ऐसे जिओ की जाते वक़्त अफ़सोस न हो

ऐसे जिओ की जाते वक़्त अफ़सोस न हो
मैं अक्सर लोगों से पूछता हूँ .. क्या आप अपने बच्चों को time देते हो ?
वो कहते है कि – बस एक बार settled हो जाएँ फिर करेंगे ..
कोई सौक के लिए कोई हुनर के किये कोई वक़्त निकालते हो ?
वो कहते हैं – अभी time नहीं है ..

ये वक़्त कब आएगा और क्या guarantee  है की आएगा . क्या आप guarantee ले सकते हो ? कि आप आज रात को सोओगे और कल सुबह उठोगे , क्योंकि दुनिया में ऐसे हजारो लोग होंगे जो आज रात को सोएँगे और कल नहीं उठेंगे . सेकड़ो लोग आज plain , train या bus में बैठेंगे की ये सोचके कि वो अपने destination पर पहुँच जाएंगे लेकिन वो नहीं पहुँच पाएंगे . कितने लोग कहाँ-कहाँ भगवान को प्यारे हो जाएंगे आपको नहीं पता और आप अपने जिंदगी को लगातार postpone कर रहे हो .

आप अपने joy को अपने happiness को लगातार postpone कर रहे हो .

आप हर चीज को कल करेंगे , जब वक़्त आएगा तब करेंगे . ये वक़्त कब आएगा ? और क्या guarantee है की ये वक़्त आएगा ? Friends मैं आपसे कहना चाहता हूँ जब भी मैं अपने आस-पास कोई young death देखता हूँ तो मैं विचलित हो जाता हूँ . उस दिन मैं खूब शोपिंग करता हूँ क्योंकि की मुझे लगता है की कब क्या हो जाएगा .

जब भी मैं देखता हूँ कि कोई व्यक्ति कल तक ये सोच रहा था , वो सोच रहा था , बड़े-बड़े future के सपने सजा रहा था , उस चक्कर में आज को compromise करके बैठा था . और अचानक उसका accident हो गया , उसको paralysis हो गया , अचानक उसको by-pass  surgery की नौबत आ गई और उसके बाद उसका सब खाना-पीना बंद हो गया .

ऐसे जिओ की जाते वक़्त अफ़सोस न हो

जो आए उसको postpone मत कीजिए . खुशियों को postpone मत कीजिए . ऐसा सोचिए कि माल लो की ये आखरी वक़्त है और खुल के जीना हा तो कैसे जियेंगे ? सायद आप लोगों से लड़ाई न करें , सायद आप गिले-शिकवे न करे , सायद घर आप समय से पहले पहुंचेंगे , सायद काम को भी आप पूरी ताकत लगा के करेंगे , सायद आप अपने हुनर और सौक के लिए वक़्त निकले , सायद आप भगवान के लिए वक़्त निकाले , सायद spirituality के लिए आप वक़्त निकाले , सायद आपना कल सुधारने के लिए आप किसी की मदद करें .

कल किसीने नहीं देखा don’t postpone your joy , life is very valuable . इसलिए कहते हैं जिंदगी को presence में जिओ और business को future में जिओ , जिंदगी को आज की planning करो . आज कैसे जीना है , आज कैसे कुछ अच्छा करना है , आज कुछ लोगों की तारीफ कर दूँ , आज कैसे कुछ लोगो से गले मिल लूँ . Business को future की planning में रखो और life को आज की planning में रखो . यही जीने का फल-सफा है क्योंकि कोई नहीं जनता की आप कितने दिन के लिए आए हो .

और ज्यादा जीना भी मत , एक समय के बाद हर इन्सान धरती पे भोझ हो जाता है . मजे से जियो , enjoy करके जिओ , achieve करके जिओ , मुस्कुराके जिओ , मन की कर के जिओ , मन की सुन के जिओ , खुद की इज्जत करके जिओ , कभी-कभी जेब से ज्यादा खर्च करके जिओ , आनंद लेकर जिओ क्योंकि जिंदगी नहीं मिलेगी दुबारा . Choice आप की है , हर चीज postpone कर लो या आज enjoy कर लो . business में हो तो 100% दे दो , घर में हो तो 100% दे दो , 15 minute भी कुछ करो तो 15 minute की वसूली कर लो , इसमें 1 minute का भी compromise मत करो . ऐसे जिओ की जाते वक़्त अफ़सोस न हो .

One Reply to “ऐसे जिओ की जाते वक़्त अफ़सोस न हो”

  1. अगर आपको ये article पसंद आई तो comment करना न भूलें … आप अपने विचार भी comment के माध्यम से share कर सकते हैं .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.