सफ़र में कैसे करें मोबाइल का इस्तेमाल ? – How to use mobile during journey ? in Hindi

सफ़र में कैसे करें मोबाइल का इस्तेमाल ? – How to use mobile during journey ? in Hindi, Mobile ka istemal kaise kare safar me..

Bus या Train में ऊब महसूस होना स्वाभाविक है , लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप दूसरों की मौजूदगी को नजर अंदाज कर जाएँ . इस दौरान phone पर बात करते या गाना सुनते समय आपका तौर-तरीका शिष्टाचार के दायरे में होना जरुरी है . साथ ही कई और बातों पर भी गौर करें , ताकि आप आलोचना के पात्र न बने .

तेज रिंगटोन (Ringtone) से बचें

सफ़र में फ़ोन आए और गाना बजने लगे , तो दस लोग आपको मुड़-मुड़कर देखेंगे . लेकिन इसका अर्थ ये नहीं कि वे आपसे प्रभावित हो गए . इससे यह साबित होता है कि आपमें शिष्टाचार की कमी है . वहीँ आसपास अगर कोई बच्चा या बुजुर्ग यात्री सो रहा होगा ,तो उसकी नींद में खलल पड़ना तो तय है . ऐसी अप्रिय स्तिथि से बचें और mobile हमेशा धीमी ringtone या vibration पर ही रखें . Text message और Email notification की tones भी धीमी रखें , ताकि किसी को शिकायत का मौका न मिले .

धीमी आवाज से करें बात

यात्रा में उची आवाज में बात करने यानि खुद के सभ्य होने पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करना है . ह सकता है कि इस तरह घर में दबदबा कायम हो जाए , लेकिन सार्वजनिक स्थान पर यह संभव नहीं है . सफ़र में शोर और network सम्बंधित problem के चलते भी लोग mobile पर तेज आवाज में बात करते है , लेकिन इससे वे दूसरों की तकलीफ ही बढ़ाते है . इससे बचने के लिए earphone का use करें .

भाषा का भी रखें ध्यान

साथ बैठे लोग कौन-से परिचित है या बाद में कहां उनसे रिश्ता निभाना है , यह सोचकर आप भी mobile पर अभद्र भाषा का प्रयोग कर जाते है , तो सम्भल जाएँ . इससे आप आत्मविश्वासी या बहादुर नहीं , बल्कि असभ्य व्यक्ति जान पड़ते है . ये सुनने के बाद साथ बैठे लोग सायद ही आपसे बात करना पसंद करें , इसलिए शालीनता से पेश आएं , भले ही आप कितने ही गुस्से में क्यों न हों .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *