Height कैसे बढाये – How to increase height ?

By | November 6, 2017

हमने अक्सर ऐसे family देखे है जिनके परिवार के सभी मेंबर्स की लम्बाई ज्यादा होती या काम होती है. क्योंकि किसी की लम्बाई उसके family के जेनेटिक के हिसाब से होती है पर ऐसा भी जरुरी नहीं की किसी के माता पिता का height लम्बा नहीं है तो उसके बच्चे का height भी कम रहेगा या फिर माता पिता की height ज्यादा है तो बच्चे की height भी ज्यादा होगी. आज इस article में हम जानेंगे height बढ़ने के लिए क्या उपाय और नुस्खे करना चाहिए.

Height बढ़ने में human growth hormone (HGH) की अहम् भूमिका होती है. कहा जाता है की 25 साल की age के बाद हमारी height बढ़नी रुक जाती हैक्योंकि इस age तक हमारे body की growth plates बंद हो जाती है. एक दम से height बढ़ाना किसी के बस में नहीं है पर height बढ़ने के कुछ तरीके ऐसे है जिन्हे अपना कर हम अपना height बढ़ा सकते है.

Height कैसे बढाये – How to increase height ?

अगर आप का weight ज्यादा है तो आप मोटापा काम करे इससे आप की height बढ़ने में help मिलती है. कभी भी झुक कर न बैठे और न ही झुक कर चले. चलते और बैठते time अपनी कमर को सीधा रखे. सही तरीके से बैठना और चलना height बढ़ने के लिए सब से जरुरी है.

Height बढ़ने की औसत उम्र 18 साल होती है और कहा जाता है की इस अवधि में हमें 8 से 10 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए क्योंकि सोते time हमारी body के tissues की growth ज्यादा होती है.

Protein से बहरपुर खाने ले जैसे की दूध, दाल, मछली, मीट, मुफ़ली और चिकन. Protein body की growth और stamina बढ़ने में help करता है.

Height बढ़ने के लिए exercise करना बेहद important है. Height बढ़ने की exercise है swimming, running, cycling, किसी चीज पर लटकना ये कुछ exercise है जिन्हे कर के हम अपना height लम्बा कर सकते है.

खाने पीने पर ध्यान दे कर भी हम अपनी height बढ़ा सकते है. अगर आप अपने body का पूरा development चाहते है तो आप को अपने खाने पिने का ध्यान रखना होगा. Cold drink पीना, बहार का तला  हुआ मसालेदार  खाना हमें हमेशा अच्छा लगता है पर ये सब हमारी health के लिए ठीक नहीं है और ये हमारी height भी नहीं बढ़ने देती. अगर height बढ़ानी है तो आप को protein, vitamin और minerals से बहरपुर खाना खाना चाहिए जैसे की दूध, पनीर, अंडे, fruit juice और सब्जिया.

हड्डिया strong करने और height बढ़ने में vitamin-A लेना बेहद जरुरी है. दूध, गाजर, पालक, टमाटर में vitamin-A बहुत ज्यादा मात्रा में होता है. आप मांसाहारी भोजन करते है तो चिकेन में भी vitamin-A होता है. और अगर आप सिर्फ शाकाहारी है तो आप हरी सब्जियों का juice बना कर भी पि सकते है.

Height बढ़ाने के लिए vitamin-D लेना बहुत जरुरी होता है. हड्डियों के development में और हड्डियों तक calcium पहुंचने में vitamin-D लेना सब से जरुरी है. सोया बीन, सोया मिल्क, मशरूम और बादाम में vitamin-D ज्यादा मात्रा में होता है.

Height लम्बा करने के लिए योग करना भी फायदेमंद होता है. किसी दीवार के सहारे आप उलटे खड़े हो जाये मतलब आप के पैर ऊपर और सर निचे आप चाहे तो हाथो पर भी खड़े हो सकते है. लम्बाई बढ़ने के इस योग आसान को करने से आपका blood circulation बढ़ता है जिससे आपकी body में काफी positive changes आते है जो height बढ़ने में help करते है.

अक्सर हमने ऐसे advertisement देखे है जिन पर लिखा होता है 30 दिन में height बढ़ाये, height लम्बा करने के आसान तरीके. दोस्तों हम आप को बता दे की height बढ़ने के लिए कोई medicine नहीं बानी है. और न ही height लम्बा करने का कोई घरेलु उपाय है जिससे आप अचानक से लम्बे हो जाये.

हाइट बढ़ने के लिए अश्वगंधा

कद लम्बा करने के लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाना चाहते है तो आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते है. अश्वगंधा में ऐसे पोषक तत्व होते है जो हड्डियों को बड़ा करते है.

  • 2 चम्मच अश्वगंधा powder एक glass दूध में अच्छे से mix करके पिए.
  • आप चाहो तो इसमें चीनी भी मिला सकते है.
  • ये उपाय daily रात को सोने से पहले करे.

नियमित रूप और सही तरीके से ये नुस्खा करने पर कुछ ही महीनो में आपको फरक दिखने लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *