पपीता खाने से क्या होता है ? Benifits Of Eating Papaya In Hindi

इस पौष्टिक और रस भरे फल से कई प्रकार के vitamin हमें मिलते हैं अगर नियमित रूप से हम इसे खाएं तो हमारे body में vitamin की कमी नहीं होगी . पपीता एक ऐसा फल है , जो कच्चा और पका  हुआ दोनों ही रूप में खाया जाता है कच्चे की सब्जी , मिठाई आदि बनाई जाती है ,पका पपीता ज्यादातर फल के रूप में खाया जाता है . पपीता pepsin नमक तत्व का एकपात्र प्राकृतिक स्रोत है . इसमें calcium , carotene और antioxidant भी अच्छी मात्रा में मिलता है .

अमरुद खाने से क्या होता है ? Benefits of Guava in Hindi

1. पपीता पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद है , इसके खाने से digestive system ठीक रहता है . साथ ही पेट के रोग तथा constipation को दूर भगता है . पपीता पेट के रोग आंव , वात और पित्त तीनों में ही राहत पहुँचाता है . यह आंतों के लिए उत्तम है .

2. पपीता में बड़ी मात्रा में Vitamin-A होता है . इसलिए यह आँखों और skin के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है . इससे आँखों की रोशनी तो अच्छी होती ही है , skin भी healthy एवं glowing होती है .

3. पपीता में calcium भी खूब मिलता है . इसलिए इससे हड्डियाँ मजबूत बनती है .

4. पपीता protein को digest करने में मदद करता है .

5. पपीता fiver का भी अच्छा स्रोत है .

6. इसमें anti-inflammatory cancer रोकने और heeling properties भी होती है . जिन लीगों को बार-बार सर्दी-खांसी होती है , उनके लिए पपीते का नियमित सेवन काफी लाभकारी होता है .

7. इससे immune system strong होता है . इसमें बढ़ते बच्चों के बेहतर विकास के लिए ज़रुरी पोषक तत्व पाए जाते हैं . Body को पोषण देकर रोगों को दूर भागता है और योवन को भी बनाए रखता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.