कल पढूंगा , पर ये कल कभी नहीं आता

कल पढूंगा , पर ये कल कभी नहीं आता, kaise padhai ke liye khud ko motivate kare, khud ko kaise study ke liye inspire kare, smart study tricks in Hindi

काल पढूंगा , हर क्षात्र यानि student यही सोचता है जब exam आने वाले होते हैं . जैसे school में notice कर दिया कि एक महीने बाद exam होनी है . तो student सोचता है कि अभी तो बहुत time है कल से सुरु करूँगा और कल आने पर सोचता है कि आज दोपहर से सुरु करूँगा और दोपहर आने पर वो सोचता है कि आज रात से सुरु करूँगा , रात को आराम से study करूँगा . फिर रात को सोचता है कि आज cartoon देख लेता हूँ , match देख लेता हूँ , movie देख लेता हूँ फिर उसके बाद आराम से पढूंगा .

फिर वो सोचता है – ‘ अरे यार आज तो बहुत ही अच्ची movie आई है , पहले movie देख लेता हूँ फिर आराम से पढूंगा . फिर वो सोचता है कि आज तो मैं थक गया , सुबह का alarm लगा लेता हूँ और सुबह जल्दी उठ जाऊंगा और पक्का पढाई करूँगा . और सुबह होने पर वो alarm घड़ी को बंद कर देता है और सोचता है आज अच्छी नीदं आ रही है , आज सो जाता हूँ , school के आने के बाद आराम से पढूंगा और school के आने के बाद सोचता है कि पहले खाना खा लेता हूँ फिर आराम से पढूंगा .

खाने खाने के बाद वो सोचता है अरे अभी तो खाना खाया है अभी नहीं पढना चाहिए , थोड़ी देर rest कर लेता हूँ , खाने अच्छी तरह से digest हो जाएगा तब पढूंगा . साम होने पर सोचता है अभी तो friends आगये थोड़ी देर इनके साथ खलते हूँ फिर पढूंगा .

फिर जब वो खेलने के बाद घर आता है तो Tv में अच्छी अच्छी movie आयी होती है , cartoon आए होते है , songs आई होती है .. तब वो सोचता है कि थोड़ी देर देख लेता हूँ फिर relax होक पढूंगा . Overall कहने का मतलब है कि students की life में यही चलता रहता है कि काल पढूंगा और कल फिर और एक बहाना तैयार रहता है .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.