रिश्तों में गलती करने से बचे – Avoid making mistakes in relationships, in Hindi

रिश्तों में गलती करने से बचे – Avoid making mistakes in relationships, in Hindi, rishte ko kaise sambhale, apne rishte ko kaise strong banaye, relationship tips in Hindi

प्यार (love) एक बेहद ही खुबसूरत रिश्ता (relation) है . यह एक ऐसा relationship है जिसके मिलने के बाद हर किसी की जिंदगी (life) पूरी तरह से change हो जाती है . प्यार में इंसान पूरी तरह change हो जाता है . उसकी habits , उसका behavior आदि. कई बार यह changes अपने आप आता है तो कई बार सामने वाले की इच्छा के खातिर व्यक्ति खुद को बदल देता है . relationship advice in Hindi, Galti karne se kaise bache, aisa kya kare ki galti na ho…

प्यार में पड़े हुए लोग अपने प्यार की खुशी को पूरा करने के लिए कुछ भी करने को ready रहते है . क्योंकि वो इस relation के लिए इतने emotional होते है कि उन्हें ये लगने लगता है कि वे सामने वाले की नहीं सुनेगे तो सामने वाला उन्हें छोड़ के चला जाएगा .

अगर हम relationship की बात करे तो दुनिया के हर एक relation की बुनियाद love और believe पर ही टिकी होती है . छोटी-छोटी mistakes से भी इनमें दरार आ जाती है . कई बार तो दरार इतनी ज्यादा भी बढ़ जाती है की लोग relation तोड़ने की बात करने लगते है . इसलिए यदि हम प्यार के रिश्ते बनाते है तो कोशिश करे की आप इसे अच्छी से निभा भी सके . जितना हो सके गलतियों से बचे .

दोस्तों से दूरी ना बनाए – Do not make distances from friends

प्यार में पड़ते ही लोग सबको भूल जाते है . वो अपने relationship में इतना ध्यान देने लगते है कि उन्हें अपने friends से मिलने का chance भी नहीं मिल पाता है, ऐसा कतई ना करे , क्योंकि आपके friends ही वो लोग है जो आपका जिंदगी भर साथ देता है . आपके partner को impress करने में भी और यदि आपका partner आपको छोड़ के चला जाए तो आपके friend ही आपके दुखों पर मलहम लगते है .

इसलिए relationship में आने से पहले जिन लोगों के साथ पूरा दिन बिताया करते थे , उनके लिए भी अपना time निकले . खासकर पुरूषों महिला के साथ time बिताने के लिए अपने friends से मिलना ना भूले .

भरोसा करना सीखे – Learn to trust

प्यार में थोड़ी jealousy तो आम बात है . लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इसे करते जाए . Relationship में आने के बाद बहुत बार ऐसा होता है कि आपका partner आपका call नहीं उठा पाता है या फिर आपसे मिलने के लिए time नहीं निकाल पाता है , इसका मतलब ये नहीं कि आप उनपर शक करे . बार-बार शक करने से भी रिश्तों में दरार आ जाती है . यह गलतिया लड़कियां ज्यादा करती है . ऐसा करने से बचे .

जब तक रिश्ते में भरोसा नहीं होगा , रिश्ता मजबूत नहीं होगा . यदि किसी वजह से आपको आपके partner पर शक है तो खुल कर उनसे बात करे , उसकी जासूसी करने की कोशिश ना करे . और आपको बहुत ज्यादा ही लग रहा है कि सामने वाला आपको cheat कर रहा है , तो वैसे रिश्ते में ना रहे . क्योंकि बिना विश्वास के तो कोई भी रिश्ता सफल हो ही नहीं सकता है .

प्यार के लिए कुछ भी – Anything for love

कुछ लोग सोचते है कि love के लिए वो कुछ भी करेंगे . लेकिन आपको क्या लगता है love के लिए कुछ भी करना सही है ? प्यार में सामने वाले की खुशियों का ध्यान रखना चाहिए . लेकिन सारी चीजें मर्यादा में रहते हुए . कुछ लोग love में इतना डूब जाते है कि माँ-बाप , अपने friends , अपने काम-काज सभी को भूल जाते है . ऐसा कतई ना करे . Love करे लेकिन दुसरे relation का भी ख्याल रखे .

ज्यादा उम्मीद ना करे – Do not expect much

Relationship में रहने के बाद कुछ लोग अपने partner के लिए बहुत कुछ करते है . जैसे उन्हें time देना , उनके लिए कुछ भी कर जाऊंगा . ऐसे लोग सामने वालों से भी यही उम्मीद करते है , सामने वाला भी उन्हें उतनी ही importance दे , उतनी ही care करे आदि . लेकिन ऐसा नहीं होता . दो अलग-अलग व्यक्तियों की प्यार करने की आदतें अलग-अलग होती है . कुछ लोग प्यार को सबसे ऊपर मानते है वही कुछ लोग प्यार को जिंदगी के अन्य हिस्सों की तरह मानते है .
इसलिए कभी भी अपने lover पर हद से ज्यादा pressure ना बनाए . नहीं तो वो आपको छोड़ कर भी जा सकते है .

सामने वाले से बात करे – Talk to them

Relationship में सामने वाले से बातें करने का भी अलग ही importance रहता है और बातें करना भी चाहिए . बातें करने से सामने वाले की पसंद-नापसंद का भी पता चलता है . क्योंकि जब आप सामने वाले की पसंद के बारे में नहीं जानते है तो आपका रिश्ता आगे नहीं बढ़ पता है . जिसके कारण relationship में प्यार कम हो जाता है और मनमुटाव बढ़ने लगता है .

सामने वाले को Judge ना करे

किसी को भी अच्छा नहीं लगता कि उन्हें कोई judge करे . इसलिए अगर आपको सामने वाले को judge करने की habit हो तो ऐसा करना छोड़ दे . इससे आपके relation में negative feeling भी आ सकती है . यदि आप healthy relationship चाहते है तो अपने behavior normal रखे .

अपनी खुशियों का ध्यान रखें – Keep your happiness in mind

अपनी girlfriend की खुशियों के लिए गलती से भी अपनी खुशियों को ना भूले . Relationship में होने का मतलब यह नहीं है कि जैसा आपकी girlfriend कहती है वैसा करना जरूरी ही है . अगर आप अपनी family के साथ time बिताना चाहते है , तो अपनी खुशियों को ध्यान में रखे . ना की आपकी girlfriend जब कहे उससे मिलने चले जाए . अपनी family और अपने partner के बीच balance बनाए . वो चीजें करे जो आपको खुशी देती है .

अपने आहार ना बदले – Do not change your diet

कभी भी अपने खाने-पिने कि habit अपने partner के लिए ना बदले . जैसे – यदि आप vegetarian है और आपके partner आपको non-veg खाने के लिए जोर दे रहे है , तो उनकी खुशी के खातिर भी ऐसा ना करे . क्योंकि सामने वाला अगर वाकई आपसे love करता है तो आपके decision पर अमल करेगा . लेकीन हाँ इसका मतलब ये भी नहीं है कि सामने वाला आपको अपनी बुरी habits को बदनले के लिए कह रहा है जैसे Cigarette , शराब छोड़ना को , तब भी आप कह रहे हो की हमारी जैसी मर्जी हो हम वैसा ही करेंगे .

पहनावे का ख्याल – Dressing care

पुरूषों में ये habit अक्सर देखि गई है कि वो दूसरी लड़कियों की तरह अपनी girlfriend और wife को dress पहनने के लिए कहते है . अगर उनकी partner short dress पहनती है तो वो उन्हें अच्छे और traditional dress पहनने के लिए कहते है . वही यदि वो traditional dress पहनती है तो वो उसे modern और short dress पहनने का सुझाव देते है .

आप किन dress में सुन्दर लगती है यह तो आपका partner ही बता सकता है  लेकिन किसी को भी उनके dress की पसंद के लिए pressure नहीं डालना चाहिए. छोटे-मोटे changes की बात अलग है लेकिन सभी तरह के dress पर सवाल उठाना सही बात नहीं है .

अपनी पहचान ना भूले – Do not forget your identity

कुछ पुरूष ऐसे होते है , जो अपनी partner कि खुशी का बहुत ही ख्याल रखते है . अपनी हर खुशी को भुलाकर वो सामने वालो कि सारी demand को पूरा करने का प्रयास करते है . लेकिन ऐसा करना सही नहीं है . क्योंकि ऐसा करने से आप खुद का use होने से नहीं बचा पाएंगे . लेकिन हाँ आपने partner की नापसंद का ख्याल तो रखे लेकिन अपने आपको बिलकुल उसके अनुसार बदलने का प्रयास ना करे .

One Reply to “रिश्तों में गलती करने से बचे – Avoid making mistakes in relationships, in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.