अगर आप अपने मोबाइल के जरिये पैसा कमाना चाहते हैं तो हमे whatsapp के जरिये contact करें. हमारा whatsapp नंबर है 7064626632

बालों के प्रकार और समस्या – Hair type and its problem in Hindi

बालों के प्रकार और समस्या – Hair type and its problem in Hindi

सिर के बाल कई प्रकार के होते है . कुछ स्त्रियों के बाल बहुत बारीक़ , कुछ के मध्यम तथा कुछ के एकदम रूखे होते है . सबसे अच्छे बाल बारीक़ और नर्म होते है किन्तु इसको संवारना कठिन होता है . अत: ऐसे बालों को सीधा और छोटे आकार में कटवा लेना चाहिए . मोटे बालों को कटिंग ( cutting ) की तथा निरंतर देखभाल की अधिक आवश्यकता रहती है .

घने और रूखे ( खुश्क ) बाल देखने में खरखरे प्रतीत होते है , किन्तु ये अधिक दृढ़ होते है . इनमे लचीलापन नहीं रहता . इस प्रकार के बालों की संवारना ना केवल आसान है , बल्कि उनको विभिन्न स्टाइल में सजाया भी जा सकता है .

यदि घने रूखे बाल छोटे आकार में हो तो अनगिनत स्टाइलो में बनाए जा सकते है . बाल सही ढंग से कटे हुए हो तो उन्हें सेटिंग की आवश्यकता भी नही रहती . इस अवस्था में ब्रश द्वारा बालों को स्वय ही संवारा जा सकता है .

घुंघराले बाल एक समस्या है , क्योंकि इन्हें संवारना बहुत कठिन होता है . इसका सबसे सरल उपाय यही है कि इन्हें छोटे आकार में कटवा लें और नियमित रूप से गोल नोक वाला नायलोन का ब्रश करती रहें , ताकि प्राकृतिक तेल से इन बालों की लटों में सुलझाने का प्रयास करना चाहिए . यदि इनकी उचित देखभाल ना की जाए तो यह ख़राब और रुखे हो जाते है .

रूखे बाल अधिक रूखे तभी होते है जब आपके सिर में तेल की गिल्टियाँ बालों को चमकदार व कोमल बनाए रखने के लिए प्रयाप्त तेल उपलब्ध व कोमल बनाए रखने के लिए प्रयाप्त तेल उपलब्ध न करा पाएं . इस प्रकार के बालों को सूर्य की गर्मी से , तेज हवाओं से और स्विमिंग ( swimming ) करते समय पानी से बचाव चाहिए. शैम्पू भी कम मात्रा में प्रयोग किया जाना चाहिए . अधिक गर्म पानी का प्रयोग तो कभी करना ही नहीं चाहिए . ऐसे बालों को तेज गर्मी देने वाले माध्यमों से भी नहीं सुखाना चाहिए .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

One Reply to “बालों के प्रकार और समस्या – Hair type and its problem in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *