जिंदगी कैसे जिए ? How To Live Life Motivational Tips In Hindi

जिंदगी कैसे जिए ? How To Live Life Motivational Tips In Hindi, jindagi jine ka tarika kya hai? jindagi kaise jiye?
नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे जिंदगी कैसे जिए ? जिंदगी के बारे में हर एक इंसान के विचार एकाग-अलग होते है. जिंदगी एक ऐसी चीज है जो बड़ी किस्मत से हमे मिलती है और एक बार जिंदगी खत्म हो जाने पर फिर वापस नहीं मिलती. ज़िन्दगी चाहे छोटी हो या लम्बी हो, हमे जिंदगी के हर एक पल को पूरी तरह से enjoy करना चाहिए. और कुछ नहीं तो कम से कम यही सोचकर हमे खुशी से जी लेना चाहिए कि जिंदगी फिरसे नहीं मिलेगी. जो भी है जैसा भी है ये जिंदगी हमारी है, ये जिंदगी बहुत प्यारी है.

इसलिए हमारी कोसिस हमेसा यही होनी चाहिए की जिंदगी का एक भी पल बेजार न जाये या देख में न बीते. अगर समस्या भी है तो भी मुस्कुराना चाहए ताकि जिंदगी जीने में कोई कसार न रहे. आखिर हस्ते-मुस्कुराते भी तो हम problem को solve कर सकते है न . तो आइये जाने की हमे अपनी जिंदगी कैसे जिनी चाहिए..

हमेसा हसते रहे

जिंदगी में हमेसा हमे हस्ते रहना चाहिए. अगर हम हमेसा हसते रहेंगे तो कम समय में ही ज्यादा जिंदगी जी लेंगे फिर जिंदगी कितनी भी छोटी तो हमे अपनी जिंदगी से कोई सिकायत नहीं रहेगी.

आत्मविश्वास और प्रेरणा

जो भी काम करते आपका मन खुश होता है और वो काम करने से किसी का कोई नुकसान न हो तो आप वो काम जरुर करे. क्योंकि अपना मनचाहा काम करने से ही आप अपनी जिंदगी में खुश रह पाएंगे.

किसी के लिए मन में नफरत न रखे

जिंदगी  नाम है प्यार और अपनेपन के साथ जीने का. आप अपने मन में किसी के लिए नफरत न रखे. सबसे प्यार और अपनापन रखे तभी आप अपनी जिंदगी को पूरी तरह enjoy कर पाएंगे और पूरी तरह से जी पाएंगे.

अपनों के साथ जिए

अपनों के साथ जीने में ही life की सबसे बड़ी खुशी है. तो जितनी दिन भी जिंदगी है हमेसा अपनों को जोड़कर और अपनों के साथ जिए .

सबको खुश रखे

जिंदगी सिर्फ खुश रहने का ही नाम नहीं है बल्कि खुश रहने का भी नाम है. इसलिए जितना हो सके अपने आस पास के लोगो को खुशियाँ बटने की कोसिस करे. याद रखिये कि दूसरो को खुशियाँ देना का भी एक अपना ही मजा है.

अपने आपको तंदरुस्त रखे

अगर आप अपनी जिंदगी को पूरी तरह से enjoy करना चाहते है तो अपने आप को हमेसा fit रखे. तंदरुस्ती ही खुशी का आधार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.