बिना Makeup सुन्दर कैसे दिखे ?

By | November 1, 2017

चेहरे की सुंदरता के लिए ज्यादातर लड़कियां और महिला makeup का सहारा लेती है. लड़के भी चेहरा सुन्दर बनाने के लिए कई प्रकार की cream use करते है, पर जो खूबसूरती natural beauty में है वो किसी भी cream और makeup से नहीं आ सकती. खूबसूरत चेहरा और भी attractive तब लगने लगता है जब आपके बाल, होंठ, दात, lips और आपकी overall personality भी अच्छी दिखे. वैसे हम makeup के अलावा हम चेहरे के लिए घरेलु नुस्खे अपना कर भी चेहरे को clean और सुन्दर बना सकते है. आज इस article में हम जानेगे कि natural तरीके से makeup के बिना सुन्दर कैसे दिखे ?

कुछ लड़के, लड़कियां और महिलाये खूबसूरत दिखने के लिए makeup तो इस्तेमाल कर लेती है पर किसी वजह से उन्हें side-effect हो जाते है, जैसे – चेहरे का glow चला जाता है और कई बार चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते है या pimples आने लगते है. अगर आप भी सुन्दर दिखने के लिए makeup का सहारा लेते है तो आप से यही सलाह है कि chemical वाले makeup से दूर रहे. आप घरेलु तरीके से भी चेहरे को सुन्दर बनने के उपाय कर सकते है. बिना makeup के खूबसूरत दिखना ज्यादा मुश्किल नहीं बस आपको इसे सिखने की जरुरत है कि natural तरीके अपना कर खूबसूरत कैसे दिखे.

बिना Makeup सुन्दर कैसे दिखे ?bina makeup sundar kaise dikhe?

1. बिना makeup के सुन्दर दिखना है तो अपनी skin का ख्याल रखे. दिन में काम से काम 2 बार अपना face धोये, इससे face पर जमा धुल मिटटी के कण निकल जायेंगे. आप face धोने के लिए face wash भी use कर सकते है, पर हो सके तो natural चीजों से बना हुआ face wash ही use करे. आज कल बाबा रामदेव पतंजलि के beauty product भी आ रहे है.

2. Moisturiser का use करे, इसे आप face धोने के बाद लगा सकते है. अपनी skin के हिसाब से ही moisturiser चुने. अगर skin oily है तो oil free और skin dry है तो aloe-vera वाला natural moisturiser use करे.

3. ख़ूबसूरत कैसे बने हफ्ते में एक बार चेहरे से dead cells हटाने के उपाय करे. इससे चेहरा fresh दीखता है और चेहरे पर glow भी आता है. इस उपाय को करने के लिए एक साफ कपड़ा ले और इसे हलके गरम पानी में भिगो कर अपने चेहरे पर रगड़े.

4. Skin की care करने और skin tone करने के लिए toner use करे. ये skin के पह balance को बनाये रखता है. Alcohol वाला toner use न करे.

5. अगर चेहरे पर मुहासे निकल आये है तो इसे हटाने के उपाय करे. आप घरेलु तरीके से भी pimples हटाने के उपाय कर सकते है.

6. घर से बहार जाने से पहले sunscreen का use करे. इससे आप की screen सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बची रहेगी.

7. अगर किसी party में जाने के लिए आप makeup करती भी है तो रात को सोने से पहले makeup हटा कर face clean जरूर करे. इसके लिए आप makeup remover, cleanser या cream use कर सकती है.

8. सुन्दर चेहरे के अलावा बाल भी खूबसूरती का एक हिस्सा है. अपने बालो का ख्याल रखे बालों में dandruff न होने दे और अपने बालो और चेहरे के हिसाब से अपना hair style चुने.

9. खूबसूरती के उपाय कर रहे है तो eyebrow भी face को सुन्दर बनाने में अहम् है. इसलिए अपनी eyebrow को हमेशा set रखे.

10. चेहरे को सुन्दर दिखने का सबसे आसान तरीका है थोड़ा सा गुलाबी पाउडर अपने गालो पर लगाए.

खूबसूरत दिखने के तरीके

  • Smile चेहरे की चमक और निखार और भी बढ़ा देती है और इससे आपका confidence भी बढ़ता है. इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहे और खुश रहे.
  • बार बार चेहरे को हाथ लगाने से skin पर oil और bacteria बढ़ने लगते है. इसलिए बार बार चेहरे को न छुए. अगर चेहरे पर pimples, फोड़ा फुंसी या दाने निकल आये है तो इन्हे हाथ से न फोड़े.
  • सुन्दर चेहरा बनाने के लिए जरुरी है की आपके दात भी साफ़ और सुन्दर दिखे इसलिए daily brush करे और दांतो की देखभाल करे.
  • अपने lips की भी देखभाल करे. मुलायम और बिना फाटे हुए होंठ चेहरे को सुन्दर बनाने में अहम् है.
  • Moisturiser की help से आप अपने lips की देखभाल कर सकते है.
  • बिना makeup के खूबसूरत दिखना है तो अपनी dressing भी ऐसी रखे जो आपको सूट करे.चेहरे पर निखार लेन और सुन्दर दिखने के लिए smoking, drinking और fast food जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *