चेहरे का रंग गोरा कैसे करें ?

By | November 4, 2017

हर कोई चाहता है कि उसे बिना दाग-धब्बे के गोरा रंग मिले इसलिए लोग costly से costly beauty treatment लेते है. भले ही लोग सावली skin को भी पसंद करने लगे है पर आज भी गोरा रंग का craze अक्सर लोगो में हमेशा देखने को मिलता है और लोग जानना चाहते है कि रंग गोरा कैसे करे. लड़का हो या लड़की हर किसी को गोरा रंग चाहिए लेकिन हर किसी कि ख्वाहिश पूरी नहीं होती. सांवले और काले रंग वाले लोग गोरा होने के उपाय जानना चाहते है और कई बार महंगे beauty creams का use करते है जो chemical युक्त होते हैं जिस की वजह से कई बार skin related problems भी सामने आती हैं लेकिन अगर रंग गोरा करने के लिए घरेलु नुस्खे को आजमाया जाये तो हमें ज्यादा फायदा मिल सकता है.

चेहरे का रंग गोरा कैसे करें ? chehre ka rang gora kaise kare ?

पुदीना की मदद से अपने skin का रंग गोरा करें

पुदीने का face pack  भी आपको बहुत गोरा रंग दिला सकता है. पुदीने का स्वाद मसालेदार और तीखा होता है पर इस छोटी सी जड़ी बूटी के और भी बहुत सरे गुण होते हैं. पुदीना बालो की growth के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. वही रंग को गोरा बनाने के लिए पुदीना काफी फायदेमंद बताया जा रहा है. ध्यान रखें कि पुदीने के खाली इस्तेमाल से skin पर खुजली की problem हो सकती है इसलिए इसे ठंडक पहुंचने वाले खीरे या green tea में मिला कर ही लगाए. यह skin के pores को clean करता है और natural glow लाता है. जल्द से जल्द गोरापन पाने के लिए पुदीना face pack का use महीने में 2 से 3 बार करे.

पुदीना का इस्तेमाल कैसे करें ? पुदीना का face pack कैसे बनाये ?

सामग्री : पुदीने की पट्टियां :  200 gram, खीरा : 1, green tea : 1 cup, दही : 3 चम्मच, निम्बू  : 1

विधि : पुदीना, खीरे का पेस्ट और दही को मिक्स करे. अब इस mixture में निम्बू का रस डाले और अच्छी तरह से मिला ले. 20 minute तक इस paste को किसी ठंडी जगह पर ही रखें. फिर ठन्डे पानी से face को अच्छी तरह से धो ले ताकि धुल-मिटटी साफ हो जाये. फिर तैयार किया गया face pack चेहरे पर लगाए. पहले एक परत लगाए, जब वह सुख जाये तो दूसरी परत लगाए और इसे 20 minute तक लगा रहने दे. जब ये face pack सुख जाये तो इसे खींच कर निकलने की कोशिश करे. Face pack निकलने के बाद green tea से चेहरे को धो ले. चहरे को पोछे न ताकि green tea skin में अच्छी तरह से सुख जाये. 20 minute बाद सादे पानी से चहरे को धोये. ख़ास बात तो यह है की गोरा करने का यह face pack त्वचा को infection से भी दूर रखता है.

गाजर की मदद से अपने skin का रंग गोरा करें

अगर आप की skin dry, मुरझाई या dull लगती है तो गाजर का face pack लगा कर देखिए इस से आप को कुछ दिनों में ही फर्क दिखाई देने लगेगा. आप का चेहरा चमकने लगेगा. गाजर face mask को हफ्ते में 2 बार लगाने पर चहरे से dark spots, झाइयां, झुर्रियां और दाग धब्बे हट जाते हैं.

गाजर का face pack कैसे बनाये ?

सामग्री : एक चम्मच कद्दू-कस की हुई गाजर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच गुलाब जल (rose water),

विधि : एक चम्मच खीरे को मिला कर paste ready कर ले और चहरे पर 15 minute लगाए बाद में ताजे पानी से मुँह धो ले. झुर्रिया मिटाने के लिए कद्दू-कस की हुई गाजर, एक चम्मच दूध, 1 चम्मच चावल का आटा, चुटकी भर हल्दी और 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला कर इस paste को चहरे पर 15 minute लगा कर रखें. एक दिन छोड़ कर इस face pack को लगाए. झुर्रियां अपने आप साफ़ होने लगे गई.

अगर आप की skin बहुत ज्यादा dry है तो गाजर में 1 चम्मच मलाई और अंडे का सफ़ेद भाग mix करे. इसे भी चेहरे पर face pack की तरह 15 minute के लिए लगाए. इस से skin में नमी आएगी. गोरा रंग पाने के लिए कद्दू-कस की हुई गाजर, oats और सेब समान मात्रा में मिला कर paste बनाये. Paste को face mask की तरह चहरे पर लगाए और सूखने पर मसल कर उतारे. इस से dead skin अपने आप निकल जाएगी और चेहरा चमकदार लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *