बादाम खाने से क्या होता है ? Benefits of Eating Almond in Hindi

 Dry fruits सेहत के लिए फायदेमंद होते है . लेकिन तमाम dry fruits में बादाम का अपना अलग स्थान है . बादाम एक ऐसा healthy फ़ूड है जो शरीर में ना केवल स्फूर्ति लाता है , बल्कि आपको fit रखने में भी मददगार होता है . रोजाना बादाम के 5-7 दाने खाने से कई बीमारियों से बचाव होता है .

बादाम खाने से क्या होता है ? Benefits of Eating Almond in Hindi

बादाम में calcium , potassium और magnesium आदि काफी मात्रा में होते है . बादाम antioxidant से भरपूर होता है . बादाम में mono-saturated और poly-saturated fat होता है , जो cholesterol को बढ़ाने से रोकता है . यह ना सिर्फ blood pressure control में रखता है , बल्कि आपको osteoporosis ( हड्डियों की बीमारी ) से बचता है .

हालांकि , बादाम में calorie भी होता है लेकिन इससे घबराने की जरुरत नहीं है . Experts की माने तो ये calories शरीर के लिए नुकसानदेह नहीं होता . बादाम में Vitamin-E भी भरपूर होता है . इससे heart से जुड़े बीमारियाँ होने की संभावना काम हो जाती है .

Skin और बालों की चमक बनाए रखने के मामले में भी बादाम का कोई मुकाबला नहीं है . बादाम में मौजूद foric acid बॉडी में homosistin ( एक प्रकार का amino अम्ल ) की मात्रा को ठीक रखता है , जिससे दिल से जुड़े बीमारियाँ होने की संभावना बेहद कम हो जाती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *