Body का stamina कैसे बढ़ाएं ? How To Increase Body Stamina ?

हर व्यक्ति चाहता है कि वह ज्यादा से ज्यादा काम करें लेकिन इसके लिए आपकी body में stamina होना बहुत जरूरी है. सवाल यह है कि Stamina बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए ? Body में stamina बढ़ाने के लिए हमें क्या खाना चाहिए ? Stamina बढ़ाने के लिए आपको एक अच्छी diet लेने की जरूरत है. अपने खानपान में हरी सब्जियों (green vegetables) के साथ-साथ एक healthy food को भी जगह देने की आवश्यकता है.

अपनी body stamina बढ़ाकर आप अपने body को और भी energetic बना सकते हैं और अपने body की working capacity से अधिक काम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं stamina बढ़ाने के लिए हमें किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

1- चुकंदर का जूस पीने से भी हमारा body stamina बढ़ता है और यह muscles को भी मजबूती प्रदान करता है. साथ ही साथ blood भी बनाता है. अगर आप  exercise करते हैं तो आपके लिए चुकंदर का juice की best है.

2- अपनी body stamina को बढ़ाने के लिए हमें रंग बिरंगी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इन से body में nitrate का level बढ़ता है और आप की working capacity भी बढ़ती है और आप अधिक काम करने के बावजूद भी थकान का अनुभव नहीं करते हैं. इसलिए हमें इस प्रकार की colorful vegetable का सेवन अवश्य ही करना चाहिए.

3- आप अपने खान-पान में Vitamin C युक्त चीजों का सेवन अधिक से अधिक करें इससे भी आपकी working capacity बढ़ती है. इसके लिए आप अंगूर , संतरा जैसे फलों का सेवन भी कर सकते हैं.

4- मूंग की दाल को उबालकर खाने से भी body stamina बढ़ता है.

5- अनाज खाने से भी हमारे body की working capacity बढ़ती है. गेहूं की बनी हुई चीजों का सेवन हमें करना चाहिए और आप चाहें तो अंकुरित अनाज का सेवन भी कर सकते हैं.

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारे body का stamina भी घटने लगता है और हमें थकान महसूस होना शुरू हो जाती है. ऐसे में लोग कई प्रकार की pills का use करते हैं जो कि नहीं करना चाहिये. मेरी आपके लिए यही सलाह है कि उपरोक्त जो खाद पदार्थ ( Body Stamina Food ) आपको बताये गए हैं, आप उनका सेवन करें. आपका stamina जरूर बढ़ेगा और अगर आप कोई medicine ही लेना चाहते हैं तो मेरी सलाह यह है कि आप चवनप्राश का सेवन करें. इससे भी आप की working capacity जबरदस्त तरीके से बढ़ती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.