कद कैसे बढ़ाये ? Height बढ़ाने का आसान तरीका

By | October 5, 2017

अगर लंबाई की बात करें तो अच्छी लंबी और संतुलित height किसे पसंद नहीं होती. चाहे पुरुष हो या महिला दोनों को ही अपनी लंबाई का होना पसंद होता है. ऊँचा लंबा कद किसी के भी personality को बढ़ा सकता है. खास कर सेना और पुलिस में लंबाई को खास importance दिया जाता है. इसी के साथ modeling में भी ऊँचे लंबे कद को ज्यादा पसंद किया जाता है.

kad kaise badhaye height badhane ka aasan tarika

लेकिन हर किसी की लंबाई उसके मन मुताबिक नहीं होती. इसी लिए लंबाई के लिए बचपन ही से इस पर खास ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. लंबाई के बढ़ने की average उम्र लगभग 18 से 20 वर्ष तक मानी जाती है. हमारे body में available human growth hormone का जिसे HGH कहते हैं.

ये hormone body में available pituitary gland से निकलता है जिससे हमारे body की लंबाई बढती है. अगर body को सही मात्रा में protein और nutrition न मिले तो हमारे body का development होना बंद या कम हो जाता है . इसी लिए body के development के लिए खान-पान का ध्यान रखना सबसे important है.

Cold drink, noodles, pizza, burger ये सब ऐसे पदार्थ हैं , ऐसे खाने हैं जिनसे body के development में कमी आती है. जिससे लंबाई का बढ़ना भी रुक जाता है और दूसरी और दूध, दही, paneer, मक्खन आदि के सेवन से body की height को बढ़ने में अधिक सहायता मिलती है. इन में protein खूब मात्रा में पाया जाता है.

इसी तरह fruits, juice, green vegetables में vitamin और minerals अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इन का सेवन हमारे खान-पान में जरूर करना चाहिए. इन सब के सेवन से किसी भी मनुष्य के body की height को बढ़ने में सबसे अधिक सहायता मिलती है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जिनके उपयोग से आप अपनी रुकी हुई height को बढ़ा सकते हैं.

Calcium

सबसे पहले height को बढ़ाने के लिए आवश्यक होती है calcium जो की हमें दूध, दही, चीज आदि से आसानी से मिल जाता है. Calcium body के लिए एक जरूरी खनिज पदार्थ में से एक है ये body ही हड्डियों को मजबूत करके उनके बढ़ने में सहायता करता है.

Minerals

इसी प्रकार minerals भी हड्डी के नए cells का निर्माण करता है. ये हड्डी के development और body में blood circulation में सुधार करता है. अगर आपको naturally अपनी height बढ़ानी हिया तो खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करें जो पालक , हरी beans, गोभी, गाजर, दाल, मूंगफली, केले , अंगूर आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

Vitamin-D

Height को बढ़ाने में जिस vitamin की जरूरत सबसे ज्यादा होती है उन में से एक है vitamin-D. Calcium को अच्छी तरह से हड्डियों में absorb करने के लिए, हड्डी के विकास के लिए और साथ ही हमारे immune system के बेहतर कार्य करने के लिए body को vitamin-D की जरूरत होती है. Vitamin-D सबसे अधिक मछली, अंडे, सोया बीन, मशरूम और बादाम आदि में पाया जाता है.

Vitamin-A

Body के सही अंगों के सही विकास के लिए vitamin-A की सही मात्रा body को मिलना भी बहुत जरूरी है. इसलिए खाने में vitamin-A का इस्तेमाल करना भी body की height बढ़ाने में अधिक सहायता करता है. पालक, चुकंदर, गाजर, चिकन, टमाटर इत्यादि में vitamin-A प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इस के सेवन से naturally तरीके से height को बढ़ने में अधिक मदद मिलती है.

इसी प्रकार कुछ अन्य बातों का ध्यान रख कर भी body की लंबाई को बढ़ाया जा सकता है. जैसे सही तरीके से बैठना और चलना, झुक कर न बैठना या झुक कर न चलना, चलने में अपनी कमर को हमेशा सीधा रखना. समय पर सोने से भी लंबाई को बढ़ने में सहायता मिलती है. इसी प्रकार सुबह के समय exercise करना भी लंबाई को बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका निभाती है.

तो friends इन कुछ easy से उपायों को अपनी life में शामिल करें और market में मिलने वाले products से अपने को जितना हो सके बचाए. इन products से कहीं बेहतर हैं इन naturally चीजों का सेवन करना जो height के साथ-साथ आपके body के लिए भी अधिक फायदेमंद साबित होते हैं.

लेखक : रमेश विश्वकर्मा 

2 thoughts on “कद कैसे बढ़ाये ? Height बढ़ाने का आसान तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *