आखों की सुन्दरता कैसे बढ़ाये ? – How to enhance the beauty of the eyes ? in HINDI

आखों की सुन्दरता कैसे बढ़ाये ? – How to enhance the beauty of the eyes ? in HINDI.. Kaise aankho ko sundar banaye, aankho ko sundar banane ka tarika..

चेहरे का सौन्दर्य आँखों से है , तो आँखों का सौन्दर्य भौंह (eyebrow) से है . निसंदेह eyebrow आँखों के सौन्दर्य को 100 गुना बढ़ा देती है . धुनुषाकर और कटीली eyebrow अधिक सुन्दर समझी जाती है . आपकी eyebrow की आकृति भी आपकी आँखों के सौन्दर्य को बढ़ाने या घटाने में प्रभाव डालती है . धनुषाकार eyebrow कोयों उपरी भाग पर एक किनारे से प्रारंभ होकर दूसरी किनारे तक , पलकों के घुमाव के साथ निचे की ओर झुकती जाती है .

Eyebrow को सुन्दर या असुंदर बनने में सबसे important चीज उनका घुमाव है . इसी घुमाव में अंतर पड़ जाने से आँखों की आकृतियों में अंतर दिखलाई पड़ता है .

यदि eyebrow प्राकृतिक रूप से सुन्दर न हो तो आप कृत्रिम साधनों से इन्हें अपनी इच्छानुसार आकृति को बना सकती है .

Eyebrow की कामना एक जैसे और स्थिर होनी चाहिए तथा उनकी लम्बाई आँखों की लम्बाई से अधिक नहीं होनी चाहिए .

यदि आपकी eyebrow के बाल बेतरतीब उगे हो और उनके कारण वो भद्दी दिखलाई पड़ता हो तो उन्हें इच्छानुसार shape देने के लिए फलती बालों को उखाड़ना आवश्यक हो जाता है .

बालों को उखाड़ने के लिए ‘ टवीजर   ‘ का प्रयोग किया जाता है . जिसे ‘ पल्कर ‘ भी कहते है . यह एक चिमटी के आकार का होता है .

अपनी eyebrow को arrow shape या जिस shape को भी आप बनाना चाहें उसी shape का हल्का सा निशान लाल pencil की सहायता से पहले eyebrow पर बना लें और फिर इस निशां से बाहर निकले हुए फालतू बाल उखाड़ने के निये निम्न विधि को प्रयोग में लाएं .

आप जिस shape में eyebrow बनाना चाहें , उसी के अनुसार लाल pencil से निशान बना चुकने के बाद , eyebrow brush को eyebrow पर पहले विपरीत दिशा (opposite direction) में ऊपर की तरफ फेरें . इसके बाद इस brush को एक एक तरफ थोड़ा तिरछा करके पूरी eyebrow पर बराबर फिराएं , ताकि बाल अपने पहले वाले स्थान पर आ जाएँ .

उपयुक्त विधि को प्रयोग में लाने पर जो फालतू बाल , लाल pencil से बनाई गयी eyebrow की shape से बाहर निकल जाएँ , उन्हें एक-एक करके टवीजर की सहायता से खींच-खींचकर उखाड़ कर अलग कर दें .

Eyebrow पर फालतू बाल उखाड़ते समय इस बात का ध्यान रखें कि एक-एक केवल उन्ही बालों को उखाड़ें , जो आपके द्वारा बनाई गई eyebrow की shape से बाहर उगे हुए हों और इस सबन्ध में ये सावधानी रखें के केवल निचले भाग में उगे हुए बालों को ही उखाड़ना चाहिए .

ऊपर वाले बालों को न उखाड़े .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.