कैसे बढ़ाएं सेविंग ? – How to increase savings ? in HINDI

कैसे बढ़ाएं सेविंग ? – How to increase savings ? in HINDI, savving kaise kare, paiso ki bachat kaise kare, paisa kaise save kare ?

बढ़ते खर्च और घटती बचत से सभी परेशान हैं . कुछ खर्च ऐसे भी होते हैं , जिनके बारे में हमें पता तक नहीं होता और वे हमारी जेब ढीली करते जाते हैं . ऐसे छोटे-छोटे खर्च ही मिल कर बड़ी रकम बनते हैं . आप भी चाहें , तो थोड़ी समझदारी से पैसा बचा सकते हैं –

  • किसी स्कीम में saving करते हैं , तो interest rate के बारे में जानकारी ले लें . कुछ banks और post office में interest rate अलग-अलग होती है . जहाँ interest rate ज्यादा हो , वहीँ निवेश करें . यह भी पता करें कि इस स्कीम में महिलाओं के लिए छुट का प्रवधान है कि नहीं .
  • अगर आपने अच्छा-खासा निवेश कियस हुआ है , तो साल में मात्र कुछ हजार रूपए tax बचाने के लिए कोई policy न लें . Term policy कम premium में ऊँचा risk cover देती है , return नहीं देती . Tax बचाने के लिए आप money back या endowment policy ले लेते हैं , लेकिन उन पर बहुत कम return मिलता है . Premium का खर्च आप अलग से बढ़ा लेते हैं .
  • Retirement के बाद के खर्च के लिए carrier की शुरुआत से ही निवेश करें . अगर आप 30 साल की उम्र से हर महीने मात्र 4809 रूपए का निवेश करना शुरू करेंगे , तो 60 साल की उम्र तक आपके पास एक बड़ी रकम जमा हो जाएगी . अगर आप किसी ऐसी स्कीम में विवेश करते हैं , जिसमें 10 प्रतिशत की दर से return मिलता है , तो आप 60 साल की उम्र तक carorpati बन सकते हैं .
  • Bank statement को अच्छी तरह से check करना भी जरुरी है . इसके लिए ATM की slip पर निर्भर न रहें . अक्सर bank faulty transaction या बेवजह के charge के नाम पर फालतू पैसे काटे गए हैं , तो इस बारे में bank अधिकारी से बात करें .
  • कोई bill भरना हो या कोई electronic item खरीदना हो , तो एक बार discount अवश्य मांगे . Hospital में जब bill भरना हो , तो उस bill को ठीक से देखें और check करें कि जिस services के पैसे आपसे लिए गए हैं , वे really में आपको दी गयी है कि नहीं या फिर किसी चीज के double पैसे तो नहीं ले लिए गए . Electronic चीजों पर जो कीमत लिखी होती है , उसमें पैसे कम करने की गुंजाईश अवश्य होती है .
  • पैसे invest करते हों , तो mutual fund में निवेश करें . Stock market में risk ज्यादा है और fixed deposit में केवल 8 या 9 फीसदी return मिलेगा . Mutual fund में आपको दोगुना return मिलता है .
  • लगभग banks द्वारा विभिन्न बचत योजनाओं पर महिलाओं को विशेष offers दिए जाते हैं . इनमें का premium , ज्यादा ब्याज , tax लाभ आदि शामिल हैं . इसी तरह senior citizen को भी ज्यादा ब्याज की सुविधा दी जाती है . कुछ bank women cards के साथ locker fees पर 50 प्रतिशत तक की छुट , free payment service की भी सुविधाएँ देते है . इनका लाभ उठायें .

कैसे बढ़ाएं सेविंग ? - How to increase savings ? in HINDI

ये तो हुई आपकी बचत से जुडी बातें , एक बार अपने रोजमर्रा के खर्च पर भी गौर करें . आप आयेंगे कि इनमें से भी बहुत से खर्च बेवजह हो रहे हिं . इन्हें रोकने के लिए ये उपाय अपनाए –

  • TV , AC , Computer , mobile charger को जरुरत न होने पर power plug को बंद करें .
  • Super market से समान खरीदते हैं , तो वहां monthly discount coupon का फायदा उठाए .
  • घर का राशन और जरुरत की चीजें एक ही दुकान से खरीदें . Regular costumer को दुकानदार हमेशा कुछ अतिरिक्त discount या free gifts दे ही देता है .
  • Online discount coupons भी check करते रहें .
  • कुछ companies discount coupon book देती हैं , इनसे आप movie , Restoration , beauty parlor में free service और अच्छा discount प् सकते हैं .

One Reply to “कैसे बढ़ाएं सेविंग ? – How to increase savings ? in HINDI”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.