कैसे अपने होठों को सुन्दर बनाये ? – How to make your lips look beautiful? IN HINDI

By | June 21, 2016

कैसे अपने होठों को सुन्दर बनाये ? – How to make your lips look beautiful? IN HINDI Kaise hoth ki sundarta badhaye kaise apne hotho ko sundar banaye, kaise apne lips ko gulabi banaye?

स्त्री शारीर के कातिल अंग होंठ ही माने गए है . सौन्दर्य-वृद्धि में होठों का विशेष योगदान रहता है . निचला होठ तो प्रेमियों की सबसे बड़ी कमजोरी मानी जाती है . यह पुरुष की सेक्स-भावना को भड़काता है . कवियों ने होठों को रसीलेपन को संज्ञा दी है . यही कारण है कि चेहरे के सौन्दर्य में होठों को सबसे अधिक महत्त्व दिया जाता है .

स्त्री को आकर्षण में होठ अपना विशेष स्थान रखते है . नवयुवतियों के गुलाबी आभा-युक्त होंठ पुरुषों को अपनी ओर attract करने में सक्षम होते है . दूर से ही दिखाई देने वाले आकर्षण-केंद्र होने के कारण स्त्रियों अपने होठों को सुन्दर बनाए रखने तथा lipstick में उन्हें सजाने का निरंतर प्रयत्न किया करती है .

जिन स्त्रियों को अपने होठों को रंग कर अधिक सुन्दर आकर्षक बनाना हो , उन्हें अपने चेहरे के make-up अथवा skin color से मेल खाते हुए रंग तथा shade की lipstick से अपने lips को रंगना चाहिए .

अपने लिए lipstick का चुनाव करते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि यह आपकी skin और बालों (hair) रंग के साथ मेल खाने के साथ-साथ आपकी dress के रंग और माथे की बिंदी के रंग के समानता रखती हो .

यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने lips पर किस ढंग से lipstick लगाएं . वैसे lipstick लगाने का सबसे अच्छा ढंग , ब्रश की सहायता लेना है . इससे lipstick अधिक टिकाऊ भी रहती है और देखने में भी अच्छी लगती है तथा जल्दी बिगड़ती भी नहीं है .

Lipstick लगाने से पहले अपने होंठों हो अच्छी तरह पौछ लें , ताकि किसी भी प्रकार की उन पर चिकनाई न रह जाए . अब brush की सहायता से lipstick की एक परत होठों पर लगा लें , अर्थात होठों की सीमा रेखा बना लें .

यदि आपके होठों के कोने शिथिल , लटके हुए हैं तो सीमा रेखा वहां तक न बनाए . कोनों से कुछ पहले ही रुक जाएँ .

सीमा रेखा (lip border) कोने से मध्य (centre) की ओर बनाएं . फिर lipstick इस रेखा के अन्दर अन्दर भरें . पूरी तरह lipstick फैलाने के लिए होठों को थोड़ा सा तान लें . होठों को tissue की सहायता से सुखा लें तथा lipstick को ऊँगली से मलें . दोबारा lipstick लगाकर फिर सुखाएं .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *