Breakup के बाद क्या करे ? – What to do after breakup ? IN HINDI

Breakup के बाद क्या करे ? – What To Do After Breakup ? IN HINDI
love problems in HINDI
kya kare breakup ke baad?

Life में एक time ऐसा आता है , जब आप किसी को बहुत  like करने लगते है और धीरे-धीरे ये like प्यार (LOVE) में convert हो जाती है . जब एक दुसरे के प्रति स्नेह अधिक बढ़ जाता है तो प्यार में पड़े व्यक्ति सामने वाले के साथ पूरी life बिताने का सोचने लगता है .

लेकिन हर बार situation एक सी नहीं रहती है . Life में कई बार relation को लेकर problem आते है . कुछ changes उन लोगों को लेकर भी आते है , जिनको आप अपनी life में बहुत importance देते है . भले ही दो लोगों ने प्यार की शुरुआत में साथ जीने-मरने की कसमें खाई हो लेकिन यह प्यार आखिर कम तक बना रहे , ऐसा बार-बार नहीं होता . बहुत बार यह relation टूट जाते है , और इसे breakup कहा जाता है .

हम में से कई लोग कभी ना कभी breakup की situation से गुजरे है . जब आपका relation टूटता है तो आप बिलकुल टूट जाते है . ऐसे में खुद को संभाल पाना बहुत difficult होता है . इस situation ने बहुत important है की कोई अपना आपके पास हो और आप उस दुख को किसी भी तरह अपने अन्दर से बाहर निकल सके .

प्यार में पड़ने के बाद आपको हर time उस व्यक्ति कि आदत पड़ जाती है . आपके partner के बिना आपका मन नहीं लगता है . अगर हम कहे कि breakup सबसे sad moment है तो ये कहना गलत नहीं होगा . क्योंकि दिल का टूटना शारीरिक दर्द से ज्यादा दर्दनाक (painful) होता है . जहाँ आपका मानसिक संतुलन प्रभावित होता है . लेकिन जो बीत गया उसे जाने दे . Breakup के दुख को अपने ऊपर हावी ना होने दे . Time के साथ धीरे-धीरे breakup का घाव भी भर जाएगा . आइये इस situation से निपटने के लिए detail से जाने

1. दुख को अपने अन्दर ना रखे – Do not keep sorrow in yourself

Breakup के बाद कई लोग दुख को बाहर नहीं निकलने देते है . वे अन्दर ही अन्दर उसको लेकर upset होते रहते है . लेकिन यह गलत है आपको अपने दुख को किसी ना किसी माध्यम से बाहर निकालना चाहिए . आप रो कर या तकिये (pillow) को लात-घुसे मारकर अपने गुस्से को बाहर निकाले . इससे आप अपने अन्दर अच्छा feel करेंगे . और अकेले रहने की बजाए अपने friends के साथ घुमे . आप चाहें तो अपने close friend को अपने मन की बात बताकर अपना मन भी हल्का कर सकते है . इससे हो सकता है वो आपको इन सब से बाहर निकालने में help करे .

2. अपने प्रेमी से बात न करे – Do not talk to your lover

अगर आपका breakup हो गया है तो इसके पीछे सिर्फ एक ही reason है कि सामने वाला अब आपके साथ कोई relation नहीं रखना चाहता है . इसलिए breakup होने के बाद आप उनसे बात करने की कोशिश नहीं करे . ना ही उन्हें call करने की कोशिश करे या ऐसे बात करे जैसे कुछ हुआ ही ना हो . उन्हें आप से फिर से love करने के लिए मजबूर करना सही नहीं है . ऐसा करने से पहले आपका partner आपसे और दूर भागने की कोशिश करेगा जिससे आपको अच्छा नहीं लगेगा . और आप जिन feeling को आपने से दूर करना चाहते है , वो ओर ज्यादा aggressive हो जाएगा .

3. खुद से प्यार करे – Love yourself

जब कभी आप ऐसी situation में हो तो अपने आप से ज्यादा प्यार करे . Shopping के लिए जाए , अपने आपको pamper करे , नए-नए dress को पहनकर अपने आपको ओर खूबसूरती के साथ सवारे . ऐसा करने से आप में confidence बढ़ेगा . इसके अलावा नए friends बनाए , उनके साथ outing करे , movie देखने जाए . इस तरह जब आप अपने आपको busy रखेंगे तो आपको उनका ख्याल भी नहीं आएगा .

4. Social Sites पर ना हो connect

यदि आप अपने ex-partner से Facebook या फिर internet के किसी अन्य medium से जुड़े है तो उससे हट जाए . ऐसा करने से आपका attention उनके photo और status पर जाएगा . जिससे आप उनकी तरफ ओर attract होंगे और ये सब बातें आपकी यादों को तजा करती है . इसलिए आपको खुद पर patient रखना होगा .

अगर ऐसे time में आपको ex-partner को block भी करना पड़े तो बिना हिचके उन्हें block कर दे . आपकी life में आए इस अकेलेपन (loneliness) को किसी के साथ बाटें . अगर मन करे तो अच्छे video देखे . अपने आप को किसी ना किसी तरह busy रखने की कोशिश करे . इस तरह अपनी life में छोटी आदतों के द्वारा changes लाए .

5. खुद में changes ना लाए – Do not bring changes in yourself

कई बार देखा गया है कि लोग breakup के बाद अपनी style change कर लेते है . जिससे वो अपने आप में changes feel करते है . जैसे कि वो अपनी hair style , dressing sense बदलना , या फिर tattoo गुदवा लेते है . ऐसा करने से वो अपने आपको एक changed person के रूप में उभर कर आते है , जिसका ex-partner boyfriend या girlfriend से कोई सम्बन्ध ना हो .

यह आपको positive energy देता है . लेकिन ये तब तक ही करे जब तक यह गलत ना हो . क्योंकि कई लोग इतना change हो जाते है कि वो अपनी identity ही खो देते है . इन सब को करने से अच्छा है आप अपने अन्दर changes को लाकर सब कुछ भुलाकर आगे बढ़े . थोड़ी problem जरूर होगी पर आपको आगे बढ़ने में जरूर help मिलेगी .

6. अच्छे दोस्तों के साथ रहे – Stay with good friends

Breakup के बाद friends के साथ time बिताना अच्छा होता है . अपने अन्दर कि feeling को किसी ना किसी friend के साथ share जरूर करे . जो friend आपको समझता हो और इस situation से बाहर निकलने में अच्छे से help कर पाए . अगर आपके friend आपको सांत्वना देते है तो उन्हें देने दे . इससे आप उन पहलु पर भी सोचेंगे जिन पहलु की तरफ आपका ध्यान नहीं जा रहा हो .

इससे आप काफी हद तक अच्छा feel करेंगे . ऐसा करने से आप अपने friends के ओर close भी आ जायेंगे . अगर आपके friends आपको कही ना कही busy रकते है , तो उन्हें ऐसा करने से ना रोके . क्योंकि अगर वो आपके सच्चे friend है तो वो आपको कही ना कही busy रखने की कोशिश जरूर करेंगे . इस मुश्किल time से निकलने के लिए उन पर depend रहे .

7. पुरानी बातों को भुलाकर आगे बढ़े – Forget the old things and go ahead

आप पुरानी बातें तब तक नहीं भुला पाएंगे जब तक आप आपके partner को माफ न कर दे . हर relation का start और end होता है . शायद आपकी life में ex-partner का साथ यही तक होगा . शायद इस breakup के लिए कोई भी responsible नहीं होगा . हर पहलु पर सोचे वो व्यक्ति आपकी life में आने लायक था या नहीं .

जब आप उनके द्वारा किया गया behavior और बातों को भूल कर उसे माफ कर देंगे . आप उनको भुलाना शुरू कर देंगे . Relation में यही चीज होती है , जब किसी के साथ बीते हुए पल धुंधले पड़ते जायेंगे आपकी life में उनका importance अपने आप कम हो जाएगा . और आप सब कुछ भूल कर आगे बढेंगे .

8. सिर्फ positive सोचे

कई बार आपके relationship की वजह से आप खुद को responsible मानते है . भले ही आपकी life में आपके ex-partner ने आपक साथ छोड़ दिया लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी है जो आपकी care करते है और आपसे प्यार करते है . आप उनके बारे में सोचे कि आप उनके लिए बहुत important रखते है . आपको किसी ने छोड़ा इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप useless हो .

आपकी life में positive सोच के साथ आगे बढ़े . दुनिया में ऐसे कई लोग होंगे जो आपकी smile को वापिस लायेंगे और हो सकता है आप उनके साथ ex-partner से भी ज्यादा खुश रहे . इससे ना तो केवल आप बहुत खुश रहेंगे बल्कि अगर आपका ex-partner कभी आपको देखता है तो उसे feel होगा कि उसने आपको छोड़कर किसे खोया है .

7 Replies to “Breakup के बाद क्या करे ? – What to do after breakup ? IN HINDI”

  1. Sir mujhe to lg rha hai Ki Mai uske bina Mar jaunga Mai usse Bht jyada pyar krta hu Har 1 second Mai usko sochta rahta hu mujhe Uski aadat ho gyi hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.