भीगे हुए mobile को कैसे सुखाये ? – How to dry out the wet mobile ? In Hindi

भीगे हुए mobile को कैसे सुखाये ? – How to dry out the wet mobile ? In Hindi, mobile pani me gir jane par kya kare, mobile pani me bhig jane par kya karna chahiye? Mobile phone ko kaise sukhaye?

भीगे हुए mobile को कैसे सुखाये ? – How to dry wet mobile ?

अगर आपका mobile पानी में भीग जाये तो परेशान होना normal है. आइये जानते हैं पानी में गिरे mobile को कैसे सुखाये. Mobile phone एक ऐसा gadget है जिसे आप चाहे तो कभी भी use कर सकते हैं जैसे bathroom, garden, kitchen में. ऐसे में mobile के गिरने के गिरने का खतरा double रहता है.

अक्सर बरसात के season हो तब तो mobile phone का खास ध्यान रखना चाहिए. काफी लोगों से इस बारे में बात करने पर पता चला की ज्यादातर लोग अपने phone को धुप में रख देते हैं , लेकिन बाद में उनका phone तो सही काम करने लगता है लेकिन screen खराब हो जाती है. ऐसे ही कई लोग phone को सुखाने के लिए अनोखे तरीके अपनाते हैं जैसे –

  • Oven में phone को रखकर सुखाना .
  • Heat के ऊपर रखना.

लेकिन ये सब तरीका आपके phone को खराब कर सकता है. मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताता हूँ जिनकी help से आप बिना किसी नुकसान के अपने भीगे हुए phone को सुखा सकते हैं.

Phone को सुखाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखे, सबसे पहले अपने mobile phone को ‘ switch off ‘ कर दें. Phone भीग जाने पर कभी भी उसे ON करने की कोशिश न करे, नहीं तो mobile phone के अन्दर short circuit हो सकता है.

Phone switch off करने के बाद ‘ back panel ‘ को open करें और battery, sim card और memory card निकल कर अलग कर दें.

अगर आपके पास tissue paper है और phone के उपरी भाग पे पानी दिख रहा हो तो tissue paper से उसे साफ कर दें.

लेकिन ध्यान से tissue paper पानी में रखते ही अपने आप पानी सोख लेगा, कभी भी tissue paper को phone की chip में रगड़े नहीं.

अब एक bowl को चावल से भर दें, चावल सभी लोगों के गहर में easily available रहता है. Bowl में भरे चावल में अपने phone की battery, sim और mobile phone को रख दें, mobile phone को चावल में थोड़ा अन्दर तक रखे.

अब bowl को थोड़ी देर के लिए धुप में रख दें.

इससे आपका phone धुप में खराब नहीं होगा और चावल गरम होने से mobile phone के अन्दर का पानी भी सुख जाएगा.

धुप में थोड़ी देर रखने के बाद आप अपने phone को चावल से निकाल कर ध्यान से देख लें कि phone के audio port और jack में चावल के दाने तो नहीं चले गए.

Jack और port check करने के बाद phone में battery और sim लगाकर ON करे , आपका mobile पहले की तरह काम करने लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *