Cesarean delivery के बाद सेहत का ख्याल कैसे रखें ?

By | October 12, 2017

Cesarean delivery के बाद महिलाओं को अपनी health का बहुत ध्यान रखना पड़ता है, ताकि महिला जल्द से जल्द healthy हो जाए. आज हम आपको बताएँगे कि cesarean delivery के बाद अपनी health की देखभाल आप किस तरह कर सकती हिं तो चलिए जानते हैं.

Cesarean delivery के बाद सेहत का ख्याल कैसे रखें ?

Cesarean delivery के बाद जब body में लगी नली हट जाए तब किसी के सहारे से थोड़ा-थोड़ा चलना फिरना शुरू कर दें कुछ ही दिनों बाद आप अपने से ही चलना फिरना शुरू कर देंगी. ऐसा करने से आप जल्दी healthy हो जाएँगी लेकिन सावधानी जरूरी बरतनी चाहिए.

Cesarean delivery के बाद जो टाँके लगाए जाते हैं उनका सुखना बहुत जरूरी है और महिला के अंदर के घाव का सूखना भी बहुत जरूरी है. Cesarean delivery के बाद doctor द्वारा दी गई medicines को नियमित रूप से सेवन करना चाहिए तभी आपके body के घाव जल्दी भरेंगे. एक बात का विशेष ध्यान रखें – टाँके की जगह पानी नहीं लगने दें.

Cesarean delivery के बाद महिला को तिन से चार दिनों तक कुछ भी खाने के लिए नहीं दिया जाता है ऐसे में महिला बहुत तकलीफ महसूस करती है. ऐसे में doctor की इजाजत देने के बाद आप कुछ खाएँगी तो आपको मतली की समस्या हो सकती है. ऐसी स्थिति में आपको ऐसे हल्के आहार का सेवन करना चाहिए जो आसानी से digest हो सके.

Cesarean delivery के बाद आप को bathroom जाने में देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि प्राकृतिक गतिविधियों को रोकने से आपके टाकों पर दबाव पड़ता है जो कि बहुत तकलीफदेह हो सकता है.

Cesarean delivery के बाद आपको भरी सामान को उठाने से बचना चाहिए क्योंकि भार उठाने से operation वाली जगह पर दबाव पड़ता है जो कि आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

Cesarean delivery के 40 दिन के बाद अगर doctor सेक्स की अनुमति देते हैं तो फिर भी आप को सेक्स करने से बचना चाहिए. Cesarean delivery के बाद तब तक सेक्स न करें जब तक आप पूरी तरह healthy न हो जाए.

Cesarean delivery के बाद कब्ज की problem हो सकती है ऐसे में मल त्यागते समय दबाव नहीं डालना चाहिए. अगर आपको कब्ज की problem हो गई हो तो खूब सारा पानी पिएं, हल्का भोजन करें. अगर कब्ज की शिकायत ज्यादा रहती है तो अपने doctor से consult जरूर करें.

लेखिका : स्मिता सिंह 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *