जानिए toothpaste के जरिये कैसे करें pregnancy test ?

By | October 11, 2017

Pregnant होना किसी भी महिला के लिए एक बड़ी खुशी की बात होती है क्योंकि pregnant होने पर महिला के शरीर में एक जीव का निर्माण होता है. अगर किसी महिला को गर्भवती होने का एहसास होता है तो वह जल्द से जल्द pregnancy test करना चाहती है. वैसे तो market में बहुत सी pregnancy test kit available है लेकिन आज हम आपको toothpaste के जरिये pregnancy test करने का तरीका बताएँगे.

Toothpaste के जरिये pregnancy test करने के लिए आवश्यक सामग्री

  • सफेद रंग का toothpaste
  • सुबह का पहला पेशाब
  • एक disposable glass

Toothpaste के जरिये pregnancy test करने की विधि

सबसे पहले एक glass ले अब आधा glass सुबह का पहला urine लें अब आधे glass urine में एक चम्मच सफेद रंग का toothpaste डाल कर मिला लें. ऐसा करने के बाद अगर urine का color नीला पड़ जाए तो समझ लें कि आप pregnant हैं और ऐसा करने से अगर glass इ झाग आ जाए तो भी समझ लें कि आप pregnant हैं. अगर आपको glass में रखे urine में कोई changes महसूस न हो तो इसका मतलब आप pregnant नहीं हैं.

वैसे तो toothpaste के जरिये pregnancy test बहुत उपयोगी साबित होता है लेकिन प्रत्येक घरेलु उपाय के फायदे और नुकसान होते हैं. आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि क्या सचमुच toothpaste के जरिये pregnancy test का result सही है या नहीं ?

महिलाएं pregnancy test करने के लिए घरेलु उपाय एवं pregnancy kit का use करती है लेकिन pregnancy kit और घरेलु उपाय दोनों में कुछ कमी जरूर होती है. दोनों उपाय में परिणाम 100% सही हो ऐसा जरूरी नहीं है. Toothpaste से pregnancy test करने में कुछ नुकसान भी है जिससे आप विचलित हो सकते हैं. Toothpaste से pregnancy test में एक मुख्य नुकसान यह है कि urine और toothpaste की मात्रा के बारे में कोई सही मात्रा तय नहीं की जा सकी है.

Toothpaste  से pregnancy test करने का दूसरा नुकसान यह है कि urine एवं toothpaste के मिश्रण को लंबे समय तक छोड़ देने से भी urine का color बदल जाता है. यही कारण है जिसकी वजह से महिलाएं इस विधि से की गई pregnancy test के लिए हमेशा उलझन में रहती हैं, लेकिन यह प्रयोग दो से तिन बार करने पर आप आसानी से सत्यता की जांच कर सकती हैं.

इसलिए अगर आपको बिलकुल सही और सटीक result चाहिए तो इस विधि को जरूर दोहराना चाहिए. अगर आपको pregnancy का result पता चल भी जाए तो भी doctor से जांच अवश्य करवायें.

लेखिका : एकता अग्रवाल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *