पढाई के साथ करे कमाई भी – How to earn money while study hindi tips

पढाई के साथ करे कमाई भी – How to earn money while study hindi tips, padhai ke sath earning kaise kare, paisa kaise kamaye, paisa kamane ka tarika.

TIPS TO DO BOTH STUDY AND WORK AT A TIME IN HINDI
Rahul college जाने से पहले पापा से 500 रूपए मांगे , उसके पापा ने ये कह कर मना कर दिया की यह फिजूलखर्ची ठीक नहीं . Daily इतना खर्च किस लिए ? आजकल के बच्चो को पैसे की कीमत पता ही नहीं , कितनी गैर जिम्मेदाराना  होती है आज की generation……

अमूमन हर युवा की situation Rahul जैसी ही है . College Canteen , Friends , bikes , movies …. युवाओ की life इन्ही में सिमट के रह जाती है . बेफिक्री और गैर जिम्मेदाराना हरकत के चलते उन्हें आए दिन कुछ ना कुछ सुनना पड़ता है .

इस age में अक्सर जिम्मेदारियां बूझ लगती है .पैसे की फिक्र करना फिजूल लगता है . वे किसी चीज से बंधना नहीं चाहते . Future की चिंता नहीं करना चाहते . यही वजह है की Parents और Teacher को भी हमेसा यह लगता है कि इन्हें किसी चीज़ की फिक्र नहीं है , लेकिन अगर थोड़ा गोर फरमाइए , तो पाएंगे की इन युवाओ की दुनिया में कुछ हलचल हो रही है .

परिस्थितियां  करवट ले रही है . गैरजिम्मेदाराना सोच और फिजूल में bike का petrol जलाने वाले ये बंदे अब अपने पैरो पर खड़े होने की सोचते है.

जी हाँ , यह बात सच है , अगर आप आज की situation पर गौर फरमाए , तो पाएंगे की 16 से 19 साल तक के युवाओ में study के साथ-साथ काम करने का interest काफी बढ़ा है .

College जानेवाले , study करने वाले ये बच्चे कई प्रकार के part time jobs से जुड़े है . ये काम के साथ-साथ अपनी study भी कर रहे है . काम करने की वजह सबकी अपनी-अपनी और अलग-अलग है , पर goal सबका एक ही है – self-dependent बनना .

क्यों Part Time Job की ओर बढ़ा युवाओ का रूझान ?

एक Internet Survey से यह पता चला है कि collage में पढ़नेवाले लगभर 40% बच्चे किसी ना किसी part time job से जुड़े है , इसके कई सरे reason है – Pocket money , self-dependent , कुछ अपनी कमजोर financial problem के चलते काम करना चाहते है , पर हमें एक बात तो माननी पड़ेगी कि ये बच्चे छोटी age में अपनी responsibility को समझने का प्रयास कर रहे है .

18 वर्षीय Suhani Sharma B.A की student है , अपने college के साथ वह एक private firm में receptionist का job भी करती है . वह बताती है की job करने की वजह कोई बहुत बड़ी तो नहीं है , पर हां वह अपने parents के बोझ को कुछ हल्का करना चाहती है . College और study के बाद बहुत time बाच जाता है , तो ऐसे time को क्यों व्यर्थ जाने देना . आच्छा है की इस खली time का utilize करके कुछ सिखा भी जाये और कुछ earning भी हो जाये .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

3 Replies to “पढाई के साथ करे कमाई भी – How to earn money while study hindi tips”

  1. Maine 16 years ki age me ki teaching karna start kar Diya tha kyoki mai chahti hun ki mai shadi se pahle
    apane ghar ko acchha bana kar jaoon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.