इलायची खाने के फायदे – Benefits of eating cardamom

By | October 11, 2017

इलायची दो प्रकार की हमें देखने को मिलती है. छोटे प्रकार की और एक बड़ी प्रकार की. बड़ी प्रकार की इलायची जहाँ हम खाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो वहीँ छोटी इलायची को खुशबु बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं. वैसे दोनों ही इलायची हमारे body पर अधिक गहरा प्रभाव डालती है. इससे शरीर को कई प्रकार के फायदे हासिल होते हैं. आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही खास फायदों के बारे में जो हमें इलायची से हासिल होते हैं.

गले की खराश और दर्द में राहत देता है

कई लोगों को गले में खराश की शिकायत होती है या कभी गले में किसी infection के कारण pain भी होता है. अगर आपको भी इस की शिकायत रहती है तो सुबह उठ कर इलायची को चबा-चबा का खा लीजिये आपके गले की खराश और दर्द दोनों में ही आपको रहत मिल जायेगी.

यही प्रक्रिया रात को सोते समय भी कर लीजिये. इसी प्रकार अगर गले में सुजन की problem हो तो एक छोटी इलायची को पीसकर इसे मुली के पानी में डाल कर इस का सेवन करने से गले की सुजन में आराम मिलता है.

उलटी होने से रोकता है

कई लोगों को bus या गाड़ी में उलटी (vomiting) की problem होती है या उन्हें bus या गाड़ी की दुर्गन्ध से चक्कर की problem भी होती है तो इस के लिए तुरंत अपने मुंह में इलायची डाल लीजिये. इस से तुरंत राहत मिल जायेगी. बड़ी इलायची 5 gram लेकर आधा liter पानी में उबाल लें. जब पानी एक चौथाई रह जाये तो उतार लें. इस पानी के सेवन करने से उल्टियाँ बंद हो जाती है.

मुंह की बदबू और हिचकी को रोकता है

अगर आप मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं तो खाने के बाद इलायची का सेवन जरूर करें. इस से मुंह की बदबू खत्म हो जाती है. हिचकी की problem कभी भी शुरू ही सकती है और लम्बे समय तक भी ये problem रह सकती है. तो ऐसे में इलायची का सेवन हिचकी की problem से निजात दिलाता है.

Blood pressure को control करता है

इलायची में potassium, calcium, magnesium जैसे अनमोल खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं. साथ ही इसे आवश्यक नमक का बेहतरीन श्रोत माना जाता है. Potassium किसी भी व्यक्ती के के blood, body में available liquid का प्रमुख तत्व होता है. इलायची ईसिस potassium की शरीर में आपूर्ति को पूरा करती है और जिस के कारण मनुष्य का blood pressure control में रहता है.

सर् दर्द दूर करता है

हम में से बहुत कम लोगों को यह पता है कि मनुष्य को आने वाली छींक से सर दर्द खत्म होता है. इलायची के बीजों को बारीक पीसकर सूंघने से छींक आती है जिससे सर का दर्द दूर होता है.

मुंह के छलों में रहत दिलाता है

अगर मुंह में छाले पद गए हों तो बड़ी इलायची को बारीक पीसकर उसमें पीसी हुई मिश्री मिलाकर उस जगह पर रख दें. तुरंत फायदा होगा.

शीघ्रपतन की समस्या को दूर करता है

इलायची एक ऐसे tonic के रूप में भी काम करती है जिससे सेक्स लाइफ में बढ़ोतरी होती है. ये शरीर को ताकत प्रदान करने के साथ-साथ असमय वीर्य संखालित होने और नपुंसकता जैसी समस्या से निजात दिलाने में भी सक्षम हो. इसके लिए दूध में इलायची की थोड़ी मात्रा डाल कर इसे अच्छी तरह उबाल लें. जब ये अच्छी तरह उबल जाये तो इसमें शहद (honey) को मिला लें और नियमित रूप से रात को सोते समय इस का सेवन करें. कुछ ही दिनों में आप अपनी सेक्स लाइफ में फर्क महसूस करने लगोगे और इस से शीघ्रपतन की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

तो दोस्तों ये थे कुछ फायदे इलायची के जो हमें इसके सेवन से हासिल होते हैं. अब आइये जान लेते हैं कि किन चीजों में इस का सेवन करना हानिकारक हो सकता है.

इलायची खाने के नुकसान

अगर आप किसी प्रकार की medicine ले रहें हैं तो इस समय इलायची का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इलायची के सेवन से reaction होने का खतरा होता है. या फिर शरीर पर उन दवाइयां का कोई प्रभाव नहीं पड़ता.

एक शौध के अनुसार इलायची शरीर में पूरी तरह digest नहीं हो पाती. इसलिए इस के अधिक सेवन करने से ये शरीर में धीरे-धीरे इकट्ठी होनी शुरू हो जाती है जिस से की पित्त की पथरी होने की आशंका बढ़ जाती है. पथरी के रोगी को इलायची से परहेज करना चाहिए.

लगातार इलायची खाना अथवा ज्यादा मात्रा में इलायची के सेवन से शरीर में reaction होने लगता है और फिर किसी भी तरह की allergy होने लगती है. जिससे शरीर में खुजली, skin में rashes, लाल धब्बे आ जाते है. अधिक मात्रा में इलायची के सेवन से सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है.

तो दोस्तों ये कुछ नुकसान हैं इलायची के. लें इन नुकसानों को जान कर घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इसके chance बहुत कम होते हैं. बस इसकी आदत न बनाएं. एक सिलित मात्रा में इलायची के सेवन से शरीर को कोई हानि नहीं पहुँचती.

लेखिका : अंजलि शर्मा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *