow) आएगा. आँखों के निचे होने वाले dark circles या धब्बे आदि की सफाई के लिए इन आहार का अपनी diet में add करना बहुत ही फायदेमंद होता है.

Agar apne chehre par nikhar lana hai to aajmaye ye 4 chije

Friends आए दिन हम रंग को गोरा करने वाली cream या face wash आदि का advertisement हम TV , newspaper में देखते ही रहते हैं. लेकिन ये सारे products कई तरह के chemicals से भरे हुए होते है. इन से पहले-पहले तो आपको अपने skin में changes दिखाई जरूर देगा लेकिन समय के साथ-साथ इन cream के ज्यादा use से skin समय से पहले ही खराब होना शरू हो जाती है.

किसी-किसी मौके पर cream आदि का use करना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन skin के लिए सिर्फ इन्ही पर depend रहना ज्यादा लाभदायक नहीं होता. इसी लिए आज मैं आपको कुछ ऐसे fruits और vegetables के बारे में बताउंगी जिनके सेवन करते रहने से आपकी skin लम्बे समय तक young तो बनी ही रहेगी लेकिन साथ ही skin की problem से छुटकारा पाने में भी आपको help मिलेगी.

बादाम – Almond

बादाम में skin के color को निखारने वाले गुण पाए जाते हैं. अगर आपके आँखों के निचे dark circle की problem है या फिर आपका रंग सांवला है तो कुछ बादाम को रातभर भिगोकर रख दीजिये और फिर सुबह दूध के साथ इन बादाम को खा लीजिये. कुछ ही दिनों में आपकी skin निखर जायेगी और साथ ही आँखों के काले घेरे भी दूर हो जायेंगे.

पपीता – Papaya

इसी तरह पपीता भी skin के रंगत लेन में अधिक फायदेमंद होता है. पपीते में anti oxidant तत्व पाए जाते हैं और कुछ खास enzyme पाए जाते हैं जो skin की सांवली परत को हटाने में help करती है. साथ ही इन में anti aging vitamins भी पाए जाते हैं जो skin के रंग को पहले से अधिक गोरा बनाने में help करते हैं. इसी तरह सप्ताह में 2 या 3 दिन थोड़ी मात्रा पपीते के सेवन से भी skin को निखारने में सहायता मिलती है.

टमाटर – Tomato

जब बात skin के रंगत की हो तो टमाटर से बेहतर कोई और आहार नहीं. टमाटर में available anti oxidant गुण , पोषक तत्व और vitamin-c skin को अंदर से सुंदर बनाने में help करते हैं. Blood को साफ करने में भी टमाटर बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपकी skin काली पड़ गयी है तो टमाटर खाने के साथ-साथ इस के paste को skin पर जरूर लगाएं इससे skin को निखारने में सहायता मिलती है.

संतरा – Orange

संतरे में पाया जाने वाला vitamin-c skin में कोलेजन के निर्माण में सहायता करता है जिससे skin को गोरा करने में help मिलती है. Skin में रंगत और निखार लाने ले लिए daily खली पेट संरते का juice पीना बहुत फायदेमंद होता है.

इन के अलावा भी कई fruits और vegetables है जिनके सेवन करते रहने से natural तरीके से skin में निखार लाया जा सकता है. जिनमे अखरोट, कद्दू के बीज, अलसी, दूध, दही, olive oil और green tea आदि. तो friends इन आहारों को अपने जीवन में जरूर शामिल करें इनके उपयोग से आपको जरूर फायदा होगा.

लेखिका : अंजलि शर्मा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *