Anemia बीमारी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

By | October 5, 2017

आज के इस article में मैं आपको anemia की बीमारी के बारे में बताऊंगा. ये बीमारी किसे कहते हैं ? इसके कारन और लक्षण क्या होते हैं और इस से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है . Anemiabimari ke bare me puri jankari Hindi me..

Anemia क्यों होता है ? Reason for anemia disease

हमारे body में जब red blood cell (RBC) या hemoglobin के स्तर सामान्य से कम होता है तो इसे anemia कहते हैं. इसे हिंदी में रक्ताल्पता कहते हैं. अगर body में hemoglobin की कमी हो जाए तो body में oxygen भरपूर मात्रा में पहुँच नहीं पाता. जिसकी वजह से body कमजोर महसूस होने लगता है.

इसका इलाज समय पर करना जरूरी होता है वरना इसकी वजह से कई बीमारियाँ शरीर को हो सकती है. दुनिया में इसके कई रोगी पाए जाते हैं. अगर बच्चों में ये problem हो तो उनके development पर इसका अधिक बुरा प्रभाव पड़ता है. महिलाओं में ये problem अधिक सामान्य होती है इसलिए महिलाओं को खास कर पाने खाने-पीने में अधिक ध्यान रखना जरूरी होता है.

Anemia बीमारी क्यों होती है ? Causes of anemia

किसी कारण वश खून का अधिक बह जाना, body में red blood cell (RBC) की कमी, vitamin-B12 की कमी जो कि खास कर मांस, मछली और अंडों में पाया जाता है, इसी तरह body में iron की कमी और साथ ही vitamin-C की कई के कारण anemia बीमारी होती है.

Anemia बीमारी के लक्षण क्या-क्या हैं ? Symptom of anemia

Body में थकावट महसूस होती रहती है. इसी के साथ चक्कर आना, indigestion, constipation, भूख न लगना, बालों का झड़ना, हाथों-पैरों में ठंड लगना, सांस का फूलना, skin का yellow होना, जीभ का लाल होना या सुख जाना, दिल की धड़कन कमजोर होना और उंगली के नाख़ून का नाजुक होना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

Anemia से बचने के लिए क्या करें ?

इस problem से बचने और इस समस्या में शराब, bear, smoking, चाय, coffee, chocholate का सेवन न करें. इसके अलावा बादाम, सेब, केले, meat, ब्रोकली, गाजर, नींबू, oatmeal, संतरा, मटर, अंजीर, मछली, अंडे, अंगूर, अखरोट, टमाटर, तिल के बिज और किशमिश जैसे पोषक पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद होता है.

कुछ बातों का ध्यान रखें

लहना कहने से पहले एक सेब का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. याद रखें सेब खाने के बाद कम से कम 30 minute तक कुछ न खाएं. भोजन के तुरंत बाद चाय या coffee का सेवन हानिकारक होता है. इसमें available tenin body में iron के absorption को कम कर देता है.

Anemia के रोगी क्या करें ?

Anemia के रोगी के लिए चुकंदर का रस एक शानदार उपाय है. इस रस में सेब के रस को मिला कर भी पिया जा सकता है. इसके अलावा कुछ किशमिश को रात भर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह में इसके बीजों को निकाल कर खाली पेट खा लीजिये ऐसा 2 से 4 सप्ताह तक जरूर कीजिये आपकी ये problem खत्म हो जाएगी.

लेखक : अभिजित बेहरा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *