Instant natural makeup कैसे करें ? घर पर makeup करने के 15 easy tips

By | December 4, 2017

आजकल makeup का नाम आते ही सभी beauty parlor की और भागते है. लेकिन अगर आपको makeup करना आता हो तो बार-बार parlor जाने की ज़रूरत ही नहीं होगी. इसलिए आज इस article के माध्यम से हम आपको घर पर ही instant natural makeup करने के तरीके बताने जा रहे है. आप इन्हे step by step follow करके खुद अपने घर पर ही अच्छा makeup कर सकती है और अपने पैसे भी बचा सकती है. तो आइये जानते है घर पे ही makeup करने के 15 easy tips.

Instant natural makeup कैसे करें ? घर पर makeup करने के 15 easy tips

1- तुरंत makeup करने के लिए हमेशा न दिखने वाला foundation use करे. ये foundation ज़रूरत से ज्यादा चमक को दूर रखता है. इसे अपने जबड़े पे लगाकर test करे और जो सबसे कम नज़र आता हो वो ले. इसे test करने के बाद अच्छी तरह से चेहरा धो कर इसका use करे. उसके बाद आप चहरे पे lotion लगाए फिर foundation की कुछ बुँदे टपका कर इसे आपस में mix करके लगा ले.

2- Councillor का use करे इससे आप चहरे और आँखों के दाग-धब्बे छुपा सकते है. अगर इसका ठीक से use किया जाए तो आप एक बेदाग और wrinkle free skin पा सकती है. ये बिलकुल भी चिपचिपा नहीं होता आप इसे दाग-धब्बो पे हलके brush से लगा सकती है, फिर उंगलियों से फैला ले और इसे अपना काम करने के लिए छोड़ दे. अब इसके किनारो को foundation के साथ mix कर ले ताकि ये skin color के साथ match हो जाए.

3- Curler का use पुतलियों को सही घुमाव देने के लिए किया जाता है. लेकिन इसका use मस्कारा लगाने से पहले करे. इसे शुरुआत में रखे और कुछ time के लिए दाबे. जब पुतलिया घुमावदार हो जाए तो इस पर मस्कारा लगा दे ताकि ये यही बानी रहे.

4- अब मस्कारा लगाए. इससे ये ऊपर की तरफ यूँ ही मुड़े रहेंगे. इसे ऊपर की और घूमते हुए लगाए और आगे पीछे हिलाते रहे. इससे हर एक बल पे मस्कारा सही तरह से लग जाएगा और कोई भी बल नहीं छूटेगा.

5- Dark pencil का use करके आँखों को ऊपर करके उस पर पहले बिंदिया लगाए. उन बिंदियो को मिलते हुए धुए जैसा बना ले.

6- एक cream highlighter होना चाहिए जो पुतलियों (eyelids) को उठा सके और नाक को sharp दिखा सके. इसे हलके shade जैसे pink, orange या न दिखाई देने वाली cream के रूप में.

7- अब एक nude lipstick का use करे. ये बेरंग होती है अगर आपके lips dry है तो पहले इनपे lip-balm लगाए.

8- अब eyeshadow लगाये. ध्यान रखे की इसमें ज्यादा गहरे रंग न हो बस skin से एक shade ज्यादा हो. अगर आप गोरी हे तो light pink और अगर भूरी हे तो brown color का use करे. इन shads को pencil की help से dark करके उंगलियों से लगाए.

9- हमेशा अपनी skin से match करता हुआ foundation चुने. अगर आपकी skin पीलापन लिए हुए हे तो yellow color का foundation use करे. गोरे रंग की लड़किया अपने face पर गुलाबी foundation use करे.

10- अपनी skin पर natural color का use करे. ज्यादा dark color न use करे. बहुत ज्यादा white और yellow color का use भी काफी बनावटी लगता हे इससे बचे.

11- अपनी skin के अनुसार ही cream अथवा powder का use करे. अगर आपकी skin oily हे तो आप powder का use करे. क्योकि वो आपकी skin के साथ ज्यादा बेहतर ढंग से mix हो जाएगा. अगर आपकी skin dry हे तो cream को base बनाकर use करे ताकि makeup कुछ time बाद ही फैलने न लगे.

12- गलो के ऊपरी हिस्सों को blush on करे. लेकिन ये ध्यान रखे की ज्यादा blush करने से आपकी खूबसूरती बिगड़ भी सकती है. Brick tone blush का use करे ये best हे.

13- अपने makeup को natural बनाने के लिए blend करे ये एक master trick हे.  नाक पर हल्का सा लगाकर गालों की तरफ blend कर दे.

14- Blush को बेहद हलके shade में लगाए. इसको हलके brush के साथ use करे. इसे गलो के उभार पर लगाए.

15- Curler का use करे इसका use पुतलियों को सही घुमाव देने के लिए किया जाता हे. लेकिन इसका उसे मस्कारा लगाने से पहले करे. इसे शुरुआत में रखे और कुछ समय के लिए दाबे. अब जब पुतलिया घुमावदार हो जाए तो इस पर मस्कारा लगा दे ताकि ये यही बानी रहे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *