हमेशा खोजते रहें अवसर – Always Explore Opportunities Self Improvement Tips In Hindi

हमेशा खोजते रहें अवसर – Always Explore Opportunities Self Improvement Tips In Hindi
वास्तव में सफल व्यक्ति के लिए जीवन में अवसर की प्रतीक्षा और कार्य करने की योग्यता होना अत्यंत आवश्यक है . ये दोनों ही बातें जिसमें होंगी , वह बहुत ऊपर पहुँचता है . बेहतर यही है कि अवसर की प्रतीक्षा न करके आपको खुद उसका निर्माण करना चाहिए . आप भी उसी प्रकार उसका निर्माण करें , जिस प्रकार झोपड़ी में पैदा होने वाले लिंकन के लिया . उसी प्रकार अवसर का निर्माण कीजिए , जैसे अपने खेतों में साँझ के झूटपुटे में हेनरी विल्सन ने किया . उस समय उसने ऐसी हजारों किताबें पढ़ डाली , जिनके संबंध में उनकी आयु के बच्चे सोच भी नहीं सकते और सांयकाल (evening) का समय नष्ट कर देते हैं .

जो व्यक्ति प्रयत्न कर सकता है , जिसमे किसी कार्य को सम्मान करने की इच्छा और अभिलाषा है , वह अपने लिए अवसर का निर्माण अवश्य कर सकता है . आलसी व्यक्ति यदि सुनहरा अवसर प्राप्त करेगा भी , तो भी उसे कोई लाभ नहीं पहुंचेगा . यदि आप अवसर ग्रहण करने के योग्य नहीं हैं , तो ऐसी स्थिति में बड़े से बड़े अवसर भी आपको उपहास का पात्र बना सकते हैं .

योग्य व्यक्तियों के लिए अवसरों की कभी कमी नहीं . ऐसे व्यक्ति , जिन्हें कोई कार्य करना होता है , सदा सुयोग्य व्यक्ति की खोज में रहते हैं और वे इसके लिए बहुत उत्सुक रहते हैं कि ऐसे व्यक्ति से अधिक से अधिक लाभ उठाया जाए . जीवन में सफल होने का एकमात्र उपाय यही है कि मनुष्य खुद को किसी भी कार्य को पूरा करने के योग्य बनाए .

अवसर अनेक हैं , उनकी कोई सीमा नही . वे मानव समाज की नींव में प्रछंद रूप से विद्धमान हैं . प्रतयेक स्थान पर अवसर विद्धमान हैं और उनसे अधिकाधिक लाभ उठाना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है , पर इसके लिए आवश्यक है कि व्यक्ति अवसर को खुद पहचाने और उसे उपयोग में लाए . अवसर के विद्धमान होते हुए भी व्यक्ति को अपने लिए उसका निर्माण खुद करना पड़ता है . यदि वह खुद अवसर का निर्माण नहीं कर सकता , तो ऐसा कभी सम्भव नहीं कि खुद अवसर उसे प्राप्त न हों .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.