होठों को सुन्दर कैसे बनाये ? How to make lip beautiful ?

By | October 5, 2017

गुलाब की पंखुड़ियों जैसे होठ चेहरे की सुन्दरता को इतना बढ़ा देते हैं कि लड़के आपकी तरफ attract होंगे ही लेकिन अगर होठ रूखे, सूखे और फटे हो तो कोई आपकी तरफ देखेगा भी नहीं, इसलिए सुंदर दिखने के लिए होठों की सुन्दरता पर भी ध्यान देना बड़ा ही जरूरी है. होठों पर सूखेपन आने के कारण होठ फट जाते है. सर्दियों में तो ये problem और भी ज्यादा हो जाती है. इसलिए होठों की regularly देखभाल करना जरूरी है.

Market में मिलने वाली कई तरह के products से और अलग-अलग तरह के lipstick से भी अपने होठों को खूबसूरत बना सकते है. इसके साथ ही हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान घरेलु उपाय जिन्हें अपना कर आप अपने होठों को फूल जैसा नर्म , soft और गुलाब की पंखुड़ियों सा बना सकते हैं.

शहद – Honey

शहद यानि honey से होठ मलायम और चमकदार (glowing) हो जाते हैं. ये एक उत्तम औषधि है. एक चम्मच शहद लेकर इसे रात को सोने से पहले होठों पर लगाये और सुबह उठकर धो लें. इससे आपके होठ मुलायम होने के साथ ही गुलाबी भी हो जायेंगे. शहद के स्थान पर आप किसी अच्छी moisturiser cream का भी use कर सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी – Strawberry

Strawberry से होठों पर रंगत आ जाती है. इसके लिए दो strawberry, एक चम्मच शहद और aloe vera gel को मिलकर mixture बना लें. इस mixture को 10 minute तक होठों पर लगा कर रखें और फिर धो लें.

गुलाब का फूल – Rose

गुलाब के फूल की कुछ पंखुडियां लेकर इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर इसे रगड़ कर paste बाना लें. इस paste को होठों पर 10 से 15 minute तक लगाकर रखें और फिर धो लें.

चीनी – Sugar

एक चम्मच चोनी लेकर इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलकर mixture ready कर लें. इस mixture से होठों पर धीरे-धीरे मालिश करें और 10 minute मालिश करने के बाद धो लें.

नींबू – Lemon

नींबू का रस काले होठों को अच्छे से साफ कर देता है. आपको बस नींबू के रस को लेकर इससे अपने होठों पर लगाना है, चाहे तो नींबू को काटकर सीधे ही होठों पर रगड़ लें और कुछ देर रहने दें फिर धो लें.

बादाम का तेल – Almond oil

एक चम्मच बादाम का तेल लेकर इसमें आधा चम्मच शहद (honey) मिलाये और इस mixture को होठों पर लगाने से होठों का कालापन दूर हो जाएगा और होंठों में चमक आ जाएगी.

खीरा – Cucumber

खीरे के टुकड़ो को होठों पर रगड़ने से होठों में नमी बनी रहेगी इससे आप daily अपने होठों पर रगड़ सकते है.

हल्दी – Turmeric

पिसा हुआ जायफल , एक चम्मच लेकर उसमे आधा चम्मच हल्दी मिला लें अब इसमें थोड़ा सा गाय का घी मिलाकर mixture बना लें. इस mixture को होठों पर लगाने से होठों का कालापन दूर होगा और होठ गुलाबी हो जायेंगे.

सरसों का तेल – Mustard oil

होठों को नर्म और मुलायम बनाने के लिए सरसों के तेल की कुछ बूंदें अपनी नाभि में डाले और हलके हाथों से मसाज करें इससे फटे होठ ठीक हो जायेंगे.

होठों की नमी बनाए रखने के लिए खूब पानी पिए, smoking कभी न करें, धुप में moisturiser का use करें, चाय या coffee का सेवन कम करें और पौष्टिक भोजन लें.

लेखक : रमेश विश्वकर्मा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *