बच्चे को अकेले में डांटिये – Intimidate Your Child At Alone In Hindi

बच्चे को अकेले में डांटिये – Intimidate Your Child At Alone In Hindi, baccha baat nahi maanta kya karu?

उस दिन श्रीमान शर्मा के घर guest आये थे . Dinner के समय उनके बेटे से पानी का गिलास टूट गया . शर्मा जी ये देखते ही गुस्सा हो गये और उन्होंने बच्चे को दो थप्पड़ मार दिये , साथ ही कुछ अपशब्द भू कहे .
बच्चा गुस्सा होकर कमरे से बाहर चला गया .

लेकिन शर्मा जी का गुस्सा फिर भी शांत न हुआ और वे guest के सामने देर तक अपने बच्चे की बुराई करते रहे .

कुछ देर बार guest चले गये . श्रीमती शर्मा ने जब बच्चे से खाना खाने का आग्रह किया तो बच्चा आक्रोश से चीख पड़ा –
‘ पानी का गिलास जानबूझकर नहीं गिराया था , हाथ से छुट गया था . हमने जानबूझकर कोई गलती नहीं की थी . फिर भी पापा ने हमें थप्पड़ मारा . Uncle और aunty  के सामने हमें जंगली , गंवार और नालायक कहा . कितनी insult की पापा ने मेरी . क्या सोचा होगा uncle और aunty ने हमारे बारे में , यही न कि सोनू अच्छा बच्चा नहीं है . वह जंगली है …. गंवार है …. ‘
कहते हुए बच्चे के होंठों से सिसकियाँ फुट पड़ी . श्रीमती शर्मा ने यह देखकर बेटे को ह्रदय से लगा लिया .

मैं समझता हूं , बहुत से families  में ऐसे example आपने देखें होंगे . बात साधारण सी है देखकर अनदेखी कर दी जाती है . किन्तु नहीं , यह बात साधारण नहीं .

बच्चे को दूसरों के सामने , विशेष कर उन लोगों के सामने, जिन पर आप अपने family की शिष्टता , सभ्यता एवं योग्यता का रौब जमाना चाहते हिं , भूले से भी कोई गलती की और इससे आपके अहंकार को चोट लगी . आपको लगा , बच्चे ने तो आपकी इज्जत मिटटी में मिला दी है . आप तो दूसरों को यह बताना चाहते है कि हमारा बच्चा कितना योग्य एवं शिष्ट है . फिर आप बच्चे को डांटते हैं . डांटने में भी आपका अहंकार छुपा है . आप दूसरों को बताना चाहतें हैं कि हमारे बच्चे पूरी तरह से नियंत्रण में हैं . साथ ही बच्चों में इतना साहस नहीं कि वे बिगड़ सकें .

यह तो था ऐसे माता-पिता का मनोविज्ञान , जो बच्चों को डांटते समय केवल अपने विषय में सोचतें हैं . लेकिन संभवत: ऐसे माता-पिता ये नहीं जानते कि आत्म सम्मान (self respect) की भावना बच्च्चों में भी होती है , और जब आप उन्हें दूसरों के सामने डांटते हैं तो उनके अहंकार को भी चोट लगती है .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Mujhe Girlfriends Chahiye

Mujhe Boyfriend Chahiye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.