चेहरे के दाग धब्बे कैसे मिटाये ?

By | October 10, 2017

जवानी में चेहरे पर मुंहासे होना आम बात होती है. ऐसा जवानी में body में होने वाले hormonal changes के कारण होता है, इसलिए एक time के बाद मुंहासे तो ठीक हो जाते हैं लेकिन उनके निशान लम्बे time तक रहते हैं, जो आपकी जवानी की खूबसूरती को खराब करते हैं. अगर आप भी मुंहासों के दाग से परेशान हैं तो आज जो मैं घरेलु उपचार आपको बता रहीं हूँ ये आपकी help कर सकते हैं.

Aloe Vera और नींबू

2 चम्मच aloe vera के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर 5 minute के लिये रखें. फिर इसे face पर लगायें और 15-20 minute बाद धो लें. ऐसा दिन में रोजाना एक बार करने से मुंहासों के काले धब्बे खत्म होने लगते हैं और face साफ हो जाता है.

गुलाबजल और नींबू – Rose water and lemon

नींबू का रस मुंहासों के दाग के लिए कमाल की दावा है. एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाबजल मिला लीजिये. इसे मुंहासों पर लगाकर 15 minute के लिये छोड़ दीजिये और फिर पानी से अच्छी तरह धो लीजिये. इसे daily दिन में एक बार करना चाहिये. इससे मुंहासों के दाग जल्दी ही ठीक हो जाते हैं.

प्याज का रस

प्याज में natural anti-biotic गुण होता है जो कि मुंहासों के दाग धब्बे दूर करने में help करता है. इसके लिए daily आधा प्याज का रस निकलकर cotton ball की help से face पर दाग-धब्बे वाली जगह पर लगायें और 15 minute बाद face सादे पानी से धोएं. रोजाना दिन में एक बार ऐसा करने से मुंहासों के दाग-धब्बे जल्दी ही दूर होते हैं.

शहद और दालचीनी

दो बड़े चम्मच शहद लीजिये . इसमें एक छोटा चम्मच पिसी हुई दालचीनी अच्छी तरह मिला लीजिये. इसे मुंहासों के दाग पर लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दीजिये और फिर पानी से धो लीजिये. ऐसे रोजाना कुछ दिनों तक करने से मुंहासों के दाग ठीक हो जाते हैं.

हल्दी powder

एक चुटकी हल्दी powder में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर मुंहासों के दाग पर या पुरे face पर लगायें. कुछ ही हफ्तों के अंदर दाग दूर हो जायेंगे और skin glow करने लगेगी.

Oats Pack

मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए oats के आटे का बना face pack भी एक अच्छा घरेलु उपचार है. 2 चम्मच oats के आटे में 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उबटन की तरह चहरे पर लगायें. कुछ देर तक इसे चेहरे पर मलें फिर गर्म पानी से धो लें. यह face pack हफ्ते में दो बार उपयोग करना चाहिए.

हल्दी-पुदीना pack

हल्दी powder में जरूरत के अनुसार पुदीने का रस मिलाकर गाढ़ा paste बना लीजिये. इस face pack को मुंहासों के दाग पर लगाकर करीब 20 minute के लिये छोड़ दीजिये और फिर हल्के गर्म पानी से धो लीजिये. इसे daily एक बार लगाने से जल्दी ही मुंहासों के दाग ठीक हो जाते हैं.

लेखिका : एकता अग्रवाल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *