माफी कैसे मांगे ? – How To Apologize ? in Hindi

माफी कैसे मांगे ? – How to apologize? in Hindi , sorry kaise kahe, sorry kahne ka tarika, maafi kaise mange? kaise sorry kahe ?

हर इंसान में किसी न किसी प्रकार का Ego होता है, ये एक इंसानी फितरत है. कुछ लोग इतने Ego वाले होते है की किसी बह इंसान से छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा कर लेते हैं . अपनी गलती होने पर भी उसे मानने को तैयार नही होते. छोटी-छोटी बातों पर बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं और पलट कर जवाब देने से भी पीछे नहीं हटते.

ऐसे लोग अपने Ego को अपने रिश्ते से ऊपर रखते हैं. अपने ego पर जरा सी ठेस पहुंची कि ऐसे ओग कोई भी फैसला लेने को तैयार हो जाते हैं. इसी वजह से उनकी किसी भी लोगो से बनती नहीं है.

ऐसे लोगों की दोस्तों की संख्या भी कम होती है . कौन चाहेगा की उसका friend झगड़ालू स्वभाव का हो.

रिश्ता अनमोल होता है चाहे वो दोस्ती का हो या रिश्तेदार का, सभी को संभाल के रखने की जरुरत है, ऐसा न हो की आपके ego की वजह से आपका रिश्ता कमजोर हो जाये.

अब आपके ego की वजह से झगड़े भी होते होंगे , sorry कहने में सरम भी आती होती चाहे गलती आप की ही क्यों न हो. माफ़ी मांगने से न सिर्फ झगड़े सुलझते है बल्कि रिस्तो में पैदा हुई कड़वाहट भी मीठी हो जाती है और रिश्ते मजबूत भी होते है.

किसी बात पर आपसी मदभेद हो जाना आम बात है, लेकिन कभी-कभी यह मतभेद उग्र रूप भी ले लेता है. मतभेद या लड़ाई हर जगह होती है पर sorry बोल कर उस मतभेद को खत्म कर के रिश्तों में आई कड़वाहट दूर कर सकती है. अगर आप ने अपने सब से अच्छे दोस्त को कुछ ऐसा कह दिया है जिस से उस की feeling को ठेस पहुंची है तो तुरंत उस से माफ़ी मांग लीजिए. इस से बिगड़े रिश्ते को संभाला जा सकता है.

तो सवाल ये उठता है कि माफ़ी कैसे मांगी जाये ? कुछ ऐसे तरकीब है जिसे अपना कर आप अपने दोस्ती और रिश्ते को फिर से अपना बना सकते हैं .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *