पढाई के साथ करे कमाई भी – How to earn money while study hindi tips

पढाई के साथ करे कमाई भी – How to earn money while study hindi tips, padhai ke sath earning kaise kare, paisa kaise kamaye, paisa kamane ka tarika.

TIPS TO DO BOTH STUDY AND WORK AT A TIME IN HINDI
Rahul college जाने से पहले पापा से 500 रूपए मांगे , उसके पापा ने ये कह कर मना कर दिया की यह फिजूलखर्ची ठीक नहीं . Daily इतना खर्च किस लिए ? आजकल के बच्चो को पैसे की कीमत पता ही नहीं , कितनी गैर जिम्मेदाराना  होती है आज की generation……

अमूमन हर युवा की situation Rahul जैसी ही है . College Canteen , Friends , bikes , movies …. युवाओ की life इन्ही में सिमट के रह जाती है . बेफिक्री और गैर जिम्मेदाराना हरकत के चलते उन्हें आए दिन कुछ ना कुछ सुनना पड़ता है .

इस age में अक्सर जिम्मेदारियां बूझ लगती है .पैसे की फिक्र करना फिजूल लगता है . वे किसी चीज से बंधना नहीं चाहते . Future की चिंता नहीं करना चाहते . यही वजह है की Parents और Teacher को भी हमेसा यह लगता है कि इन्हें किसी चीज़ की फिक्र नहीं है , लेकिन अगर थोड़ा गोर फरमाइए , तो पाएंगे की इन युवाओ की दुनिया में कुछ हलचल हो रही है .

परिस्थितियां  करवट ले रही है . गैरजिम्मेदाराना सोच और फिजूल में bike का petrol जलाने वाले ये बंदे अब अपने पैरो पर खड़े होने की सोचते है.

जी हाँ , यह बात सच है , अगर आप आज की situation पर गौर फरमाए , तो पाएंगे की 16 से 19 साल तक के युवाओ में study के साथ-साथ काम करने का interest काफी बढ़ा है .

College जानेवाले , study करने वाले ये बच्चे कई प्रकार के part time jobs से जुड़े है . ये काम के साथ-साथ अपनी study भी कर रहे है . काम करने की वजह सबकी अपनी-अपनी और अलग-अलग है , पर goal सबका एक ही है – self-dependent बनना .

क्यों Part Time Job की ओर बढ़ा युवाओ का रूझान ?

एक Internet Survey से यह पता चला है कि collage में पढ़नेवाले लगभर 40% बच्चे किसी ना किसी part time job से जुड़े है , इसके कई सरे reason है – Pocket money , self-dependent , कुछ अपनी कमजोर financial problem के चलते काम करना चाहते है , पर हमें एक बात तो माननी पड़ेगी कि ये बच्चे छोटी age में अपनी responsibility को समझने का प्रयास कर रहे है .

18 वर्षीय Suhani Sharma B.A की student है , अपने college के साथ वह एक private firm में receptionist का job भी करती है . वह बताती है की job करने की वजह कोई बहुत बड़ी तो नहीं है , पर हां वह अपने parents के बोझ को कुछ हल्का करना चाहती है . College और study के बाद बहुत time बाच जाता है , तो ऐसे time को क्यों व्यर्थ जाने देना . आच्छा है की इस खली time का utilize करके कुछ सिखा भी जाये और कुछ earning भी हो जाये .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

इस article को share करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *