क्या आप सुन्दर हैं ? – Are You Beautiful ? self improvement ideas in Hindi

क्या आप सुन्दर हैं ? – Are You Beautiful ? self improvement ideas in Hindi, ko motivate kaise kare, khud ko inspire kaise kare ?

सुन्दर दिखना कौन नहीं चाहता पर कितने लोग वाकई सुन्दर होते हैं ? शायद बहुत कम . आज तन के सौन्दर्य को जितना महत्व दिया जाता है , मन के सौन्दर्य को शायद उतना ही कम . सुन्दरता के मायने बदल रहे हैं . आज makeup , beauty parlor , beauty products  , सुन्दर दिखने में हमारी मदद कर रहे हैं . पर क्या सौन्दर्य इन चीजों का मोहताज है ?

सौन्दर्य तो प्रक्रति और फूलों की तरह सुन्दर है . जो अपनी महक बिखेर कर लोगों को आकर्षण में बांध लेता है . उसे किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं . आज सौन्दर्य के प्रति युवतियों को बढ़ता हुआ craze उनकी वास्तविक सुन्दरता को नष्ट कर रहा है . तन के साथ-साथ मन का सुन्दर होना बहुत ही आवश्यक है . ईश्वर ने सबको कुछ न कुछ अच्छा अवश्य दिया है . आवश्यक है उस सुन्दरता को महसूस करने की . क्या हुआ अगर आप तन से सुन्दर नहीं . मन तो आपके वश में है . उसे तो आप सुन्दर बना सकती हैं . अगर आपका मन स्वच्छ व निर्मल है , आप मिलनसार हैं , आप सबके बारे में अच्छा सोचते हैं , तो भी आप सुन्दर हैं .

लोग आपको सुन्दर कहें , इससे पहले आप खुद को सुन्दर लगें , यह बहुत जरुरी है . खुद को सुन्दर महसूस करना ही असली सुन्दरता है . क्या हुआ अगर आपका रंग बहुत गोरा नही है . शायद भगवान ने आपको बहुत सुन्दर आँखें दी हों , यस हो सकता है आपके बाल बहुत घने , लम्बे व सुन्दर हों या आपकी figure बहुत अच्छी हो . अगर आपमें कोई कमी है तो अच्छाई भी अवश्य होगी . भूल जाइये इन सब कमियों को और सोचिए सिर्फ उस अच्छाई को . हो सकता है आपकी वह एक अच्छाई सब कमियों को पीछे धकेल कर और खुद आगे उभर कर आपको बहुत ही सुन्दर बना दे . ईश्वर ने जो सौन्दर्य आपको दिया है , उसे महसूस कीजिए और उससे अपने व्यक्तित्व को निखारिये . इसके प्रति लापरवाह मत बनिए . Makeup कीजिए , पर ऐसा makeup जो आपके सौन्दर्य को बढाए , उसे भद्दा न बनाए .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.