Internet se paisa kamane ke 7 tarike

By | October 9, 2017

आज कल के time मे internet हर कोई use करता है और internet चलाना daily routine बन चुका है. आपने देखा होगा की आप अपनी life मे internet का use बहुत करते जा रहे है. अगर हम 3 साल पहले की बात करे तो internet के बारे मे बहुत कम लोगो को पता था और use भी बहुत कम लोग करते थे. But अब internet का use अब India मैं तेज़ी से फेल रहा है. आपने कभी सोचा है की आप internet से पैसा भी कमा सकते है. अगर नही सोचा है तो हम आपको इसके बारे मे ज़रूर बतायेंगे. आपने बहुत लोगो से सुना होगा की professional लोग ही internet से पैसे कमा सकते है. पर हम आपको बताना चाहेंगे की आप भी internet से पैसा कमा सकते है. आपको हम हर एक चीज़ पूरे तरीके से बतायेंगे, की आप किस तरह से ये कर सकते है.

Internet से पैसा कमाने के लिए क्या चाहिए ?

Computer Knowledge : सबसे पहले आपको थोड़ी बहुत computer की knowledge होनी चाहिए. अगर नही है तो आप अपने आसपास कही से computer basic की tuition ले सकते है. आपको कम से कम 1 महीना लगेगा computer की basic सीखने मे.

Typing : आपको बता देना चाहेंगे की computer की line मे typing आना भी ज़रूरी है. वेसे internet मे किसी किसी काम मे typing चाहिए होती है पर फिर भी आप अगर typing सिख लेंगे तो आप ही का फायदा है.

Internet Connection: Internet पर काम करना है तो net connection होना ज़रूरी है. बिना internet connection के काम नही हो सकता है.

अगर आप भी online घर पर बैठ कर पैसा कामना चाहते है तो ये article पूरा पढ़े. नीचे हमने best and unique तरीके बताए है आप लोगो को online पैसे कमाने के लिए.

1. Blogging

Blogging को हम सबसे पहले prefer करेंगे क्यूकी हम भी एक blogger है. Blogging करने से पहले आपको अपना interest पता होना चाहिए की आपको किस चीज़ मे interest है. मतलब songs, video, sports, movie, entertainment और भी जिसमे आपका interest हो. आप blogging के अपनी language मे कर सकते हो. ज़्यादातर आपने English मे blogging देखी होगी. पर हम आपको बता देना चाहेंगे की आप अपनी language मे भी blogging कर सकते है. Google किसी भी भाषा को भी prefer करता है. Blogging करने के लिए सबसे पहले आपको ये कुछ चीज़े करनी पड़ेगी.

1.1 Domain Name: Blogging करने के लिए सबसे पहले आपको एक domain नाम लेना होता है. Domain नाम का मतलब की जेसे आप www.example.com कर के कुछ search मारते हो वेसा ही. वो आपका blogging का नाम होगा. उससे आपकी blogging को पहचान मिलेगी.

1.2 Server Hosting: Blogging करने के लिए आपको एक जगह चाहिए होती है मतलब की space उसे hosting server बोलते है. शुरू मे आप किसी भी free server hosting पर काम कर सकते है. वाहा पे आपको free server मिलता है, बाद मे जब आपका काम चल पड़ा तो आप पैसो मे server ले सकते है. hostgator, 000webhost, Godaddy ये हम आपको prefer करेंगे. यहा पे आपको free web hosting भी मिल जाती है और बाद मे आप पैसो मे वेब hosting ले सकते हो.

1.3 Adsense: अब आपकी site तैयार हो गयी तो अब आप पैसे केसे कमोगे, यही सोच रहे होंगे आप. तो हम बताना चाहेंगे की बिना ads के आप पैसा नही कमा सकते हो. आपको ads पर click करने के पैसे मिलते है. और ads को लगाने के लिए आपको Google Adsense पर account बनाना पड़ता है और वाहा पे आपको ads के लिए apply करना पड़ता है. एक बात का ख्याल रखे की आप तभी ads apply कर सकते है जब आपका traffic रोज का 400 – 500 हो.

1.4 Google Analytics: Google analytics का काम सिर्फ़ इतना होता है की वो आपको traffic बताता रहता है की आपका कितना traffic आया है. यहा से आप अपनी site का traffic देख सकते हो.

2. YouTube

आप सभी ने YouTube पे बहुत सारी videos देखी होगी चाहे वो songs हो या movies और YouTube world की largest video sharing server है. पर आपको पता है की आप YouTube से भी पैसा कमा सकते हो. सबसे पहले आपको YouTube पर अपना एक video channel बनाना होता है. उस channel पर आप small से small या big video बना कर upload कर सकते हो. आप चाहे mobile से बनाओ या professional video camera से बनाओ video upload हो कर show हो जाती है. आप YouTube पर कुछ भी डाल सकते हो मतलब tutorial, information, entertainment, songs और बहुत कुछ जो आप YouTube पर देखते हो. अगर आपके YouTube channel पर मिलियन subscriber है तो आप महीने मे $100,000 से $300,000 कमा सकते हो. आप YouTube से बहुत पैसा कमा सकते हो पर शर्त ये है की आपमे creativity और hard work होना चाहिए.

3. Translator

अगर आपको अलग अलग languages की अच्छी ख़ासी knowledge है तो आप इंटरनेट से काफ़ी अच्छा पैसा कमा सकते हो. इंटरनेट मे काफ़ी ऐसी वेबसाइट है जहा पर translator jobs मिलती है और वो भी ऑनलाइन. अगर आपको एसी कोई वेबसाइट नही पता तो आप search मार सकते हो, नही तो आप www.translatorbase.com पर जा कर online काम कर सकते हो. वाहा पर आपको जाकर bidding करनी होती है. जब काम मिल जाए तो आप अपने कंप्यूटर पर उस काम को कर के ऑनलाइन submit कर सकते हो.

4. Affiliate Marketing

अगर आप ब्लॉग और वेबसाइट मे अच्छा पैसा कमाते है तो आपके पास एक और opportunity है. आप Affiliate Marketing से भी अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हो. बस आपको करना इतना होगा की आपको amazon affiliate , flipkart affiliate पर जा कर account बनाना होगा. अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक डालकर अप्लाइ करना होगा. अप्लाइ 24 घंटे मे approved होता है. Approved होने के बाद आपको products के code को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर डालना होता है.

Affiliate Marketing मे अगर कोई आपकी वेबसाइट या ब्लॉग से कोई प्रॉडक्ट ऑर्डर करवाता है तो आपको उसका 10% – 12% मिलता है. और ये आपके लिए बहुत है.

5. Online Designing

अगर आप वेब डिज़ाइनर, डेवेलपर हो तो आप ऑनलाइन काम को अंजाम दे सकते हो. इस लाइन मे तकरीबन ज़्यादा लोग ऑनलाइन काम करना पसंद करते है. अगर आप ऑनलाइन काम करना चाहते है तो आप 99 design, freelancer, elancer, Odesk और बहुत सी freelancing वेबसाइट है जहा पे आप contest मे भाग ले सकते हो या ऑनलाइन बिडिंग पकड़ कर काम कर सकते हो. आज के टाइम मे youngster लोग ऑनलाइन काम को करने मे ज़्यादा prefer देते है.

6. Sell Online Photo

अगर आप सोच रहे है की फोटो भी बेच कर पैसा कमा सकते है, तो आपने ठीक ही सुना है. इंटरनेट की दुनिया मे सब कुछ बिकता है. अगर आपको फोटो खिचने का शोक है और आप एक अच्छे फोटोग्राफर है तो आप ऑनलाइन फोटो सेल कर सकते हो. Istockphoto और creativemarket जेसी काफ़ी और वेबसाइट है जहा पर आप अपनी creative फोटो को बेच सकते हो. बस आपमे लगन होनी चाहिए किसी भी काम को अंजाम देने के लिए.

7. Sell Music Online

अगर आपको म्यूज़िक बनाने का या गाने गाने का शॉक है तो आप अपने इस talent की वजह से काफ़ी अच्छा पैसा कमा सकते हो. अगर आपको म्यूज़िकल instrument की अच्छी ख़ासी नालेज है तो आपको म्यूज़िक कंपनीज़ और industries मे जाने की ज़रूरत नही है. इंटरनेट मे ऑनलाइन स्टोर है जहा पे आप अपनी म्यूज़िक और गाने ऑनलाइन सेल कर सकते हो. अगर आप कन्फ्यूज़ है की कोन सी अच्छी वेबसाइट है जहा पर अच्छा पैसा मिल सकता है तो आप Distrokid और loudr.fm पर जा कर अपना म्यूज़िक बेच सकते है.

तो guys हमने तो अपने आइडिया share कर दिए है पर फिर भी अगर आपको लगता है की इस आर्टिकल मे और कुछ भी आसकता है तो please comment कीजिए. हम आपके आइडिया को ज़रूर लिखेंगे. Please share our article with your friends and on social media sites.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *