खैनी खाना कैसे छोड़े ? खैनी की लत कैसे छोड़े ?

हम जानते हैं कि नसा करने से हमारे शरीर को नुकसान होता है फिर भी हम नसा करना नहीं छोड़ पाते. नसे की लत ऐसी ही होती है ये एक बार लग जाये तो हमारा शरीर इसका गुलाम हो जाता है. आपको याद तो होगा कि आपको नसे की लत कैसे लीगी ? हमेशा किसी औरों के बहकावे में, style मरने के चलते या किसी ने कह दिया कि नशा करने से कुछ नहीं होता है … बस नसा करने लग जाते हैं.. नसा चाहे cigarette का हो या तम्बाकू का हो या खैनी का हो, पहला offer free का ही होता है और पहली बार नशा करने के बाद उसकी नत लग जाती है.

खैनी खाना कैसे छोड़े ? खैनी की लत कैसे छोड़े ?

कुछ नासमझ लोगों का मानना है कि नशा करने से mind power बढ़ता है, यहाँ मैं आपको ये बताना चाहूँगा कि नसा करने से हमारे brain की सोचनी की शक्ति कम हो जाती है और हमारा brain धीमे काम करता है और लोगों को लगता है कि उनका दिमाग अच्छे से काम कर रहा है. ये गलतफेमी नसा करने को बढ़ावा देता है.  हमने अपने पहले article में बताया था की कैसे आप cigarette छोड़ सकते है , आजे के हमारे इस article में हम खैनी को छोड़ने के उपाय बताएँगे और बताएँगे कि कैसे आप इसे बड़े आसानी से छोड़ सकते हो.

खैनी खाने वाले लोगों का मानना है कि खैनी खाने के बहुत से फायदे होते है. खैनी खाने के कुछ मजेदार और बेवकूफी भरे बहाने जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

  • खैनी खाने वाले का मानन है कि खैनी खाने से शौच (latrine) करते समय pressure आती है और पेट भी साफ हो जाता है.
  • चाय पिने के बाद खैनी खाने से दिल और दिमाग fresh हो जाता है.
  • खैनी आयुर्वेदिक है इसलिए इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता.
  • खैनी खाओ पर इसकी थूक को अंदर मत लो, ऐसा करने से नुकसान हो सकता है. पर अगर थूक अंदर न लिया जाये तो खैनी खाने से कोई नुकसान नहीं होता है.
  • खैनी खाने से सोचने की शक्ति बढ़ती है और कोई भी काम करने में मन लगता है.
  • बगल वाले शर्मा जी 20 सालों से खैनी खा रहे है और आज तक उनको कुछ नहीं हुआ.

खैनी खाने वाले खैनी खाने के अनेको फायदे बता देंगे पर हकीकत तो यही है कि खैनी खाने से सिर्फ नुकसान ही होता है.

खैनी खाना कैसे छोड़े ? खैनी की लत कैसे छोड़े ?

क्यों खाते हो खैनी ?

ये जानना बहुत जरुरी है कि आप किस वजह से खैनी खाते हो. क्या मिलता है आपको खैनी खाने से? अपने आप से ये सवाल करें कि खैनी न खाने पर आपकी जिंदगी कैसे होगी ? क्या खैनी के बिना आप जी नहीं सकते ? और जब आप इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे तो आपको बहुत आश्चर्य होगा कि आप जिसे अपनी जिंदगी का अहम् हिस्सा मानते हो वो आपकी जिंदगी को सिर्फ बिगाड़ रही है और कुछ नहीं. खैनी छोड़ने से पहले अपने आपको motivate करना बहुत जरुरी है और आप क्यों खाते हो खैनी इसका जवाब भी जानना जरुरी है.

Motivate करें खुद को

इस दुनिया में कुछ भी करना impossible नहीं है और जो काम हमे impossible लगता है वो हमारा भ्रम है. खैनी छोड़ना बहुत ही आसन है बस आपको खुद को motivate करना है कि आप कुछ भी कर सकते है , खैनी भी छोड़ सकते है. जब इन्सान को किसी चीज की लत लग जाती है तो उसे छुड़ाना थोडा मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन नहीं.

अगर आप ऐसा सोचते हो की खैनी खाने से आपका mind power improve होता है तो आप गलत सोचते हो. और ऐसा सोच कर आप कभी भी खैनी की लत से छुटकारा नहीं पा सकते. अपने आपको motivate करें कि खैनी खाने से health को नुकसान होता है.

आपको वो वक़्त तो याद होगा जब आप खुद तो खैनी नहीं खाते थे पर दूसरो को खैनी खाते हुए टोकते थे. उस समय आपको पता था की खैनी खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता.. लेकिन पुरानी बातों पर कौन गौर करता है. और इसलिए आज आप खैनी की लत के शिकार हो गए हो. आप अपने आपको तोको , आयने के सामने खड़े हो जाओ और खुद को डाटो . ऐसा करने से आपको एक बात तो समझ में आ जाएगी की खैनी नहीं खानी चहिये.

उन लोगो से दूर रहें जो खैनी खाते हैं

खैनी खाने वालों की एक group होती है जो एक दुसरे को खैनी share करके खाते हैं. आप इनको खैनी friends भी कह सकते हो. और इन्ही लोगो को देख कर खैनी खाना याद आता है, खैनी खाने वाले लोग उन्ही लोगो से ज्यादातर दोस्ती करते हैं जो खैनी खाते है. अगर आप खैनी खाने से छुटकारा पाना चाहते हो तो इन सभी लोगो की संगती को आपको छोड़ना होगा.

ऐसे लोगों से दूर रहें. क्योंकि ऐसे लोग के साथ रहोगे तो आपको खैनी खाने का मन तो करेगा ही. और जब तक आप अपने मन पर काबू नहीं पा लोगे आप खैनी की लत से छुटकारा नहीं पा सकते.

कहो की मैनी खैनी खाना छोड़ दिया है

जो लोग जानते है कि आप खैनी खाते हो उनसे कहो की ” मैंने खैनी खाना छोड़ दिया है “.. ये simple लगता है पर है बहुत कारगर. जब आप ऐसा कहते हो तो आपके अन्दर एक will power generater होती है जो आपको प्रोत्साहित करती है कि आप जो कह रहे हो उसपर कायम रहोगे.

जब भी कोई आपको खैनी खाने के लिए कहे तो उन्हें  भी कहो कि मैंने खैनी खाना छोड़ दिया है..

दुनाकदर से बात करो

जहा से आप खैनी खरीदते हो उस दुकानदार को कहना कि जब मैं खैनी खरीदने आऊ तो मुझे चोकलेट दे देना.. दुनाकदर आपकी बात समझ जायेगा और आपको आपकी खैनी की लत से छुटकारा दिलाने में आपकी help जरुर करेगा.

तो दोस्तों खैनी की लत से अगर आपको छुटकारा पाना है तो आपको ही अपना पहला कदम बढ़ाना होगा और कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखना होगा.. अगर आप ऐसा करते हो तो सभी लोग आपका साथ जरुर देंगे और धीरे-धीरे आप खैनी की लत से छुटकारा पा लोगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.