सर्दियाँ और सौन्दर्य – Beauty Treatment in winter, in Hindi

सर्दियाँ और सौन्दर्य – Beauty Treatment in winter, in Hindi

सर्दियों के इस मौसम में आप ठंडी हवा के थपेड़ों से अपने सौन्दर्य को कैसे बचाए रखें या दुसरे शब्दों में अपनी त्वचा और केशों को रुक्ष न होने देने के लिए कैसे उचित देखभाल करें , यह जानना बहुत जरुरी है .

सर्दी के मौसम में आप अपनी और ध्यान देना न भूल जाइए . अपने लिए हर सप्ताह थोड़ा सा समय अवश्य निकालिए . जिससे आप अपने शरीर पर ध्यान दे सकें . हरदिन कम से कम पञ्च मिनट थोड़ी सी कसरत अवश्य करें और कुछ देर आराम भी करें .

ऐसा करना आप के health के लिए बहुत important है , क्योंकि अगर आप थके-थके रहेंगे तो इस मौसम का पूरा मजा न आप ले पाएंगे और न आपके साथ family से जुड़े लोग .

सर्द हवाएं skin को बिलकुल रुखा बना देती हैं , विशेषकर sensitive skin (face , hand ) तो एकदम रुक्ष हो जाती है . सर्दी में skin में दाग धब्बे पड़ जाते हैं , वह जगह जगह से फट जाते हैं और face पर छोटी-छोटी झाइयाँ दिखने लगती है . बाहर सर्दी से एकदम गरम कमरे में भी नहीं आना चाहिए , इससे skin झुलस जाती है और पैर सूज जाते हैं .

सर्द हवाओं की तरह कमरे को गर्म रखने वाली हवा भी हमारी skin के लिए अच्छी नहीं होती . गरम कमरे में जहाँ तजि हवा का अभाव होता है और धुल और मिटटी के particles होते हैं , इससे आपकी skin के ख़राब होने का डर रहता है . ऐसी situation में makeup कंस से कम करें . सिर्फ skin की safety के लिए मलाई या cold cream जैसे नमी लाने वाले products लगाएं या skin से ज्यादा foundation की बहुत ही हलकी परत लगा लें .

हर रात face cleanser milk से अच्छी तरह साफ़ करें और सप्ताह में एक बार बेसन और दूध , अंडे और शहद , संतरे के छिलके और दही आदि के मिश्रण से face की अच्छी तरह सफाई कर डाले . Face और गर्दन पर सुबह-शाम moisturizer लगाएं . जब धुप में बहार जाएँ या धुप में बैठें तो moisturizer और sunscreen लगा कर बैठें .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *