अकेलेपन से कैसे छुटकारा पाये ? How to get rid of loneliness ?

अकेलेपन से कैसे छुटकारा पाये ? How to get rid of loneliness ? akelepan ko kaise dur kare? khu ko kaise khush rakhe?
मन कैसे बहलाए ? Mind Fresh कैसे करे ? Depression और अकेलापन दोनों ही एक सिक्के के दो पहलु है. इसके वजह से negative thinking पैदा होती है. Depression के कारण भी अकेलापन हो सकता है लेकिन अकेलेपन के कारण depression हो ये जरुरी नहीं है. जब कोई अकेला महसूस करता है तब वो अपने चारो ओर एक सुरक्षा कवच बना लेता है और वास्तविक दुनिया से बिलकुल अलग हो जाता है. अकेलापन उपेक्षित (unvalued) होने पर भी होता है. अकेला महसूस करना एक सामान्य घटना है जो किसी भी उम्र में महिला और पुरुष के द्वारा अनुभव की जा सकती है.

अच्छी बातों पर ध्यान केन्द्रित करे

अकेलेपन का सबसे बड़ा कारण है मन पर काबू न होना. कई बार आप मन के माध्यम से ऐसी कठिनाइय भावनाओ में बह जाती है. जिनमे आप अकेलेपन और मुस्किलो को अनुभव करते है. इसलिए इन विचारो को अपने से दूर रखने की कोसिस करे और अपने जीवन में अच्छी बातों पर ध्यान केन्द्रित करे.

अपने लिए थोड़ा समय निकले

अपने लिए थोड़ा सा समय निकले ताकि उसमे आप अपने अकेलेपन के कारणों को ढूंढ सके. इसलिए आप जब भी अपने को अकेलापन महसूस करे तो टहलने चले जाये या फिर meditation करे. ऐसा तरीका आजमाकर आप दुबारा अपने आप को जीवित कर सकते है और अकेलेपन के स्तिथि से उभर सकते है.

अपने आपसे प्यार करे

अकेलेपन को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने आप से प्यार करना. आपको खुद से ज्यादा सायद कोई भी नहीं जनता होगा. इसलिए अपने अच्छी या बुरी चीजो को समझे और जरुरत पड़ने पर उसमे बदलाव भी करे. आपकी इन्दगी और ये पल बहुत अनमोल है इनको ऐसे ही मत खोइए बल्कि इसे enjoy करे.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.